सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Ritik Jain20

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Ritik Jain20
नाम रितिक जैन
लिंग पुरुष
जन्म तिथि 20/03/2000
जन्म स्थान बोंगईगांव, असम
देश साँचा:Country data इंडिया
नागरिकता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
महाविद्यालय भारतीय पब्लिक स्कूल
विश्वविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
उच्च माध्यामिक विद्यालय भारतीय पब्लिक स्कूल
शौक, पसंद, और आस्था
शौक बास्केट बॉल खेलना
धर्म जैन

मेरा नाम रितिक जैन है। मेरा जन्म एक बहुत ही खास दिन पर हुआ क्योंकि यह वह दिन है जो रंगों के दिन के रूप में मनाया जाता है और हर धर्म उस दिन महान उत्साह और ऊर्जा के साथ मनाता है; परिवार में हर कोई बहुत खुश था और बहुत खास महसूस कर रहा था क्योंकि मैं परिवार में तीसरा बच्चा था; मेरे दो भाई बहन हैं, एक बड़ा भाई और एक बड़ी बहन, मैं सबसे छोटा हूं; और मैं प्यार करता था और बहुत अच्छी तरह से देखता था और यह सब महसूस कर रहा था कि मैंने उन्हें वही देखभाल और खुशी देने का फैसला किया जो मुझे उनसे मिला। मेरे पिता का नाम श्री सुरेंद्र कुमार जैन एक व्यापारी हैं और मेरी मां का नाम श्रीमती सबिता देवी जैन एक गृहस्थ है। एक उदार परिवार से आ रहा है, मेरे पिता हमेशा एक कड़ी मेहनत कर रहे थे लेकिन अंतिम परीक्षा के दौरान आंखों की चोट के कारण अपने उच्च अध्ययन को पूरा करने में सक्षम नहीं थे और इससे उन्हें अपने कड़ी मेहनत और अपने जीवन में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष करना पड़ा और परिवार के कमाई स्तंभ बनें। मुझे गर्व महसूस होता है कि वह मेरे पिता हैं और हमारे लिए इतने सारे हो गए हैं, मैं उन्हें एक उदाहरण और जीवन में एक सलाहकार के रूप में देखता हूं क्योंकि वह मुझे प्रेरणा देता है। मेरी मां हमेशा भी हर दूसरी मां की तरह बलिदान और समर्थन कर रही है और हमेशा मुझसे प्यार करती है। यह भी उसके कारण है कि मैंने अच्छे नैतिक मूल्यों और दूसरों के प्रति सम्मान किया।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मैंने 4 साल की उम्र में अपनी स्कूली शिक्षा शुरू की, मुझे सीधे एलकेजी (लोअर किंडर गार्डन) में भर्ती कराया गया और फिर मैंने अगले 10 सालों में उसी स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा जारी रखी। ज्ञान प्राप्त करना और जीवन और मूल मूल्यों के बारे में बहुत सी चीजें सीखना, इसके बाद मैं एक बोर्डिंग स्कूल में शामिल हो गया जो केवल अध्ययनों पर केंद्रित था। मुझे पहले स्कूल में बसने के लिए समय लगा, मैं एक अंतर्मुखी और एक आरक्षित प्रकार का लड़का था। मैं स्कूल में बहुत उलझन में था और कभी-कभी स्कूल में हार जाता था क्योंकि मुझे नहीं पता था कि यह सब मेरे बिना अकेले कैसे समायोजित और संभालना है मेरे बगल में परिवार ने मुझे भी मजबूत और स्वतंत्र बना दिया। इस चरण के दौरान मुझे अपने बैच साथी के साथ बहुत सारे झगड़े और तर्क भी मिले, लेकिन बाद में मैं उन सभी के साथ गठबंधन हुआ और हम एक परिवार की तरह बन गए। शुरुआत में, मैं 10 वें में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका क्योंकि यह औसत प्रदर्शन था, लेकिन समय के साथ मैंने वृद्धि की और मेरे प्रदर्शन में सुधार किया और 12 वीं में 94.2% स्कोर किया। मैं अपने स्कूल में वाणिज्य की धारा से दूसरे स्थान पर रहा और अपने माता-पिता और शिक्षकों को गर्व महसूस किया। मुझे इस उपलब्धि के बाद अविश्वसनीय महसूस हुआ और मैं संतुष्ट महसूस कर रहा था क्योंकि मैं सही रास्ते पर जा रहा था और सफल होने और अपने माता-पिता को मुश्किल से भुगतान करने का अपना सपना पूरा कर रहा था मेरे अंदर काम, प्यार और भरोसा।

इस अद्भुत काम के बाद मैंने जीवन में जो हासिल किया है, उस पर वापस देखा और जहां मैं आगे बढ़ूंगा। मैंने कई स्कूल कार्यक्रमों में भाग लिया है जैसे: बहस प्रतियोगिता और इंटर स्कूल शतरंज प्रतियोगिता में भी मेरे स्कूल का प्रतिनिधित्व किया। मैंने कई नृत्य कार्यक्रमों में भी भाग लिया है। अब से मैं सीएफए (चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक) होने की इच्छा रखता हूं।

उपलब्धियां[संपादित करें]

मुझे लगता है कि मेरे जीवन में सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि मुझे देश के शीर्ष विश्वविद्यालय में से एक में प्रवेश मिला जो कि क्राइस्ट यूनिवर्सिटी है। इस कॉलेज में आने के बाद मैंने एक पूरी तरह से अलग वातावरण देखा है जिसके माध्यम से मैंने कई नई चीजें सीखी हैं और मैं कई और अवसरों को पकड़ने की उम्मीद करता हूं। मेरे माता-पिता को भी बहुत गर्व था कि मुझे इस कॉलेज में प्रवेश मिला।