सदस्य:Rishabjain1810329/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अनुसंधान क्रियाविधि[संपादित करें]

अनुसंधान का अर्थ[संपादित करें]

अनुसंधान पद्धति एक विषय के बारे में जानकारी की पहचान, चयन, प्रक्रिया और विश्लेषण करने के लिए उपयोग की जाने वाली विशिष्ट प्रक्रिया या तकनीक है। एक शोध पत्र में, कार्यप्रणाली अनुभाग पाठक को एक अध्ययन की समग्र वैधता और विश्वसनीयता का गंभीर रूप से मूल्यांकन करने की अनुमति देता है। कार्यप्रणाली अनुभाग दो मुख्य प्रश्नों का उत्तर देता है: डेटा कैसे एकत्र या उत्पन्न किया गया था? इसका विश्लेषण कैसे किया गया?

शोध क्या है: परिभाषा[संपादित करें]

वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करके एक विशेष चिंता या समस्या के बारे में अध्ययन का सावधानीपूर्वक विचार। अमेरिकी समाजशास्त्री अर्ल रॉबर्ट बब्बी के अनुसार, "शोध मनाया घटना का वर्णन, व्याख्या, भविष्यवाणी और नियंत्रण करने के लिए एक व्यवस्थित जांच है। अनुसंधान में आगमनात्मक और आगमनात्मक विधियाँ शामिल हैं। " किसी देखे गए घटना का विश्लेषण करने के लिए प्रेरक अनुसंधान विधियों का उपयोग किया जाता है। देखे गए घटना को सत्यापित करने के लिए डिडक्टिव तरीकों का उपयोग किया जाता है। आगमनात्मक दृष्टिकोण गुणात्मक अनुसंधान से जुड़े होते हैं और घटाए जाने वाले तरीके अधिक मात्रात्मक अनुसंधान से जुड़े होते हैं । अनुसंधान को समझने के उद्देश्य से किया जाता है: • संगठन या व्यवसाय वास्तव में क्या पता लगाना चाहते हैं? • विचार का पीछा करने के लिए किन प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है? • वे कौन सी दलीलें हैं जो एक अवधारणा के आसपास निर्मित करने की आवश्यकता है? • विचार या अवधारणा पर विश्वास करने के लिए लोगों को क्या प्रमाण देने होंगे?

अनुसंधान के लक्षण[संपादित करें]

1. सटीक डेटा के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन किया जाना चाहिए। नियम और प्रक्रियाएं प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग हैं जो उद्देश्य निर्धारित करते हैं। शोधकर्ताओं को प्रेक्षण या निष्कर्ष बनाते समय नैतिकता और आचार संहिता का अभ्यास करने की आवश्यकता होती है। 2. अनुसंधान तार्किक तर्क पर आधारित है और इसमें आगमनात्मक और आगमनात्मक दोनों तरीके शामिल हैं। 3. जो डेटा या ज्ञान प्राप्त होता है वह वास्तविक समय में वास्तविक अवलोकन से प्राकृतिक सेटिंग्स में होता है। 4. एकत्र किए गए सभी आंकड़ों का गहराई से विश्लेषण किया गया है ताकि इसके साथ कोई विसंगतियां न जुड़ी हों। 5. अनुसंधान नए सवालों को पैदा करने के लिए एक रास्ता बनाता है। मौजूदा डेटा अनुसंधान के लिए अधिक अवसर बनाने में मदद करता है।

अनुसंधान के प्रकार क्या हैं?[संपादित करें]

अनुसंधान विधियों के प्रकार निम्नलिखित हैं:

मूल शोध : ज्ञान को बढ़ाने के लिए एक मूल शोध परिभाषा डेटा एकत्र की जाती है। मुख्य प्रेरणा ज्ञान विस्तार है। यह एक गैर-व्यावसायिक शोध है जो कुछ भी बनाने या आविष्कार करने में सुविधा नहीं देता है। उदाहरण के लिए: एक साधारण तथ्य को निर्धारित करने के लिए एक प्रयोग।

अनुप्रयुक्त अनुसंधान : अनुप्रयुक्त अनुसंधान वास्तविक जीवन की समस्याओं के विश्लेषण और समाधान पर केंद्रित है। यह प्रकार उस अध्ययन को संदर्भित करता है जो वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करके व्यावहारिक समस्याओं को हल करने में मदद करता है। अध्ययन उन मुद्दों को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो मनुष्यों के समग्र कल्याण को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए: एक बीमारी का एक विशिष्ट इलाज खोजना।