सदस्य:Rishab bohra 235/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पॉलिमर बैंकनोट्स[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

पॉलिमर बैंकनोट्स

पॉलिमर बैंकनोट्स बहुलक से बने बैंकटेस होते हैं जैसे की बैक्सीयल ओरिएंटेड पॉलीप्रोपइलीं (बीओपीपी). इस तरह के नोटों में कई सुरक्षा विशेषताएं शामिल हैं जो कागजी नोटों में उपलब्ध नहीं हैं, जिनमें मेटामारिक स्याही का उपयोग भी शामिल है। पॉलिमर बैंकनोट कागज़ के नोटों की तुलना में लम्बे समय तक चलते हैं, जिससे पर्यावरणीय प्रभाव में कमी और उत्पादन और प्रतिस्थापन की काम लागत आती है. आधुनिक बहुलक बैंकनोट्स का विकास सबसे पहले भारतीय रिज़र्व बैंक, राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (च्सिरो) और डा यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेलबर्न द्वारा किया गया था. उन्हें पहली बार १९८८ के दौरान ऑस्ट्रेलिया में मुद्रा के रूप में जारी किया गया था (ऑस्ट्रेलिया के द्विवार्षिक वर्ष के साथ मेल खाना). १९९६ में ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से बहुलक बैंकनोट्स में बदल गया. अन्य देश जो पूरी तरह से बहुलक बैंकनोट में बदल गए हैं, उनमें शामिल हैं: ब्रुनेई, कनाडा, मालदीव, मॉरिटानिया, निकारागुआ, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी, रोमानिया और वियतनाम. पॉलिमर बैंकनोट्स को सामान्य प्रचलन में लाने के लिए नवीनतम देशों में शामिल हैं: यूनाइटेड किंगडम, नाइजीरिया, कि वरदे, चिली, गाम्बिया, निकारागुआ, त्रिनिदाद और टोबैगो, मैक्सिको, बोत्सवाना, साओ तोमे और प्रिन्सेप,नार्थ मैसेडोनिया, रूसी संघ, आर्मेनिया, सोलोमन द्वीप, मिस्र, पूर्वी कैरेबियाई राज्यों का संगठन (ोैक्स), सामोआ, मोरक्को, अल्बानिया और कम्बोडिया

इतिहास[संपादित करें]

१९६७ में ऑस्ट्रेलियाई १० डॉलर के नोटों को चलन में पाया गाय था.

१९८० के दशक में, कनाडाई इंजीनियरिंग कंपनी अगर वदेको और उस केमिकल कंपनी उस मोबिल केमिकल कंपनी ने दुरनोटै के रूप में एक बहुलक सब्सट्रेट ट्रेडमार्क विक्सित किया. यह १९८० और १९९० के दशक में बैंक ऑफ कनाडा द्वारा परीक्षण किया गया था; अक्टूबर २०१२ में pareekshan $ २० और $ ५० बैंक नोटों की नीलामी की गयी. १९९७ और १९९८ में संयुक्त राज्य अमेरिका के ट्रेजरी विभाग के उत्कीर्णन और मुद्रण ब्यूरो द्वारा भी इसका परीक्षण किया गया, जब ४०,००० परीक्षण बैंक नॉट छापे गए और उनका मूल्यांकन किया गया; और २८ देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा मूल्यांकन किया गया था.

विकास[संपादित करें]

पॉलिमर बैंकनोटों को ऑस्ट्रेलिया में विक्सित किया गया था ताकि पेपर बैंकनोट्स को अधिक सुरक्षित और अधिक टिकाऊ विकल्प के साथ बदल दिया जा सके.

सुरक्षा विशेषताएं[संपादित करें]

पॉलिमर बैंकनोट में आमतौर पर सुरक्षा उपकरणों के तीन स्टार होते हैं. प्राथमिक सुरक्षा उपकरण आसानी से उपभोक्ताओं द्वारा पहचाने जा सकते हैं और इसमें इंटाग्लियो, धातु स्ट्रिप्स और बैंकनोट के स्पष्ट क्षेत्र शामिल हो सकते हैं. माध्यमिक सुरक्षा उपकरण एक मशीन द्वारा पता लगाने योग्य हैं. तृतीयक सुरक्षा उपकरणों को केवल जारीकर्ता प्राधिकारी द्वारा पता लगाया जा सकता है जब एक बैंकनोट वापस किया जाता है

दत्तक ग्रहण आधुनिक बहुलक बैंकनोट्स को सबसे पहले भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीए) और राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन या सीएसआईआरओ द्वारा विक्सित किया गया था और पहली बार १९८८ में ऑस्ट्रेलिया में मुद्रा के रूप में जारी किया गया था, ऑस्ट्रेलिया के द्विवर्षीय वर्ष के साथ मेल खाने के लिए.

अगस्त २०१२ में, नाइजीरिया के सेन्ट्रल बैंक ने बहुलक से पेपर बैंक नोटों पर वापस जाने का प्रयास किया, यह कहते हुए की "बहुलक बैंकनोटों के प्रसंस्करण और विनाश से जुडी महत्वपूर्ण कठिनाइयां" थीं, जिन्होंने बहुलक बैंकनोटों से अपेक्षित लाभों की प्राप्ति को बाधित किया था. कागज़ के नोटों पर "ालाँकि, राष्ट्रपति गुडलक जोनाथन ने सितम्बर २०१२ में इस प्रक्रिया को रोक दिया.

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Polymer_banknote

https://www.polymernotes.org/

https://www.cbn.gov.ng/