सदस्य:Ripunjoy54/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बोहाग् बिहू

Bihu dancer with a horn

बोहाग् बिहु या Rangali बिहू हाट बिहू भी बुलाया जाता हे। यह (सात Bihus) असम और भारत के पूर्वोत्तर राज्यो में मनाए जाने वाला त्योहार है, और १३ अप्रैल को असमिया नए साल की शुरुआत पर निशान रखता हे, ऐतिहासिक दृष्टि से फसल के वाचक का समय भी होता हे । भले ही अपने धर्मों या पृष्ठभूमि हो, यह् असम की आबादी को एकजुट करती है और उत्सव की विविधता को बढ़ावा देता है। भारत में यह सात दिन Vishuva Vaisakh के महीने की संक्रांति या स्थानीय स्तर पर 'Bohag' (भास्कर कैलेंडर) के बाद मनाया जाता है। बिहू के तीन मुख्य प्रकार रोंगाली बिहू, Kongali बिहू, और Bhogali बिहू हैं। प्रत्येक त्योहार ऐतिहासिक दृष्टि से, धान की फसलों के विभिन्न कृषि चक्र को पहचानता है। रोंगाली बिहू के दौरान ७ शिखर चरण होते हैं: 'चोट', 'Raati', 'Goru', 'Manuh', 'Kutum', 'मेला' और 'चेरा'।

१/Raati बिहू : यह् चरण Cheitra के महीने की पहली रात को शुरू होता है और Uruka तक रहता है। इस चरण, आमतौर पर यह् एक प्राचीन पेड़ के नीचे किया जाता था या खुले मैदान मे तोर्च् जलाकर द्वारा प्रकाशित करके प्रदर्शन किया जाता था। यह Chowdang गांवों में मनाया गया था और स्थानीय महिलाओं के लिए एक सभा का रूप भी था। वे पुरुषों की भागीदारी के लिय् ज्यादातर औपचारिक था जहां वह् एक पेपा बजाते थे जो एक भैंस हानपैप जेसा हैं । इस चरण में और एक उल्लेखनीय संगीत यंत्र bholuka baahor Toka भी था जो एक विभाजन बांस संगीत यंत्र है।

२/चोट बिहू : इसे बाली Husori भी कहा जाता है, इस चरण Cheitra महीने के दूसरे दिन मे शुरू होता है। इस दिन मे युवा बिहू गीतों और [नृत्योंhttps://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%AC%E0%A4%BF%E0%A4%B9%E0%A5%81_%E0%A4%A8%E0%A5%83%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%AF] का आयोजन्, बाहरी स्थानों, खेतों या एक naamghor bakori (समुदाय प्रार्थना हॉल के यार्ड) रोंगाली बिहू की औपचारिक शुरुआत की घटना तक करते हैं।

Bihu dancers at Rongali Bihu celebration in Bangalore (photo - Jim Ankan Deka)

३/Goru बिहू : यह् चरण असम के कृषि और जड़ों की आजीविका से संबंधित है जो एक प्राचीन पद्धति को प्रदान करती की। Cheitra माह की अंतिम तिथि या संक्रांति के दिन, रोंगाली बिहू के पहले दिन, [पशुओंhttps://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%AA%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%A3%E0%A5%80] के देखभाल के लिए समर्पित है किया जाता हे। आम तौर पर एक गांव की सामूहिक मवेशी को एक तालाब या नदी मे लाया जाता है। लोग निम्नलिखित गद्य् गाते हैं"Dighloti dighal paat, maakhi marru jaat jaat; lau khaa bengena khaa, bosore bosore bardhi jaa, maare haru baapere horu toi hobi bor bor goru। यह मोटे तौर के रूप में अनुवाद यह् है"; With our herbs and the leaves of dighloti, we drive away the flies which disturb you; we hope you accept our offering of brinjals and gourds, and continue to grow every year; and may you outgrow your parents और आप अपने माता-पिता से विकसित हो जाना चाहते है। पशु धोने के बाद, उनकी भागीदारी दिखाने के लिए -dighloti makhioti और ​​लाउ-bengena चक आदि को पशुशाला की छत पर लटका दिया जाता है। । गोधूलि बेला में, पशुओ को उनके फार्मों मे वापस करने के लिए ले जाया जाता है। पशुओ को में नई मालाओ के साथ सजाया जाता है, और (ठेठ असमिया मिष्ठान्न) पीथा खिलाया जाता है। दिन के अंत को धुआं बनाने के लिए चावल की भूसी को जलाया जाता है।

४/Manuh बिहू : Vaisakh महीने के पहले दिन Manuh बिहू का प्रतीक है। । लोग एक विशेष maah halodhi स्नान करते है, नए कपड़े पहन कर् प्रार्थना घोर पर चाकी जलाया जाता है। "Manuh बिहू" मे परिवार में बड़ों से आशीर्वाद की मांग और सांस्कृतिक गौरव के प्रतीक के रूप में पहना जाता हे और उपहार के रूप में Bihuwan या Gamusa कपड़े का औपचारिक पेश की परंपरा शामिल है। यह 'Gamusa' असमिया जीवन की एक अनिवार्य हिस्सा है और संस्कृति का एक अपनी विशिष्ट प्रतीकात्मक महत्व है। यह ऐतिहासिक दृष्टि से दोस्ती, प्यार, संबंध, गर्मी, आतिथ्य के विचारों की शुरुआत और यह अच्छी तरह असम के सामाजिक ताने-बाने में बुना है।

GAMOCHA

५/Kutum बिहू : Visakh की दूसरी तारीख Kutum बिहू है। इस दिन लोग अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों के घ्र्र जाते है और एक साथ लंच या डिनर करते है और समाचार और कहानियों का आलोचना करते है।

५/मेला बिहू : बिहू के तीसरे दिन (मेला 'निष्पक्ष' का प्रतीक) आउटडोर स्थानों में [सांस्कृतिकhttps://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B8%E0%A4%82%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%95%E0%A5%83%E0%A4%A4%E0%A4%BF] कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं के साथ बिहू के जश्न द्वारा चिह्नित है। प्राचीन दिनों में, राजा और उनके कर्मचारियों बिहू समारोहों में आपस में मिलना इस तरह के मेलों या bihutolis को बाहर आने के लिए इस्तेमाल किया। घटनाओं का यह परंपरा बिहू मेलों या बिहू कार्यों के साथ आज तक जारी है। मेलों पूरे असम भर से लोगों ने भाग रहे हैं और सांप्रदायिक भाईचारे का माहौल है और हर किसी को शामिल किए जाने को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कर रहे हैं।

६/चेर बिहू : इसके अलावा Bohagi Bidai कहा जाता है, यह बिहू रोंगाली बिहू के चौथे और अंतिम दिन है। असम के विभिन्न क्षेत्रों में, लोगों इसे अलग तरह से मनाते हे लेकिन आम विषय चिंतन और भविष्य के संकल्प के साथ समारोह को लपेटकर है। यह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच बिहू सप्ताह के दौरान विभिन्न परिवारों द्वारा किए गए Pithas के आदान प्रदान के द्वारा चिह्नित है।

Narikol dia khula pitha

समपर्क[संपादित करें]

http://www.baisakhifestival.com/rongali-bihu-in-assam.html https://online.assam.gov.in/web/bohag-bihu http://www.assaminfo.com/festivals/7/bohag-bihu-or-rongali-bihu.htm