सदस्य:RavikaChand/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

खेल पत्रकारिता लेखन का एक रूप है जो खेल के विषय और घटनाओं पर रिपोर्ट करता है। यह खेल के घटनाओं और एथलीटों के बारे में लिखने का अभ्यास और व्यवसाय है। खेल पत्रकारिता मीडिया संगठन के मुख्य वर्गों में से एक है। कुछ समय पहले, इस रूप के पत्रकारिता को बहुत अधिक महत्व नहीं दिया गया था, लेकिन अब इसकी गति लगातार बढ़ रही है। खेल प्रतियोगिताओं की शुरुआत से, संवाददाताओं ने अन्य तरीकों से कहानियों की सूचना दी है। सबसे पहले कुश्ती, फेंक, मुक्केबाजी और रेसिंग खेल के बारे में खबरों लिखी गयी थी । हालांकि खेल रिपोर्टिंग कार्ड देर से अस्तित्व में है, इसका स्थापित हाल ही मे हुआ है। आधुनिक अखबारों में खेल कॉलम बेहद लोकप्रिय हो गए हैं। आधुनिक समाचार पत्रों के किसी भी अन्य हिस्से के मुकाबले खेलों के पृष्ठों में शायद अधिक सार्वभौमिक पाठक रुचि है। दुनिया भर के खेल ने मनोरंजक पहलू से परे एक महत्व ग्रहण किया है। परिणामस्वरूप पाठकों ने खेल आयोजनों पर अधिक से अधिक पढ़ने की मांग की है। दुनिया के लगभग सभी समाचार पत्र, विशेष रूप से अंग्रेजी भाषा के अकबर दो या तीन पन्नों को नियमित रूप से समर्पित करते हैं। इसलिए समाचार पत्र का यह भाग, जनता का सबसे प्रिय भाग दिखलाता है।

खेल पत्रकारिता विशेष नियमों और शर्तों के साथ विशेषज्ञता का एक रूप है। खेल लेखक, रिपोर्टर या उप-संपादक सभी एक अलग दुनिया में रहते है। लेकिन उस दुनिया में शिल्प के मूल सिद्धांत एक समान रहते हैं। खेल से संबंधित पत्रकारिता के भीतर, क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन एथलेटिक्स आदि से जुड़े सहायक विशेषज्ञ हैं। खेल पत्रकार काफी़ खुशकिसमत है कि वे बिना किसी फी़स के, बहतरीन जगह से मैच देख सकते है, परंतु उन्हें कभी भी किसी मामुली कैन के आनंद का लाभ उठना संभव नही होग। उनके लिए स्पोर्ट्स इवेंट देखना एक अवशोषित और साथ ही टैक्सिंग का मामला है। इसका मतलब यह नहीं है कि खेल लेखकों को उनके काम का आनंद नहीं मिलता। बल्कि वे अपने उत्साह की अनुमति नहीं दे सकते जो औसत खेल प्रेमी प्रदर्शित करता है।

महत्वपूर्ण खेल की घटनाओं को कवर करते समय एक खेल रिपोर्टर को पिछले अभिलेखों की अतीत में समाचारों को जोड़कर, स्पष्टीकरण सामग्री और पृष्ठभूमि के तथ्यों को तैयार करके सट्टा और व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग करना पड़ता है। उन्हें खिलाड़ियों की पर्याप्त पहचान होनी चाहिए। उन्हें घटनाओं की रिपोर्टिंग के मात्र उद्देश्य से आगे जाना होगा। उन्हें एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ बनना होगा जो न केवल रिपोर्ट के लिए बल्कि खेल के चलने की व्याख्या करने के लिए भी योग्य है। उन्हें समाचार के क्षितिज की विस्तारपूर्वक समझ, प्रवर्धन और स्पष्टीकरण देना होगा। एक खेल रिपोर्टर की पक्षी समान आँख और कान होनी चाहिए। उन्हें केवल अपने पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होना चाहिए, लेकिन इस क्षेत्र में उत्तेजनाओं को पठनीय शब्दों में अनुवाद करने की क्षमता भी होनी चाहिए। खेल पत्रकारिता अवश्य एक कठिन परिश्रम है, लेकिन पत्रकारिता खुद किसी बच्चे का खेल नहीं है। खेल पत्रकारों को उनके विशेष विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक और समस्या का सामना करना पड रहा है। हाल के अतीत के कई प्रसिद्ध खिलाड़ी और राष्ट्रीय खेल हीरो ने 'क्षेत्र' में 'घुसपैठ' बना दिया है। एक महान स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी के एक रेखा से लाभ पाने के लिए अकबार एक दूसरे के साथ जुड़ रहे हैं। पूर्व समय के खेल सितारों का एक चमकदार बैंड पत्रकारिता खेल पत्रकारिता में बदल गये हैं और वे राष्ट्रीय प्रेस में अक्सर लिख रहे हैं। जब महत्वपूर्ण मैच का आयोजित किये जाते हैं, वे उन्हें 'कवर' करते हैं। उदाहरण के लिए, आधे दर्जन से पूर्व टेस्ट क्रिकेटरों ने विभिन्न अख़बारों के लिए टेस्ट मैचों का आयोजन किया है। उनके नामअच्छी तरह से जाने जाते है, जनता के मन में उनके शोषण ताज़ा हैं। स्वाभाविक रूप से उनके रेखा से पाठकों को आकर्षित करती है। कभी-कभी जब दो पत्रों को एक अकबार में दिखाया जाता है, काम कर रहे पत्रकार (एट्ल्हॉफ़ वह एक प्रसिद्ध पत्रकार हो सकता है) की समाचार कहानी को सैकंडरीरी उपचार दिया जाता है। वैसे भी, जो व्यक्ति पेशे में अनुभवी, सक्षम रु रूप, पारीश्रमिक और सही बकाया पेशे में रहना चाहते हैं, उन्हें कोई चिंता नहीं है। वे बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं। एक कहानी के लिए आवश्यक सभी तथ्यों को प्रस्तुत करते हुए वे जन अपने व्यक्तित्व और मौलिकता के निशान के रूप में एक विशिष्ट स्पर्श जोड़ सकते हैं।