सदस्य:Rakesh1610345/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रियोवाइरस[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

रियोवाइरस एक विषाणु है। रियोवाइरस भी रीध, अकशेरुकी और कवक भी शामिल है और यह भी वायरस के परिवार के रूप में जाना जाता है। इस वायरस जठरान्त्र और् श्वसन प्रणाली के लिए एक हानिकारक प्रभाव पैदा करता है। रियोवायरस ८७ प्रजातियों में शामिल, जिसमें से ३० पीदी के रूप में वर्गीक्र्त कर रहे हैं। शब्द रुयो सांस की आंतों अनाथ वायरस से ली गई है। मनुष्यों पर रियोवायरस प्रभाव हल्के और उपनैदाननिक हैं। वहाँं के लिए रियोवायरस की वजह से प्रभावित कोई इलाज है। इस परिवार के कुछ सदस्यों को प्रभावित पौधों, दोंनों संयंत्र और कीट रियोवायरस से प्रभावित हैं। आमतौर पर यह कीडॅ की तुलना में पौधों को अधिक नुकसान बनाता है।

हानिकारक प्रभाव[संपादित करें]

वायरस इस वजह से खंडों से मिलकर जीनोम प्रतिक्र्ति कोशिका द्रव्य और वायरस में विशेष रूप से होता है। वायरस सियालिक एसिड और जंक्शनल आसंजन अणुओं की वजह से मेजबान कोशिका में प्रवेश कर सकते हैं। छ्ह से सात घंटे के भीतर वायरल अनुवाद कोशिका द्रव्य संक्रमण के बाद यह समाप्ति के दमन टपकाया स्कैनिगं की वजह से हो सकता है।[1] संयंत्र वायरस से संक्रमण के अधिकांश पौधों के बीच कीट वैक्टर द्वारा प्रेषित कर रहे है। वायरस कैंसर कोशिकाओं यह अनुसंधान विशवविद्यालय में जा रह है। मारने के लिए शरीर की अपनी प्रतिक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है। रियोवाइरस सन्क्रमन मनुष्यों में अक्सर होता है, लेकिन ज्यादातर मामलों हल्के या उपनैदानिक हैं।

रियोवाइरस असामान्य रूप से गर्म करने के लिए स्थिर रहे हैं। रियोवाइरस प्रक्र्ति में हर जगह हैं, लेकिन मानव रोग में उनकी भूमिका अस्पष्ट हें।[2] कई प्रारभिक रिपोटों मानव रोग के साथ अपने सहयोग का उल्लेख किया। हालान्कि, पिछ्ले २ दशकों के दौरान, मानव रोग के कुछ् मामले सामने आए हैं। ये वायरस भी प्रयोगशाला पशुओं को शामिल अध्ययन में बडे पैमाने पर मूल्यान्कन किया गया है। रियोवाइरस नियन्त्रण टिक के काटने से बचाव कर रहा है। वायरस है कि डबल असहाय शाही सेना मैं, होते हैं और पशुओं में विभिन्न रोगों, मानव श्वसन और जठरान्त्र सन्क्रमण सहित के साथ जुडे रहे हैं की एक परिवार के किसी भी।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. http://en.wikipedia.org/wiki/reoviridae
  2. http://emedicine.medscape.com/article/227348-overview