सदस्य:Rahulk2010/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बांस
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: पादप
द्विपद नाम
फाइलोस्टैचिस औरिया

सामान्य नाम बांस एक हजार से अधिक पौधों की प्रजातियों पर लागू होता है। जंगली में, इनमें से कई प्रजातियां 50 फीट या उससे अधिक की ऊंचाई तक बढ़ सकती हैं। हालाँकि, कुछ प्रकार के बाँस को कंटेनरों में - यहाँ तक कि घर के अंदर भी उगाना संभव है। गोल्डन बांस (फाइलोस्टैचिस ऑरिया) उन प्रजातियों में से एक है। इस बांस में चमकीले हरे रंग की सीधी बेंतें होती हैं जो उम्र और धूप के संपर्क में आने के साथ सुनहरे रंग में बदल जाती हैं। इसकी संकीर्ण, लांस के आकार की पत्तियाँ बेंत के छोटे तनों पर गुच्छों में उगती हैं। पौधा तेजी से बढ़ता है और यदि आप इसे अनुमति देते हैं तो आसानी से पूरे बगीचे में फैल सकता है। इस प्रकार, इसे गमले में लगाना इसे निहित रखने के लिए आदर्श है। यह उतना बड़ा नहीं होगा, लेकिन इसका मतलब है कि यह बहुत अधिक प्रबंधनीय होगा। यह वसंत या शुरुआती गिरावट में सबसे अच्छा लगाया जाता है, हालांकि घर के अंदर आप इसे साल के किसी भी समय लगा सकते हैं।

नाम और वर्गीकरण[संपादित करें]

यह बारहमासी, झाड़ी का एक प्रकार है।इसके अन्य नाम बाँस, सुनहरा बाँस, फिशपोल बाँस, भिक्षुओं का पेट बाँस, परियों का देश बाँस है।इसका वानस्पतिक नाम फाइलोस्टैचिस औरिया है।


मूल क्षेत्र[संपादित करें]

बांस का मूल क्षेत्र चीन है।

किस्म[संपादित करें]

Phyllostachys aurea की कई किस्में हैं, जिनमें शामिल हैं: Phyllostachys aurea 'Flavescens Inversa': इस किस्म के बेंत के कुछ निचले हिस्सों में एक पीली पट्टी हो सकती है। Phyllostachys aurea 'Holochrysa': इस किस्म के बेंत अक्सर अन्य प्रजातियों की तुलना में तेजी से सुनहरे हो जाते हैं। Phyllostachys aurea 'koi': इस किस्म में बेंत होते हैं जो हरी धारियों के साथ पीले हो जाते हैं। Phyllostachys aurea 'Takemurai': यह किस्म प्रजातियों के अन्य पौधों की तुलना में बड़ी होती है।

वातावरण से संबंधित जरूरतें[संपादित करें]

इष्टतम प्रकाश[संपादित करें]

बांस ऐसे स्थान को तरजीह देता है जहां पूर्ण सूर्य से लेकर आंशिक छाया हो। बहुत अधिक छाया के परिणामस्वरूप एक कमजोर पौधा हो सकता है जो अपनी पूरी क्षमता से विकसित नहीं होता है या अपना शानदार रंग विकसित नहीं करता है। घर के अंदर, अपने बांस को अपनी सबसे चमकीली खिड़की के पास रखें, और हर हफ्ते गमले को घुमाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पौधे के सभी किनारों को रोशनी मिले।

अनुकूल भूमि[संपादित करें]

यह पौधा विभिन्न प्रकार की मिट्टी को सहन कर सकता है, लेकिन यह अच्छी जल निकासी वाली व्यवस्थित रूप से समृद्ध मिट्टी को तरजीह देता है। कंटेनर पौधों के लिए एक गुणवत्ता वाला वाणिज्यिक पॉटिंग मिश्रण ठीक होना चाहिए।

अनुकूल तापमान[संपादित करें]

बांस की यह प्रजाति ठंड को सहन करने के लिए जानी जाती है। यह कम समय के लिए 5 डिग्री फ़ारेनहाइट के आसपास भी तापमान में जीवित रह सकता है। हालांकि, ठंड का मौसम पौधे को पत्ते गिरा सकता है और अंततः इसे मार सकता है। संयंत्र सामान्य इनडोर तापमान में 60 और 80 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच पनपेगा। इसे ठंडे ड्राफ्ट से दूर रखें, जैसे कि एयर कंडीशनर से, साथ ही साथ गर्मी के झरोखों से भी। ये पौधे काफी नम हवा पसंद करते हैं लेकिन जब तक आप उन्हें अच्छी तरह से पानी पिलाते हैं, तब तक कुछ इनडोर सूखापन सहन कर सकते हैं।

इष्टतम पानी[संपादित करें]

एक बार स्थापित होने के बाद बांस में कुछ सूखा सहनशीलता होती है, और यह थोड़े समय के लिए गीली मिट्टी को संभाल सकता है। हालांकि, जमा पानी में बैठना अंततः जड़ों को सड़ सकता है और पौधे को मार सकता है। पौधे में आदर्श रूप से समान रूप से नम मिट्टी होनी चाहिए। मिट्टी में एक या दो इंच की उँगली चिपका कर जाँच करें और जब भी सूखा लगे तब पानी दें। मिट्टी को कभी भी पूरी तरह सूखने न दें। लेकिन सर्दियों के महीनों के दौरान, पानी देना थोड़ा कम कर दें।

उर्वरक[संपादित करें]

अपने कंटेनर प्लांट की मिट्टी में पोषक तत्वों की एक इष्टतम मात्रा बनाए रखने के लिए, लेबल निर्देशों का पालन करते हुए, महीने में एक बार संतुलित तरल उर्वरक के साथ अपने बांस को खिलाएं। स्वस्थ पौधों के विकास को बढ़ावा देने के लिए, विशेष रूप से वसंत ऋतु में, मिट्टी में कुछ जैविक खाद को मिलाना भी मददगार हो सकता है।

देखभाल[संपादित करें]

बांस आमतौर पर कम रखरखाव वाला, कठोर पौधा होता है। इसमें शायद ही कभी कीटों या बीमारियों की समस्या होती है, और इसे आमतौर पर छंटाई की आवश्यकता नहीं होती है। यदि वे भद्दे लगने लगें तो आप उनके आधार पर पुराने बेंत निकाल सकते हैं। और यदि आप अपने पौधे की वृद्धि को सीमित करना चाहते हैं तो आप नए अंकुर भी हटा सकते हैं क्योंकि वे मिट्टी से निकलते हैं। नियमित रूप से पानी पिलाने और खिलाने से आपके पौधे के रखरखाव का बड़ा हिस्सा बन जाएगा। बांस की मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए, आपको अपने कंटेनर प्लांट को सप्ताह में एक से अधिक बार पानी देना पड़ सकता है। लेकिन विशेष रूप से एक इनडोर प्लांट के लिए जहां जलवायु में भारी बदलाव नहीं होता है, आपको काफी आसानी से एक अनुमानित देखभाल दिनचर्या स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए।

रोपण[संपादित करें]

एक छोटे नर्सरी बांस के पौधे से शुरू करते समय, एक कंटेनर चुनें जो कम से कम 12 इंच चौड़ा और गहरा हो। बांस के बेंतों के वजन को स्थिर करने के लिए भारी सामग्री से बने बर्तन को चुनें। आप नीचे कुछ चट्टानें या बजरी भी जोड़ सकते हैं यदि आपको लगता है कि कंटेनर पौधे के वजन को कम करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि कंटेनर में पर्याप्त जल निकासी छेद हैं। रूट बॉल को बर्तन में रखें, और इसके चारों ओर ढीले, पोषक तत्वों से भरपूर पॉटिंग मिक्स भरें। आप चाहें तो विकास को प्रोत्साहित करने के लिए इस समय कुछ खाद में मिलाएं। फिर, बांस को अच्छी तरह से पानी दें। आपको अपने बांस को हर साल या दो बार एक बड़े बर्तन में ले जाना होगा, जब जड़ें पूरे बर्तन में फैल जाती हैं और आप देखते हैं कि वे नीचे के छेद से बाहर निकलते हैं या मिट्टी से बाहर निकलते हैं। शीर्ष पर। अपने पौधे को ऐसे गमले में न रहने दें जो उसके लिए बहुत छोटा हो, क्योंकि उसे स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। एक इनडोर प्लांट आमतौर पर साल के किसी भी समय रिपोट किया जा रहा है, लेकिन वसंत में बढ़ते मौसम की शुरुआत में जब पौधा अपनी वृद्धि को प्रकट कर रहा होता है, तो आमतौर पर रिपोटिंग के लिए सबसे अच्छा समय होता है।