सदस्य:Puja1996/विपणन मिश्रण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


विपणन मिश्रण
                                                             विपणन मिशण

परिभाशा[संपादित करें]

विपणन मिश्रण, कार्यों, या रणनीति के सेट को संदर्भित करता है कि एक कंपनी बाजार में अपने ब्रांड या उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करता है। मूल्य, उत्पाद, पदोन्नति और जगह - ४पी एक विशिष्ट विपणन मिश्रण को बनाते हैं। लेकिन,आजकल विपणन मिश्रण तेजी से कई अन्य पी एस पैकेजिंग, स्थिति, और यहां तक कि लोगों को राजनीति में महत्वपूर्ण तत्व के रूप में मिश्रण की तरह शामिल है।

विपणन के ४पी[संपादित करें]

मूल्य: मूल्य यह है कि एक उत्पाद को उसके लिए लगाया जाता है जो संदर्भित करता है। यह खंड को निशाना बनाना, बाजार की क्षमता का भुगतान करना, उत्पादन की लागत पर निर्भर करता है की आपूर्ति - मांग और अन्य प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कारकों में से एक मेजबान होता है जो प्रत्येक मूल्य निर्धारण की रणनीतियों के कई प्रकार से दर्शाता है और एक समग्र व्यापार की योजना के साथ में बांधा जाता है। मूल्य निर्धारण भी अंतर और एक उत्पाद की छवि को बढ़ाने के लिए एक सीमांकन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर कीमत प्रति ग्राहक की इच्छा के रूप में नहीं है तो वहां की स्थिति हो सकती है, जहां कंपनी ने बाजार में अपनी स्थिति को कम करने के लिए हो सकता है ।

उत्पाद: मद वास्तव में बेचा जाता है जो वस्तु को संदर्भित करता है। उत्पाद के प्रदर्शन का एक न्यूनतम स्तर होना चाहिए अन्यथा यहां तक ​​कि विपणन मिश्रण के अन्य तत्वों पर सबसे अच्छा काम होने वाला भी अच्छा नहीं होता है।

जगह: बिक्री के बिंदु को दर्शाता है जो किसी वस्तु के लिये बहुत जरुरी होत है। हर उद्योग में, उपभोक्ता की आंख को पकड़ने और उसे आसान बनाने मे उसे इसे खरीदने के लिए बना एक अच्छा वितरण या 'जगह' रणनीति का मुख्य उद्देश्य है। खुदरा विक्रेताओ सही स्थान के लिए एक प्रीमियम भुगतान करते हैं। वास्तव में एक सफल खुदरा व्यापार का मंत्र 'स्थान,' है।

संवर्धन: यह सब उत्पाद या सेवा के उपयोगकर्ता और व्यापार करने के लिए जाना जाता है और उसे बनाने के लिए किए गए कार्यों को दर्शाता है। इस विज्ञापन, मुँह के शब्द, प्रेस रिपोर्टों, प्रोत्साहन, आयोगों और पुरस्कार व्यापार को शामिल कर सकते हैं। यह भी उपभोक्ता योजनाओं, प्रत्यक्ष विपणन, प्रतियोगिता और पुरस्कार शामिल कर सकते हैं। उनके मुख्य इरादा बाजार में उत्पादन बढ़ाने के लिए इतना है कि यह अंत में कंपनी के लाभ को अधिकतम करने में मदद करता है।

विपणन मिश्रण का महत्व[संपादित करें]

सभी विपणन मिश्रण के तत्वों को एक दूसरे को प्रभावित करते हैं। वे एक कंपनी के लिए व्यापार की योजना बनाने के लिए कई अनेक प्रतिक्रिया का प्रयोग किया जाता है जो सही तरीके से संभाला जाता है, यह बड़ी सफलता दे सकता हैं लेकिन अगर गलत तरीके से संभाला गया तो व्यापार ठीक करने के लिए साल लग सकते हैं। विपणन मिश्रण, उपयोगकर्ताओं से विनिर्माण और कई अन्य लोगों के लिए व्यापार करने के लिए कई लोगों के साथ समझ, बाजार अनुसंधान और परामर्श की बहुत जरूरत है। विपणन मिश्रण विपणन में और विपणक द्वारा इस्तेमाल के लिए एक व्यापार उपकरण है। विपणन मिश्रण जब एक उत्पाद या ब्रांड के प्रस्ताव का निर्धारण अक्सर महत्वपूर्ण है, और अक्सर ४प एस के साथ जुड़ा हुआ है। मूल्य, उत्पाद, पदोन्नति, और जगह सेवा विपणन में, हालांकि, ४प सात पी एस करने के लिए विस्तार कर रहे हैं : प्रक्रिया, लोगों, भौतिक वातावरण या सात पी एस सेवाओं की विभिन्न प्रकृति को संबोधित करता है ताकि बची हुई प्रतिक्रिया को आसानी से पुरा किया जा सके।

१९९० के दशक में, चार पी की अवधारणा चार पी के एक और अधिक ग्राहक चालित स्थानापन्न के रूप में पेश किया गया था ।वहाँ चार सीएस पर आधारित दो सिद्धांत हैं। लौटरब्र्न के चार सीएस (उपभोक्ता, लागत, संचार, सुविधा), और शिमिजु की चार सीएस (वस्तु, लागत, संचार, चैनल)।

२०१२ में, एक नया चार पी के सिद्धांत के लोगों, प्रक्रियाओं, कार्यक्रम, और प्रदर्शन के साथ प्रस्तावित किया गया था।

विपणन मिश्रण की जानकारी[संपादित करें]

विपणन मिश्रण सबसे प्रसिद्ध विपणन शर्तों में से एक है। विपणन मिश्रण एक विपणन योजना के सामरिक या परिचालन हिस्सा है। विपणन मिश्रण भी ४प और ७प कहा जाता है। ४प मूल्य, स्थान, उत्पाद और तरक्की कर रहे हैं। सेवाओं के विपणन मिश्रण भी ७प कहा जाता है और इस प्रक्रिया, लोगों और भौतिक सबूत के अलावा भी शामिल है। उत्पाद, मूल्य, स्थान, और संवर्धन चलाना सामरिक विपणन उपकरण का सेट है जो कि संगठन प्रतिक्रिया यह लक्ष्य बाजार में उत्पादन करने के लिए चाहता है । मिश्रण के कई अनेक सुविधाएं भी है जैसे कि उत्पादक का सही तरीके से इस्तेमाल होना बहुत आवश्यक है । विपणन मिश्रण प्रस्ताव को अपने ग्राहकों के लिए बनाने के मिश्रण तत्वों को अलग से बदला जा सकता है। एक उच्च प्रोफ़ाइल ब्रांड के लिए तो, पदोन्नति पर फोकस बढ़ाना और वजन कीमत को दिया असंवेदनशील होता है ।

यह चार भागों में वर्गीकृत किया गया है:-

मूल्य मूल्य राशि उपभोक्ता भेंट प्राप्त करने का आदान-प्रदान करना चाहिए। कीमत के मामले में कंपनी का लक्ष्य वास्तव में विनिर्माण और दक्षता में सुधार के माध्यम से लागत को कम करने के लिए है, और सबसे महत्वपूर्ण बाजार के खरीदार या उपभोक्ता के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं के लाभ के कथित मूल्य बढ़ाने की जरूरत है। वहाँ एक उत्पाद की कीमत के लिए कई तरीके हैं । उनमें से कुछ पर एक नजर है और विभिन्न में सबसे अच्छी नीति तथा रणनीति को समझने की कोशिश विभिनन स्थितियो के आने पर होता है ताकि किसी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना परे।

जगह प्लेस कंपनी की गतिविधियों है कि उत्पाद उपभोक्ताओं को लक्ष्य करने के लिए उपलब्ध बनाना शामिल है। जगह को चैनल, वितरण, या मध्यस्थ के रूप में जाना जाता है। यह व्यवस्था है जिसके माध्यम से माल तथा उपयोगकर्ता या उपभोक्ता के लिए निर्माता या सेवा प्रदाता से लिया जाया जाता है।

उत्पाद उत्पाद का मतलब माल और सेवाओं के संयोजन कंपनी लक्ष्य बाजार के लिए प्रदान करता है। कई लोगों के लिए एक उत्पाद का बस मूर्त, भौतिक मद है कि हम खरीदने या बेचने के लिए है। हम अगर एक सेवा अमूर्त रूप में उत्पाद के बारे में सोचे तो सबका बस एक ही इरादा होता है कि हमेशा अपने ग्राहक की मांग के आधार पर उत्पादन इतना हो कि वे गुणवत्ता के उत्पाद और सेवाओं की तरह के साथ दिया जाता सके जो उनक संतुष्ट करा सके । कोर उत्पाद, वास्तविक उत्पाद, और अंत में संवर्धित उत्पाद क्रम में सक्रिय रूप से एक उत्पाद की प्रकृति ग्राहक की मांग के आधार पर उत्पादन इतना है कि वे गुणवत्ता के उत्पाद और सेवाओं के साथ दिया जाता है ताकि साथ उत्पाद जीवन चक्र जैविक जीवन चक्र पर आधारित है। उदाहरण के लिए एक बीज बोया जाता है; यह (विकास) अंकुर के लिए शुरू होता है; यह पत्ते बाहर गोली मारता है और नीचे जड़ों डालता है के रूप में यह एक वयस्क (परिपक्वता) हो जाता है; एक वयस्क के रूप में एक लंबी अवधि के बाद संयंत्र हटाना और बाहर गिराना शुरू होता है। ग्राहक जीवन चक्र उत्पाद जीवन चक्र के साथ स्पष्ट समानताएं हैं। हालांकि, सीएलसी के निर्माण और ग्राहक अर्थात उत्पादों या सेवाओं है कि ग्राहकों को उनके जीवन भर की जरूरत है पर मालुम होता है वह जीवन मूल्य के वितरण पर केंद्रित है।

'''पदोन्नति''' संवर्धन गतिविधियों विपणक सभी को उनके उत्पादों के बारे में उपभोक्ताओं को सूचित करने का वचन देते हैं और संभावित ग्राहकों को इन उत्पादों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी शामिल करते है ताकि ग्राहक को इस बात का सही जानकारी रहे । संवर्धन उपकरण विपणन संचार के लिए विपणन के लिए सारी उपलब्धियो के सभी तरीके शामिल हैं। नील एच बोरडन के विपणन मिश्रण के साथ के रूप में, विपणन संचार के लिए अपने स्वयं के प्रचार के मिश्रण है। वहाँ एक विपणन संचार मिश्रण का विशिष्ट सामग्री पर निरपेक्ष समझौता है, वहाँ कई प्रोन्नति तत्वों है कि अक्सर इस तरह की बिक्री, विज्ञापन, बिक्री संवर्धन, जनसंपर्क, प्रत्यक्ष विपणन, ऑनलाइन संचार और व्यक्तिगत बिक्री के रूप में शामिल हो रहे हैं।

[1] [[

विपणन मिश्रण्

]]

  1. http://www.marketingteacher.com/marketing-mix/