सदस्य:Prasoon1840638/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Prasoon1840638
जन्म तिथि १६ फरवरी १८४८

ह्यूगो मैरी डे व्रीस एक डच वनस्पतिशास्त्री और पहले आनुवंशिकीविदों में से एक थे। उन्हें मुख्य रूप से जीन की अवधारणा का सुझाव देने के लिए जाना जाता है, 1890 के दशक में आनुवंशिकता के नियमों को फिर से खोजते हुए, जबकि "म्यूटेशन" शब्द को शुरू करने के लिए, और विकास के उत्परिवर्तन सिद्धांत को विकसित करने के लिए, ग्रेगर मेंडल के काम से अनजान हैं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

डी वीस का जन्म १८४८ में[1], गेरिट डे व्रस के सबसे बड़े बेटे (१८१८-१९००) में हुआ था, जो हार्वे में मेनोनाइट मण्डली में एक वकील और बधिर थे और १८७२ से १८७४ तक नीदरलैंड के प्रधान मंत्री और मारिया एवरडिना रीवेंस (1823-1919), लीडेन विश्वविद्यालय में पुरातत्व में एक प्रोफेसर की बेटी। उनके पिता 1862 में डच काउंसिल ऑफ स्टेट[2] के सदस्य बने और अपने परिवार को हेग ले गए। कम उम्र से ही ह्यूगो ने वनस्पति विज्ञान में बहुत रुचि दिखाई, हारमेल और हेग में व्यायामशाला में भाग लेने के दौरान अपने हर्बेरियम के लिए कई पुरस्कार जीते।

शिक्षा[संपादित करें]

1866 में उन्होंने लीडेन विश्वविद्यालय में वनस्पति विज्ञान में दाखिला लिया। उन्होंने उत्साह से डब्ल्यू.एफ.आर. 1868 से सुरेशर की कक्षाएं और भ्रमण, लेकिन 1868 से जूलियस वॉन सैक्स के 'लेहरबुच डेर बॉटनिक' में उल्लिखित प्रायोगिक वनस्पति विज्ञान के लिए तैयार किया गया था। वह म्यूरिंग के संशयवाद के बावजूद चार्ल्स डार्विन के विकास सिद्धांत से बहुत प्रभावित थे। उन्होंने पौधे की जड़ों पर गर्मी के प्रभाव पर एक शोध प्रबंध लिखा, जिसमें डार्विन द्वारा अपने प्रोफेसर को भड़काने के कई बयान शामिल थे, और 1870 में स्नातक हुए।

आनुवांशिकी का पुनर्वितरण[संपादित करें]

पैंगनीज के अपने सिद्धांत का समर्थन करने के लिए, जो उस समय व्यापक रूप से नहीं देखा गया था, डी वीस ने 1890 के दशक में कई पौधों की प्रजातियों के किस्मों के प्रयोगों की एक श्रृंखला आयोजित की थी। मेंडल के काम से अनजान, डी वीर्स ने दूसरी पीढ़ी में फेनोटाइप्स के 3: 1 अनुपात को समझाने के लिए प्रभुत्व और पुनरावृत्ति, अलगाव, और स्वतंत्र वर्गीकरण के कानूनों का उपयोग किया। उनकी टिप्पणियों ने भी उनकी परिकल्पना की पुष्टि की कि जीवों में विशिष्ट लक्षणों की विरासत कणों में आती है।

उन्होंने आगे अनुमान लगाया कि जीन प्रजातियों की बाधा को पार कर सकते हैं, उसी जीन के साथ फूल की दो अलग-अलग प्रजातियों में बालों के लिए जिम्मेदार है। यद्यपि आम तौर पर एक अर्थ में सच है (दोनों प्रजातियों के एक सामान्य पूर्वज से विरासत में प्राप्त ऑर्थोलॉज़ जीन, समान फ़ेनोटाइप के लिए ज़िम्मेदार रहने के लिए जाते हैं), डी वीर्स का मतलब प्रजातियों के बीच एक भौतिक क्रॉस था। यह वास्तव में भी होता है, हालांकि उच्च जीवों में शायद ही कभी (क्षैतिज जीन स्थानांतरण देखें)। आनुवांशिकी पर डी वीस के काम ने जेंटिना टेम्स के शोध को प्रेरित किया, जिन्होंने 1898 में उनके साथ काम किया था।

मंडल के कार्य पर शोध[संपादित करें]

1890 के दशक के उत्तरार्ध में, डी वीस को मेंडल के तीस साल पहले के अस्पष्ट कागज के बारे में पता चला और उन्होंने अपनी शब्दावली के कुछ मिलान के लिए बदल दिया। जब उन्होंने 1900 में फ्रांसीसी पत्रिका कॉम्पटेस डेस ए'आकडेमी डेस साइंसेज में अपने प्रयोगों के परिणामों को प्रकाशित किया, तो उन्होंने मेंडल के काम का उल्लेख करने की उपेक्षा की, लेकिन कार्ल कोरेंस द्वारा आलोचना के बाद उन्होंने मेंडल की प्राथमिकता को स्वीकार किया।

कोरेंस के कानूनों के पुनर्वितरण के लिए अब कॉरेस और एरिच वॉन सछर्मक क्रेडिट साझा करते हैं। कॉरपोरेट्स एक प्रसिद्ध वनस्पति विज्ञानी नैगेली का छात्र था, जिसके साथ मेंडल ने मटर के साथ अपने काम के बारे में पत्राचार किया, लेकिन जो इसके महत्व को समझने में विफल रहा, जबकि संयोग से, त्सेर्मक के दादाजी ने वियना में अपने छात्र दिनों के दौरान मेंडल वनस्पति शास्त्र पढ़ाया था।

  1. Ralph E. Cleland (1936). "Hugo de Vries". Proceedings of the American Philosophical Society. 76 (2): 248–250. JSTOR 984672.
  2. Nanne van der Zijpp, "De Vries." Mennonite Encyclopedia, Scottdale, PA: Herald Press, 1955-59: vol. IV, p. 862-863.