सदस्य:Prakruthi Prasad/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1][2]

इससे ज्यादा रिज़ोल्यूशन उपलब्ध नहीं हैं
इससे ज्यादा रिज़ोल्यूशन उपलब्ध नहीं हैं

जोन ब्रोड़स वॉटसन[संपादित करें]

जोन ब्रोड़स वॉटसन अमरीका के मनोविज्ञानी थे जिऺहोने व्यवहार से सम्बंधित मनोविज्ञान की शाखा को स्थापित किया। उनका जन्म 1878 मेऺ जनवरी 9 को, सोउथ करोलैना मेऺ हुआ था। उन्होने मनोविज्ञान के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए 'सैकोलोजी अस द बिहेवियरिस्ट व्यूस इट' नाम की किताब लिखा जो 1913 में कोलम्बिया विश्वविद्यालय को प्रस्तुत किया गया। वॉटसन ने ज्यादातर पशु व्यवहार और बच्चों के पालन के बारे में अध्ययन किया। वें 'सैकोलोजिकल रिव्यू' नामक पत्रिका के संपादक भी थे। 2002 में छ्पी गयी एक सर्वेक्षण के मुताबिक, वॉटसन 20 ईस्वी के सब्से जाने माने मनोवैज्ञानिक थे। उन्की माता बहुत धार्मिक हुआ करती थी बिना वाट्सन के मरज़ी के, उन्से पूजापाट करवाती थी। इससे उन्को बहुत तक्लीफ हुई, और वे नास्तिक बन गये।

बाल्य जीवन[संपादित करें]

वॉटसन का जन्म ट्रेवलर्स रेस्ट, साउथ कैरोलिना में हुआ था। उनका बाल्य जीवन बहुत संघर्षपूर्ण रहा । वॉटसन के पिता शराबी थे और वे अपने परिवार को छोड़कर अपने रास्ते चले गए जब वॉटसन १३ साल के थे। गरीबी के कारण वॉटसन की माँ को घर बेचना पड़ा और वह ग्रीनविल्ले नाम के एक गाँव में रहने लगे। इस नए वातावरण में वॉटसन को विद्यालय और शिक्षा के महत्त्व का अहसास हुआ । वॉटसन के अनुसार, उनके प्राध्यापक, सहकर्मी, और दोस्तों से बहुत कुछ सीखे जिसके आधार पर उन्होंने अपना अनुसंधान कार्य को आगे बढ़ाया।

मनोविज्ञान के प्रति योगदान[संपादित करें]

१९१३ में वॉटसन ने एक लेख को प्रकाशित किया जिसका नाम अंग्रेजी में "साइकोलॉजी अस था बिहेवियरिस्ट व्यूज ईट " है । इस लेख में वॉटसन अपने संकल्पना "बेहविओरिसम" का परिचय दिया । १९१५ में साउथर्न सोसाइटी फॉर फलसफा एंड साइकोलॉजी वॉटसन ने अध्यक्ष का भूमिका निभाया ।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

वॉटसन की शादी मैरी इक्कीस वॉटसन से हुई थी । October १९२० में वॉटसन की विवाहेतर संबंध के बारे में जानकार मैरी इक्कीस वॉटसन ने उनके रिश्ते को तोड़ दिया। १९२१ में वॉटसन ने अपने प्रेमिका रोसली रेनेर से शादी की । १९३५ में रोसली रेनेर का देहांत हो गया । १९५८ में, जब वॉटसन ८० साल के थे, गुजर गए ।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.britannica.com/topic/behaviourism-psychology
  2. https://www.britannica.com/biography/John-B-Watson