सदस्य:Pooji1998/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

टिल द लास्ट ब्रेथ जब मौत करीब होती हैं, क्या आपका दिल एक भी धड़कन छोड़ेगा? दो रोगियों को कक्ष संख्या ५०९ में भर्ती कराया गया था। एक प्रतिभाशाली उन्नीस वर्षीय मेडिकल छात्र था, जो एक असाध्य, घातक बीमारी से पीड़ित था। वह एक आशीर्वाद के रूप में हर अतिरिक्त साँस मायने देती थी। दूसरा 25 वर्षीय व्यस्नी जिसका अंग धीरे धीरे साथ छोड रहा था। इसमे जीने का उतसाह नहीं था, बस मरने की जल्दी थी। दो प्रतिष्ठित डॉक्टर, अपने अतीत से लड़ते हुए, इन दोनों मरीजों को जीवित रखने के लिए सब कोशिश कर रहे थे। अस्पताल के आखिरी दिनो में इन दो मरीजों की, उनके डॉक्टरों की और उनके आसपास के अन्य सभी लोगों के जीवन मे अकालपनीक बदलाव आ गया। टिल द लास्ट ब्रेथ एक गहरी संवेदनशील कहानी है जो हमें याद दिलाती है कि कैसे हमे जीवन उत्साह के साथ जीना चाहिए। यह उपन्यास दुरजॉय दत्ता द्वारा लिखी, ग्रेपवाइन प्रकाशर्स द्वारा २०१२ में प्रकाशीत की गई हैं। यह एक रोमांटिक उपन्यास हैं। यह उपन्यास विश्वभर में ९२ प्रतिशत लोगों ने पसंद किया हैँ।

लेखक: दुर्जोय दत्ता[संपादित करें]

दुर्जोय दत्ता एक भारतीय उपन्यासकार, पटकथा लेखक और उद्यमी हैं। उनके पटकथा के प्रयासों में शामिल हैं, चैनल वी इंडिया पर सद्धा हक- माई लाइफ़, माय चाइस, मिलियन डॉलर गर्ल- बनारस से पेरिस और स्टार प्लस पर एक वीर की अर्दास ... वीरा के योगदान। दुर्जोय दत्ता का जन्म ७ फरवरी, १९८७ को मेहसाना में हुआ, लेकिन बाकी जीवन दिल्ली में बिताया। उन्होंने बालभारती पब्लिक स्कूल, पीताम्पुरा में अपनी पढ़ाई पूरी की और दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग करी, जिसे अब दिल्ली टेक्नोलौजीकल यूनीवर्सिटी के रूप में जाना जाता है।उन्होंने प्रबंधन विकास संस्थान, गुड़गांव से और फ़्रैंकफ़र्ट स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड मैनेजमेंट, जर्मनी से स्नातकोत्तर किया और मार्केटिंग और फाइनेंस में मेजर किया। उन्होंने लेख लिखने का काम कॉलेज के अंतिम वर्ष में शुरू कर दिया था। २०११ में, उन्होंने अमेरिकन एक्सप्रेस में एक विपणन विश्लेषक के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी और एक पूर्णकालिक लेखक बन गए। मार्च २०१६ में उनके गृहनगर, देहरादून में उनके दीर्घकालिक प्रेमिका अवंतिका मोहन से उनकी शादी हुई। वह दुबई में रहती है, और पेशे से एक मॉडल और हवाई-परिचारिका है। २००४ में उन्हें मिस उत्तराखंड शीर्षक से नवासा गया। उनकी बेटी, रयना दत्ता का जन्म २०१६/१७ में हुआ था।

कहानी की समीक्षा[संपादित करें]

तकनीकी तौर पर, दुर्जोय दत्ता अन्य लेखकों से अलग नहीं है, जिनका सोचना हैं कि युवा पाठकों को आकर्षित करने का सर्वोत्तम तरीका २०० (या उससे अधिक) पृष्ठों में उनकी कॉलेज की कहानियों का वर्णन करना हैं। लेकिन यह विशिष्ट पुस्तक वास्तव में अलग हैं। दिल्ली के जीकेएल सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कक्ष नंबर ५०९ में सेट किए गए, टिल द लास्ट ब्रेथ पीहु, दुष्यंत, अरमान, ज़ारा और काजल की कहानी हैं, जो एक दूसरे से संबंधित हैं।

कलाकार[संपादित करें]

दुष्यंत रॉय[संपादित करें]

दुष्यंत रॉय एक खराब युवा लड़का है, वह एक व्यसनी है और ज़िंदगी के रास्तों के जटिल परेशानियों से तंग आकर खुदको नशीली पदार्थों के दुरुपयोग से नष्ट कर दिया है । उनकी मशीदार प्रेमिका काजल खुराना और बेहद खराब कॉलेज में उसके आसपास और उसके साथ जीवनभर रोमांस के पिछले सपने को गौरपूर्वक देखा जाए तो दुष्यंत की इस हालत का पता चलता हैं। कई उदाहरणों में दुष्यंत की अंतर्दृष्टि पूर्वानुमानित और परेशान रूप से पुनरावृत्त हो जाता है क्योंकि उनके जीवन और कजल के अलग-अलग व्यक्तित्व को उनके अलग होने का कारण बताया गया हैं।

ज़ारा मिर्ज़ा[संपादित करें]

अरमान के नीचें काम करने वाली ज़ाराह मिर्जा दुष्यंत का इलाज करती हैं। विभिन्न उदाहरणों में उनकी त्वचा और उपस्थिति के विवरण हैं और पुस्तक में सबसे नेत्रहीन रमणीय व्यक्ति के रूप में उन्हें दिखाया गया है। पहले भाग में पुरुषों के लिए उनकी घृणा के बारे में अनुत्तरित सवाल किए गए हैं, लेकिन कुछ उम्मीदवार तरीके से जवाब भी दिए गए हैं।

पीहू मलहोतरा[संपादित करें]

पीहु मल्होत्रा एक मेडिकल छात्र है। वह दर्दनाक और निर्दयी बीमारी का सामना बहुत अच्छे से कर रही है, जो वह हास्यास्पद कम उम्र में हो जाती है। वह पुस्तक की पहले भाग की अन्यथा अंधेरे सेटिंग में उज्ज्वल प्रकाश है। वह सुंदर, अजीब, आशावादी है और पुस्तक में मौत का सामना करने के साहसी पहलू के लिए चर्चित हैं। एक बच्चे की तरह विचलन का विवरण, एक शौकिया की तरह छेड़खानी, प्यार करने की इच्छा मृत्यु से पहले एक बार सभी सरल लेकिन सुंदर तरीके से लिखी गयी हैं।

अरमान कश्यप[संपादित करें]

अरमान कश्यप शानदार और सफल रहे हैं, जैसा कि बार-बार उद्धृत किया गया है, लेकिन वह अपने दोनों कार्यों में डॉक्टर और एक सहकर्मी के रूप में बहुत अधिक उलझे दिखाइ गए है। वह उग्र रूप से अशिष्ट और अन्य भागों में अनुमानतः अजीब और आकर्षक दिखाई दिए गए हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://www.mouthshut.com/review/Till-The-Last-Breath-Durjoy-Datta-review-nrrmqtpssr
  2. https://www.goodreads.com/book/show/15735683-till-the-last-breath