सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Pavinikaursukarchakia/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जेरोम डेविड "जे डी" सेलिंगर

1 जनवरी 1919 - 27 जनवरी 2010) प्रारंभिक जीवन में प्रशंसा मिली, जो एक अमेरिकी लेखक थे। उन्होंने कहा कि एक आधी सदी से भी अधिक के लिए एक बहुत ही निजी जीवन का नेतृत्व किया। उन्होंने 1965 में अपने अंतिम मूल कृति प्रकाशित किया है और 1980 में अपने पिछले साक्षात्कार दिया था।

सेलिंगर मैनहट्टन में उठाया और माध्यमिक विद्यालय में, जबकि लेखन शुरू किया गया था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध में सेवा शुरू होने से पहले कई प्रारंभिक 1940 के दशक में स्टोरी पत्रिका में प्रकाशित किए गए थे। 1948 में, उनके समीक्षकों बहुप्रशंसित कहानी के लिए एक आदर्श दिवस" ​​बाद में उनके काम के ज्यादा के लिए घर बन गया है जो नई यॉर्कर पत्रिका में छपी। 1951 में उनके उपन्यास राई में पकड़ने के लिए एक तत्काल लोकप्रिय सफलता थी। किशोर अलगाव की भावना और नायक होल्डेन में मासूमियत के नुकसान के अपने बयान विशेष रूप से किशोर पाठकों के बीच, प्रभावशाली था। उपन्यास के आसपास 250,000 प्रतियां एक साल की बिक्री, व्यापक रूप से पढ़ा और विवादास्पद बनी हुई है।

राई में पकड़ने की सफलता के लोगों का ध्यान और जांच के लिए नेतृत्व किया। सेलिंगर कम बार नए काम का प्रकाशन, एकांतप्रिय बन गया। उन्होंने कहा कि एक छोटी कहानी संग्रह, नौ कहानियां (1953) के साथ पकड़ने का पालन किया; एक उपन्यास और एक छोटी कहानी युक्त मात्रा और एक परिचय और दो novellas युक्त मात्रा, उच्च रूफ बीम, बढ़ई और सेमुर उठाएँ। उनका अंतिम प्रकाशित काम, शीर्षक से एक उपन्यास, 19 जून, 1965 को नई यॉर्कर में दिखाई दिया।

बाद में, सेलिंगर जीवनी लेखक इयान हैमिल्टन के साथ 1980 के दशक में एक कानूनी लड़ाई और दो लोगों द्वारा लिखित संस्मरण के देर से 1990 के दशक में रिलीज सहित, अवांछित ध्यान के साथ संघर्ष किया उसे बंद: जॉइस मेनार्ड, एक पूर्व प्रेमी; और मार्गरेट सेलिंगर, उनकी बेटी। 1996 में, एक छोटी सी प्रकाशक पुस्तक के रूप में "Hapworth 16, 1924" को प्रकाशित करने के सेलिंगर के साथ एक समझौते की घोषणा की है, लेकिन वह एक दायर जब रिलीज अनिश्चित काल के लिए देर हो रही थी आगामी प्रचार के बीच है। उन्होंने जून 2009 में विश्व भर में सुर्खियों में बनाया राई में पकड़ने से पात्रों में से एक की है कि लेखक के उपयोग से उत्पन्न कॉपीराइट उल्लंघन के लिए एक और लेखक के खिलाफ मुकदमा। सेलिंगर कोर्निश, न्यू हैम्पशायर में अपने घर पर, 27 जनवरी, 2010 को प्राकृतिक कारणों से मौत हो गई।नवंबर 2013 में, सेलिंगर ने तीन अप्रकाशित कहानियों संक्षेप में ऑनलाइन पोस्ट किया गया था। "बॉलिंग बॉल्स का महासागर पूर्ण" कहा जाता कहानियों में से एक, राई में पकड़ने के लिए एक prequel होना कहा जाता है। 1940 के दशक में, सेलिंगर 16 जुलाई 1951 को प्रकाशित हुआ था वह है, उसकी छोटी कहानी "थोड़ा सा मैडिसन बंद विद्रोह" और राई में पकड़ने के किशोर नायक की विशेषता एक उपन्यास पर काम कर रहा था कि कई लोगों के लिए गुप्त लिटिल, ब्राउन और कंपनी। द्वार उपन्यास की साजिश सरल है, एक कुलीन कॉलेज तैयारी स्कूल से अपने निष्कासन और विदाई के बाद न्यूयॉर्क शहर में 16 वर्षीय होल्डन के अनुभवों का ब्यौरा। इतना ही नहीं वह अपने मौजूदा स्कूल से निष्कासित कर दिया गया था, वह भी पिछले तीन स्कूलों से निष्कासित कर दिया गया था। किताब व्यक्तित्व और इसके पहले व्यक्ति बयान, होल्डन के प्रशंसापत्र आवाज के लिए और अधिक उल्लेखनीय है। उन्होंने कहा कि एक के रूप में कार्य करता है वफादारी, वयस्कता की , और अपने ही कपट के महत्व पर expounds है जो व्यावहारिक लेकिन अविश्वसनीय बयान। एक उच्च विद्यालय अखबार के साथ एक 1953 साक्षात्कार में, सेलिंगर समझा, उपन्यास आत्मकथा "की तरह" स्वीकार किया कि , "मेरा बचपन बहुत ज्यादा एक ही किताब में लड़के के रूप में था ... इसके बारे में लोगों को बता रही एक बड़ी राहत थी।"

किताब को शुरुआती प्रतिक्रियाओं "एक असामान्य रूप से प्रतिभाशाली पहला उपन्यास" के रूप में पुस्तक की नीरस भाषा और "अनैतिकता और विकृति" होल्डन के denigrations को पकड़ने जयजयकार न्यूयॉर्क टाइम्स से लेकर मिश्रित थे, जो धार्मिक का उपयोग करता है slurs और स्वतंत्र रूप से आकस्मिक सेक्स और वेश्यावृत्ति की चर्चा है उपन्यास एक लोकप्रिय सफलता थी। इसके प्रकाशन के दो महीने के भीतर, राई में पकड़ने आठ बार reprinted किया गया था। यह न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर सूची में 30 सप्ताह बिताया।

पुस्तक की शुरुआती सफलता की लोकप्रियता में एक संक्षिप्त खामोशी के द्वारा पीछा किया, लेकिन देर से 1950 के दशक तक, इयान हैमिल्टन के अनुसार, यह "था सब सोच किशोरों खरीद की थी किताब बन गया था, अपरिहार्य मैनुअल जिसमें से की शैलियों उधार लिया जा सकता है, शांत। " यह मार्क ट्वेन फिन के एडवेंचर्स तुलना की गई है। समाचार पत्र के बारे में लेख का प्रकाशन शुरू किया", "पकड़ने पंथ और उपन्यास के कई देशों के साथ ही अमेरिका के कुछ स्कूलों में प्रतिबंध लगा दिया गया था क्योंकि कैथोलिक दुनिया समीक्षक रिले ह्यूजेस एक "शौकिया शपथ ग्रहण और मोटे भाषा के अत्यधिक उपयोग" कहा जाता है क्या अपने विषय और की। एक मेहनती जनक "कमीने के 58 के साथ-साथ, उपन्यास में शब्द" की 237 दिखावे की गिनती "31"और के छह" "बकवास है।

1970 के दशक में, पुस्तक सौंपा है जो कई अमेरिकी उच्च विद्यालय के शिक्षकों को निकाल दिया या इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया। सेंसरशिप के 1979 के एक अध्ययन राई में पकड़ने "होने के संदिग्ध गौरव प्राप्त था पर देश और जनता के उच्च विद्यालयों में दूसरी सबसे अधिक बार सिखाया उपन्यास भर में सबसे अधिक बार सेंसर किताब एक बार कहा कि" पुस्तक व्यापक रूप से पढ़ा बनी हुई है। 2004 में, उपन्यास "10 लाख से अधिक प्रतियां कुल दुनिया भर में बिक्री के साथ" प्रति वर्ष लगभग 250,000 प्रतियां बेच रहा था।

अपने 1950 के दशक की सफलता के बाद में, सेलिंगर प्राप्त सैमुअल गोल्डविन से एक सहित, स्क्रीन के लिए राई में पकड़ने के लिए अनुकूल करने के लिए कई प्रस्तावों। फिल्म निर्माताओं के बीच उपन्यास में इसके प्रकाशन के बाद से, वहाँ कायम किया गया है ब्याज , अधिकारों को सुरक्षित करने की मांग करने वालों के बीच में बिली वाइल्डर, हार्वे Weinstein, और स्टीवन स्पीलबर्ग के साथ। सेलिंगर "साल होल्डन की ओर से उनके हाथों को प्राप्त करने के लिए जेरी लुईस की कोशिश की।" कि 1970 के दशक में कहा गया है सेलिंगर बार-बार हालांकि, से इनकार कर दिया, और 1999 में, जॉइस मेनार्ड निश्चित निष्कर्ष निकाला है: "कभी खेला है हो सकता है, जो केवल व्यक्ति जद हो गया होता। "

फरवरी 1955 में, 36 साल की उम्र में, सेलिंगर क्लेयर डगलस, एक रैडक्लिफ छात्र से शादी की। वे दो बच्चों की थी, मार्गरेट और मैथ्यू । मार्गरेट सेलिंगर था, वह अपने माता-पिता की शादी के लिए नहीं होता मानना ​​है कि अपने संस्मरण सपना पकड़ने में लिखा है, और न ही वह पैदा हो गया होता उन लोगों के लिए ज्ञान की संभावना लाया जो लाहिड़ी महाशय, परमहंस योगानंद की एक गुरु की शिक्षाओं को नहीं पढ़ उसके पिता "गृहस्थ" के मार्ग का अनुसरण। उनकी शादी के बाद, जद और क्लेयर गर्मियों के दौरान, वाशिंगटन, डीसी में एक छोटी सी दुकान-सामने हिंदू मंदिर में क्रिया योग के मार्ग में शुरू किए गए 1955 की वे दिन में दो बार दस मिनट के लिए अभ्यास करने के लिए एक मंत्र और साँस लेने के व्यायाम प्राप्त किया।

सेलिंगर भी क्लेयर वह किया, जो स्नातक स्तर की पढ़ाई के केवल चार महीने शर्मीली, स्कूल से बाहर छोड़ देता है और उसके साथ रहने पर जोर दिया। जनवरी 1955 में प्रकाशित कहानी "Franny" के कुछ तत्वों, पुस्तक तीर्थ के रास्ते से उसे स्वामित्व सहित क्लेयर के साथ अपने रिश्ते के आधार पर कर रहे हैं।क्योंकि उनके अलग स्थान और सेलिंगर के झुकाव को की, वे शायद ही दूसरे को देखा समय की लंबी हिस्सों के लिए लोगों को। क्लेयर भी सेलिंगर के कभी बदलते धार्मिक विश्वासों से निराश था। वह क्रिया योग के लिए खुद को प्रतिबद्ध है, हालांकि वह पूर्ववत सब खत्म होना चाहिए था या नष्ट कर दिया और कुछ नए 'वाद' हम करना पड़ा था सेलिंगर टुकड़े के साथ वापस करने के लिए केवल कई हफ्तों के लिए एक कहानी "पर काम करने के लिए कोर्निश छोड़ लंबे समय होता है कि याद किया का पालन करें। " क्लेयर विश्वास" यह जैरी सिर्फ नष्ट कर दिया या किनारा कर लिया या की गुणवत्ता का सामना नहीं कर सकता है, या प्रकाशन का सामना नहीं कर सकता था कि इस तथ्य को कवर करने के लिए किया गया था, वह बनाया था क्या। "

क्रिया योग को छोड़ने के बाद, सेलिंगर भी इसके संस्थापक एल रॉन हबर्ड बैठक है, लेकिन वह इसे जल्दी से मोहभंग था क्लेयर के अनुसार, की कोशिश की। यह एक नंबर का पालन करने के बाद किया गया क्रिश्चियन साइंस, एडगर , होम्योपैथी, एक्यूपंक्चर, और में एक ब्याज सहित, आध्यात्मिक चिकित्सा, और पोषण विश्वास प्रणालियों की।

पहले बच्चे के जन्म के बाद सेलिंगर के परिवार के जीवन आगे कलह के द्वारा चिह्नित किया गया था; मार्गरेट किताब के अनुसार, क्लेयर, शिशु मार्गरेट समय के बहुत बीमार हो गया था, लेकिन सेलिंगर, क्रिश्चियन साइंस के सिद्धांतों को गले लगा रही है। उसकी बेटी सेलिंगर का प्यार में उसे बदल दिया था महसूस किया है कि एक डॉक्टर को उसे लेने के लिए मना कर दिया। मार्गरेट के अनुसार, उसकी माँ वह 1957 की सर्दियों में "किनारे पर" चला गया और उसकी हत्या और उसके बाद आत्महत्या करने की योजना बनाई थी कि बाद में उसे साल के लिए भर्ती कराया। क्लेयर माना जाता है कि सेलिंगर के साथ न्यूयॉर्क शहर के लिए एक यात्रा के दौरान यह क्या करने का इरादा है, लेकिन वह बजाय होटल से मार्गरेट लेते हैं और दूर चलाने के लिए एक अचानक आवेग पर अभिनय किया था। कुछ महीनों के बाद, सेलिंगर कोर्निश पर लौटने के लिए राजी