सदस्य:Nishant1810128/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Gautam Adani

गौतम शांतिलाल अडानी (जन्म 24 जून 1962) एक भारतीय अरबपति उद्योगपति हैं, जो अडानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक हैं - भारत में बंदरगाह विकास और संचालन में शामिल एक अहमदाबाद स्थित बहुराष्ट्रीय समूह। अडानी, अडानी फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं, जिसका नेतृत्व मुख्य रूप से उनकी पत्नी प्रीति अदानी करती हैं।

उन्होंने 1988 में अडानी समूह की स्थापना की और अपने व्यापार को संसाधनों, रसद, ऊर्जा, कृषि, रक्षा और एयरोस्पेस, सहित अन्य में विविधता प्रदान की।

फोर्ब्स के अनुसार, अक्टूबर 2019 तक उसकी कुल संपत्ति लगभग 15.7 बिलियन डॉलर है। अडानी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड में उसकी 66% हिस्सेदारी है, अदानी एंटरप्राइजेज में 75% हिस्सेदारी, अदानी पावर में 73% हिस्सेदारी, 75% हिस्सेदारी है। अदानी ट्रांसमिशन। 2019 में, इंडिया टुडे द्वारा उन्हें भारत में तीसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद, गुजरात के शांतिलाल और शांति अडानी के एक जैन बनिया परिवार में हुआ था। उनके 7 भाई-बहन हैं और उनके माता-पिता गुजरात के उत्तरी हिस्से के थराड शहर से चले गए थे। उनके पिता एक कपड़ा व्यापारी थे। उनकी शिक्षा अहमदाबाद के शेठ चिमनलाल नागिदास विद्यालय में हुई थी। उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय में वाणिज्य में स्नातक की डिग्री में दाखिला लिया, लेकिन दूसरे वर्ष के बाद बाहर कर दिया। अडानी व्यवसाय के लिए उत्सुक थे, लेकिन अपने पिता के कपड़ा व्यवसाय में नहीं।

व्यवसाय[संपादित करें]

1978 में, एक किशोरी के रूप में, अडानी महेंद्र ब्रदर्स के लिए हीरे का काम करने के लिए मुंबई चले गए। उन्होंने मुम्बई के झवेरी बाज़ार में अपनी खुद की डायमंड ब्रोकरेज फर्म स्थापित करने से पहले 2-3 साल तक काम किया।

1981 में, उनके बड़े भाई मनसुखभाई अडानी ने अहमदाबाद में एक प्लास्टिक इकाई खरीदी और उन्हें संचालन का प्रबंधन करने के लिए आमंत्रित किया। यह उद्यम पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) आयात के माध्यम से वैश्विक व्यापार के लिए अदानी का प्रवेश द्वार बन गया।

1985 में उन्होंने लघु उद्योगों के लिए प्राथमिक पॉलिमर का आयात शुरू किया। 1988 में, अडानी ने अडानी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की स्थापना की, जिसे अब अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के रूप में जाना जाता है - अडानी समूह की होल्डिंग कंपनी। मूल रूप से, कंपनी कृषि और बिजली वस्तुओं में काम करती है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

अदानी की शादी प्रीति अदानी से हुई है। वह रॉबिन शर्मा द्वारा विशेष रूप से किताबें पढ़ना पसंद करते हैं

विवाद[संपादित करें]

भारत के 2014 के लोकसभा चुनावों के समय, अडानी पर विभिन्न विवादों का आरोप लगाया गया था। उन पर भारतीय जनता पार्टी में अपने अभियान के लिए नरेंद्र मोदी का समर्थन करने का आरोप लगाया जा रहा था। भले ही राष्ट्रीय मीडिया पर यह दावा किया जाता है कि उनका मोदी के साथ कोई विशेष संबंध नहीं है, लेकिन मोदी को पूरे भारत में रैलियों के लिए अडानी समूह के चार्टर्ड विमानों पर यात्रा करते देखा गया। इस आरोप का मुकाबला करने के लिए, अदानी ने सीएनबीसी के साथ एक साक्षात्कार में बात की और स्पष्ट किया कि भाजपा ने अपनी विमानन सेवाओं का उपयोग करने के लिए अदानी समूह को बाजार मूल्य का भुगतान किया। यह आरोप लगाया गया था कि एनडीए सरकार अडानी को कथित रूप से रु। अडानी पोर्ट और एसईजेड पर 200 करोड़ का जुर्माना। अडानी ने बाद में एक साक्षात्कार में स्पष्ट किया कि जुर्माना नहीं छोड़ा गया है और सरकार अडानी का पक्ष नहीं ले रही है। उन्होंने आगे स्पष्ट किया कि खदान का स्वामित्व राजस्थान सरकार के पास है, और अडानी समूह सिर्फ खान ठेकेदार है।