सदस्य:Nikhath12

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

शराड्स या नाट्क एक शब्द या वाक्यांश को अनुमान लगाने क खेल है। आजकल यह खेल इस रूप में खेला जाता है की एक खिलाडी को एक शब्द या वाक्यांश का अभिनय करना पड्ता है,य उसी तरह के शब्द को नक्काली के द्वारा प्रस्तुत करना पड्ता है और दूसरे खिलाडी को उस शब्द या वाक्यांश का अनुमामन करना पड्ता है। इस खेल के विचार क्रए अनुसार किसी अन्य पार्टी को अर्थ देने के लिए शारीरिक के बजाय मोखिक भाशा क इस्तेमाल होता है।

यूनाइटेड किंग्डम में, खेल परंपरागत रूप से क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर खेला जाता है।

संक्षिप्त प्रुष्ठ्भूमि[संपादित करें]

यह मूल रूप से अक्सर या तो कविता या ग्ध्य में से एक पहेली का संकेत किया जाएगा और फिर सुन्नेवाले को उसके मतलब का अनुमान करना पडेगा। फ्रांस और इटली में शब्द 'नाटक' का उल्लेख अभी भी लिंखा भाषाई पहेली ही है।

शराड्स कैनेडियन पार्टी खेल और एक्टिंग क्रेज़ी, द ब्रिटिश गिव अस अ क्लू, ऑस्ट्रेलियन में द सेलेब्रिटि गेम , द अमेरिकन पेन्टोमैम क्विज़ के रूप में टीवी शो में किया गया है और आई अम सारी आई हेवेंट अ क्लू को बीबीसी रेडियो चार पैनल गेम शो पर प्रसारित और खेला गया। आइ यस आइ एच ए सी संस्करण के अनुसार खिलाडी बोल सकते है और किसी सीन का वर्णन कर सकते हैं जिसका विरोधी टीम को अनुमान करना पडेगा।

अभिनय या शराड्स के नियम:[संपादित करें]

शराड्स के लिये प्रयोग किए गए नियम आमतोर पर अनौपचारिक है और व्यापक रूप से भिन्न है, लेकिन आमतौर पर निम्न बुनियादी नियमों के साथ सार में सहमत है:

  1. खिलाडियों को दो टीमों में विभाजित करते है।
  2. बदले में प्रत्येक टिम से अनुमान लगाया जाने के लिए एक "गुप्त" शब्द या वाक्यांश,उत्पादन, और कागज के एक पर्ची पर लिखते हैं। इसमे भिन्न प्रकार के नियम जैसे किस वाक्यांश की अनुमति दी जाती है और एक शब्द को शब्दकोशों में पाये गए स्ंज्ञा के रूप में किया जा सकता है। आमतौर पर इस्तेमाल किया वाक्यांशों, या प्रसिध्द अवधारणाओं के लिए आम का भाव होना अवश्यक है, 'जबकि एक शब्द,स्ंज्ञाओं के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है। अक्सर गुप्त वाक्यांश के लिए किताबों, गाने, या फिलमों के शीर्षक तक ही सीमित है।
  3. अन्य टीम के एक सदस्य, "अभिनेत" को एक कागज की पर्ची में गुप्त वाक्यांश बताया जाता है, लेकिन अन्य टीम के शेष, "गेस्सर्स" से यह गुप्त रखा जाता है।
  4. अभिनेता को मूकाभिनय द्वारा समय के एक सीमित अवधि में "गेस्सर्स" को गुप्त वाक्यांश स्ंप्रेषित करना होगा।
  5. अभिनेता कोई आवाज़ या होंठ आंदोमनों नही कर सकता है। कुछ हलकों में ताली बजाने तक भी निषिध्द है, और दूसरों में, खिलाडी एक पहचानने जाने वाली बोल पर धुन या सीटी बजाने के अलावा अन्य कोई भी ध्वनि कर सकता है।
  6. अभिनेता, द्रुश्य में मौजूद वस्तुओं में किसी पर उंगली नही दिखा सकते हैं और एसा करने से वे अपने साथियों की मदद कर रहे हैं।
  7. सबसे अधिक, अभिनेता को शोर मचाते हुए शब्द बाहर वर्तनी के अलावा अन्य कोई भी इशारा करने के लिए अनुमति दी है। कई कडे नियमों के अनुसार वाक्यांश के भाव के बारे में कुछ भी दर्शाना निषिद्ध है और शब्द की संख्या भी, केवल अर्थ का ही अभिनय किया जा सकता है।
  8. गेस्सर्स, अभिनेता के प्रदर्शन के आधार पर शब्द या वाक्यांश का अनुमान लगाने का प्रयास करते है। वह प्रश्न पूछ सकते हैं जिसका जवाब अभिनेता सर हिलाना जैसे मौखिक प्रतिक्रियाओं में दे सकते हैं। गेस्सर्स में से अगर कोई भी पर्ची पर लिखे शब्द या वाक्यांश को सही और शाब्दिक रूप में समय सीमा के भीतर कहता है तो, उनकी टीम उस दौर को जीत जाती है, समय समाप्त हो जाने पर भी अगर वाक्यांश का अनुमान नही लगाया गया तो, रहस्य मुहावरा है कि उत्पादन टीम दौर जीत जाती है।
  9. टीम वैकल्पिक तब तक चलती रहेगी जब तक टीम का हर एक सदस्य को अभिनेता होने का अवसर नही मिलता।

क्योंकी इतने सारे भिन्न नियम हो सकते हैं, खेल शुरु होने से पेहले ही सभी नियमों को को स्प्ष्ट कर लेने से बाद में समस्याओं से बच सकते हैं।

आम शब्दों के लिए संकेत[संपादित करें]

आम शब्दों के बारे में कुछ परंपराओं का भी विकसित किया गया है।

  1. "ए" तर्जनी को एक साथ खडा करके हस्ताक्षर किया जा सकता है। इसके बाद निम्नलिखित खींच रबर बैंड हस्ताक्षर या "बंद, अनुमान लगाते रहो!" हस्ताक्षर अक्सर "एक" और "और" पर प्रकाश डालता है। (कभी कभी "और" तर्जनी के साथ लोगों को हथेली पर इंगित करके हस्ताक्षरित किया गया है)
  2. "ऐ" किसी एक की आंख, या किसी के सीने पर इशारा द्वारा हस्ताक्षर किया जाता है।
  3. "द" तर्जनी के साथ एक "टी" बनाकर हस्ताक्षर किया जाता है। "बंद, अनुमान लगाते रहो!" संकेत तो आमतौर पर "टी हेच" की शुरुआत के साथ अन्य बहुत आम शब्दों की एक बेसिरपैर की बात प्रकाश में लाता है।
  4. "That" को तर्जनी के साथ एक उक्त "टी" द्वरा हस्ताक्षर किया जाता है और तुरंत ही एक् चपटे हाथ से "टोपी" के लिए हाथ दोहन करना होगा। इस प्रकार दोनों को जोडने से "that" बनता है। इस के बाद विपरित करने से "यह" शब्द को इंगित करता है।
  5. "या" शब्द का हस्ताक्षर करने के लिए एक डोंगी नाव चलाने का नाटक का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  6. "पर" के लिए अपने दूसरे हाथ की हथेली पर अपनी तर्जनी छलांग करना होगा। "बंद" इंगित करने के लिए इस प्रयास को उलटा करना होगा। बंद प्रस्ताव के साथ कैंची कतरन कार्रवाई से "का" बनता है।
  7. अन्य आम शब्दों का हस्ताक्षर तर्जनी और अंगूठे को साथ लाकर कर सकते हैं लेकिन छूए बिना।
  8. कान की और इशारा करने का मतलब है "की तरह लगता है"।

यह भी देख सकते हैं[संपादित करें]

  1. गूंगा काफियाबाजी
  2. स्टार स्टंप
  3. पागल बाभिनय
  4. इशारा
  5. गुप्त पहेली, एक प्रकार का सुराग इस खेल पर आधारित है
  6. पिकश्नरी, शराड्स से प्रेरित खेल जहाँ खिलाडियों हो आकर्षित करना होगा

बाहरी लिंक[संपादित करें]

  1. Charades at the Open Directory Project