सदस्य:Mursheeda/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                          चिकित्सा पर्यटन सामान्यत

चिकित्सा पर्यटन सामान्यत है कि देश में चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के उद्देश्य के लिए किसी दूसरे देश के लोगों की यात्रा की चर्चा करते हुए स्वास्थ्य पर्यटन का एक रूप है। परंपरागत रूप से, लोगों को अपने ही समुदाय में उपलब्ध नहीं था कि चिकित्सा उपचार के लिए अत्यधिक विकसित देशों में प्रमुख चिकित्सा केन्द्रों के लिए कम विकसित देशों से यात्रा करेंगे, लोगों को तीसरी दुनिया के लिए विकसित देशों से यात्रा करने के लिए हाल की प्रवृत्ति है क्योंकि लागत को ध्यान से चिकित्सा उपचार के लिए देशों, हालांकि पारंपरिक पद्धति अभी भी जारी है। चिकित्सा उपचार के लिए यात्रा के लिए एक अन्य कारण कुछ उपचार ऐसे कुछ उर्वरता प्रक्रियाओं के रूप में घर देश में कानूनी नहीं हो सकता है। कुछ लोगों को चिकित्सा सर्जरी या अन्य उपचार प्राप्त करने के लिए यात्रा करते हैं। कुछ लोगों को दंत चिकित्सा पर्यटन या प्रजनन पर्यटन के लिए विदेश जाना है। दुर्लभ आनुवांशिक विकारों के साथ लोगों को इन शर्तों के उपचार बेहतर समझा जाता है, जहां एक और देश के लिए यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, मनोरोग, वैकल्पिक उपचार, स्वास्थ्य लाभ की देखभाल और भी दफन सेवाओं, सहित स्वास्थ्य देखभाल के लगभग हर प्रकार, उपलब्ध है। मेडिकल पर्यटकों को गहरी शिरा घनास्त्रता, तपेदिक, अमीबी पेचिश, मियादी बुखार, गरीब पोस्ट ऑपरेटिव देख्बल् और अन्य शामिल् हो सकते हो जो जोखिम की एक किस्म के अधीन हैं।

SantoTomasBatangasjf0814 06

इतिहास - चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए यात्रा करने वाले लोगों की पहली दर्ज उदाहरण ग्रीक तीर्थयात्रियों एपिदोरिय बुलाया सारोनिक् खाड़ी में छोटे क्षेत्र के लिए भूमध्य भर से कूच जब हजारों साल पहले की तारीख। इस क्षेत्र चिकित्सा भगवान अस्क्लेपियोस् के अभयारण्य था। स्पा शहरों और व स्वास्थ्य चिकित्सा पर्यटन का एक प्रारंभिक रूप में माना जा सकता है। वे माना जाता है खनिज पानी स्वास्थ्य देने के जिगर की बीमारियों और ब्रोंकाइटिस के लिए गाउट से रोगों के इलाज के साथ स्थानों थे क्योंकि १८ वीं शताब्दी में इंग्लैंड में, उदाहरण के लिए, रोगियों स्पा का दौर किया।


SantoTomasBatangasjf0814 12


विवरण - चिकित्सा पर्यटन की बढ़ती लोकप्रियता के लिए मार्ग प्रशस्त किया है कारक है कि उच्च स्वास्थ्य देखभाल की लागत, कुछ प्रक्रियाओं, सहजता और अंतरराष्ट्रीय यात्रा की खरीदने की क्षमता के लिए लंबा इंतजार बार, और दोनों प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सुधार के कई देशों परिहार में देखभाल के मानकों में शामिल बार इंतजार कर अमेरिका में, जबकि मुख्य कारण विदेशों में सस्ती कीमतों है, ब्रिटेन से चिकित्सा पर्यटन के लिए प्रमुख कारक है। चिकित्सा पर्यटन स्थलों में निष्पादित कई सर्जरी की प्रक्रियाओं वे अन्य देशों में ऐसा करने की कीमत का एक अंश लागत। उदाहरण के लिए, अमेरिका में अमेरिका $ ३००००० लागत कि एक लीवर प्रत्यारोपण ताइवान में लगभग ९१००० अमरीकी डालर की लागत। चिकित्सा यात्रा करने के लिए एक बड़े आकर्षित सुविधा और गति है। सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को संचालित करने वाले देशों में अक्सर कुछ कार्रवाई के लिए लंबे समय से प्रतीक्षा समय है। एक उदाहरण के रूप में कनाडा का उपयोग करना, एक अनुमान के अनुसार ७८२९८६ कनाडाई ९ सप्ताह के एक औसत इंतजार कर २००५ में चिकित्सा प्रतीक्षा सूची पर समय बिताया। कनाडा, ई प्रतीक्षा समय मानक स्थापित किए हैं। जी। एक हिप रिप्लेसमेंट के लिए २६ सप्ताह और गैर-जरूरी चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए मोतियाबिंद सर्जरी के लिए १६ सप्ताह।

लिन्क http://www.cdc.gov/features/medicaltourism/ https://en.wikipedia.org/wiki/Medical_tourism

रेफरेन्स https://en.wikipedia.org/wiki/Medical_tourism_in_India