सदस्य:Mohona.dey/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आकस्मिक जन्मदरवृद्धि[संपादित करें]

दूसरे विश्व युद्ध के बाद के प्रसंग में, कृषि और औद्योगिक उत्पादन की काफी कमी थी और इसी समय, सड़को और इमारतों का भी काफी विनाश हो चूका था। इसकी वजह से आकस्मिक जन्मदरवृद्धि ने काफी चुनौतियों को साथ लेकर आया, जिनमे यह चुनौती भी थी के ज़्यादातर लोग इसे समस्या के सामान नहीं देख पा रहे थे। जिन भी जिन शादीशुदा जोड़े ने युद्ध वजह से परिवार शुरू नहीं किया था, उन सब ने एक बार में परिवार शुरू करना शुरू कर दिया। इस वजह से जन्म दर काफी बढ़ गए, और इसके प्रभाव आज तक दिखाई देते है जो पेंशन सुधर के वाद विवादों के माध्यम से सबको यादो में बस सी गयी है। आकस्मिक जन्मदरवृद्धि की तीव्रता और अवधि से लोग आज भी चौक से जाते है।

यह आकस्मिक जन्मदरवृद्धि क्यों हुई?[संपादित करें]

दो चीज़ो को इसका मुख्य कारण बताया गया है: देशो की अर्थव्यवस्था और प्रो परिवार निति। फ्रांस में सन 1941 बेरोज़गारी ख़तम हो गयी थी और इंग्लैंड में 1940 तक। शोधकर्ता बेडरिडा ने यह कहा था के इसके वजह से श्रमिक वर्ग के ज़िन्दगी में इसके वजह से काफी बदलाव आ चूका था। फ्रांस में 1938 में "पालना से ज़्यादा कफ़न" पाए गए थे। ऐसा हुआ था के अगर 647000 लोगों की मृत्यु हुई तोह सिर्फ 612000 का जन्म हुआ। इस कारण वहाँ की सरकार ने परिवार मंत्रालय का आयोजन 1939 में किया और 1940 से लोगों को परिवार होने के लिए ज़्यादा पैसे भी मिलने लगे। घर पर रहने वाले माओ को एकल जीवित मजदूरी भी मिलने लगे।

इतिहासकार लन्दन जोंस ने यह कहा था के "दूसरे विश्व युद्ध के अंत होने के बिलकुल नौ महीने बाद पुरे देश में सिर्फ बच्चो की रोने की आवाज़ सुनाई दे रही थी"। 1954 से लेकर 1964 के बीच जन्म दर चालीस लाख से हर साल बढ़ता चला गया। तब तक अमेरिका में 76 मिलियन लोग इस युग में पैदाइशी थे, इसका यह मतलब था की, अमेरिका की चालीस प्रतिशत आबादी इस समय पैदा हुई थी। यह भी काफी लोग मज़ाक करते है की अमरीकी लोगो ने ऐसा इस कारण किया ताकि वह रुसी साम्यवादियों से अधिक संख्या में हो। परन्तु अधिकतर इतिहासकार यह कहते है की इसका सिर्फ यह कारण है कि लोग युद्ध एक सामान्य स्थिति का अनुभव करना चाहते थे।

Peace sign

बूमर काउंटरकल्चर[संपादित करें]

यह कहा जाता है कि इस समय में जन्मे लोगो ने काफी बदलाव लाया था उस समय के सामाजिक मानदंड में। अब तलाक, अकेला रहना या बिना शादी किये किसी के साथ रहना, महिलाओं का सशक्तिकरण, आदि सब मानक का हिस्सा होने लगे थे। अब युवा अपने परिवार की न सुनकर वो ही करते जो उन्हें सही लगता था और जो मानवाधिकार का पालन करता था।

उपसंहार[संपादित करें]

हम यह ज़रूर कह सकते है की आकस्मिक जन्मदरवृद्धि के काफी सारे प्रभाव थे और यह सब अल्पकालिक या दीर्घकालिक के बीच में थे। इनके प्रभाव हम आज भी देखते है और शायद हमेशा ही देखते रहेंगे। वातावरण पर भी इसका असर काफी ख़राब रहा है।


<ref name="बूमर कॉउंटरकल्चर">  <https://en.wikipedia.org/wiki/Counterculture_of_the_1960s/ref> <ref name="बेबी बूम ">  <https://en.wikipedia.org/wiki/Baby_boom/ref> <ref name="World War 2 and the Baby Boom">  <https://www.history.com/topics/world-war-ii/baby-boomers-video/ref>