सदस्य:Mohammed zaid khan 1810427/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
File:OctopusScreenshot2.jpg

माइक्रोफाइनेंस[संपादित करें]

व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों पर लक्षित वित्तीय सेवाओं की एक श्रेणी है, जिनकी पारंपरिक बैंकिंग और संबंधित सेवाओं तक पहुंच नहीं है। माइक्रोफाइनेंस में माइक्रोक्रेडिट, गरीब ग्राहकों को छोटे ऋण का प्रावधान शामिल है; बचत और खातों की जाँच, और भुगतान प्रणाली। माइक्रोफ़ाइनेंस सेवाओं को बहिष्कृत ग्राहकों तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आमतौर पर गरीब आबादी के क्षेत्रों, संभवतः सामाजिक रूप से हाशिए पर, या भौगोलिक रूप से अधिक पृथक, और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करने के लिए।


माइक्रोफाइनेंस का इतिहास[संपादित करें]

माइक्रोफाइनेंसिंग के इतिहास का पता 1800 के दशक के मध्य तक लगाया जा सकता है जब सिद्धांतकार लिसेन्डर स्पूनर छोटे क्रेडिट से उद्यमियों और किसानों को गरीबी से बाहर निकलने के तरीके के रूप में लाभ पर लिख रहे थे। लेकिन यह द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में था मार्शल योजना के साथ अवधारणा का बड़ा प्रभाव था।

विकासशील देशों में माइक्रोफाइनेंस के लाभ[संपादित करें]

माइक्रोफाइनांस एक छोटे से ऋण या अन्य प्रकार के क्रेडिट, बचत, चेकिंग या बीमा उत्पादों को उन व्यक्तियों तक पहुंचाने का अभ्यास है, जिनके पास इस प्रकार की पूंजी तक पहुंच नहीं है। यह उन व्यक्तियों को अनुमति देता है जो गरीबी में रह रहे हैं आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने पर काम करने के लिए ताकि वे बेहतर जीवन स्थितियों में अपना काम कर सकें।

1. यह लोगों को उनके परिवारों के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करने की अनुमति देता है। माइक्रोफाइनांस विकासशील दुनिया में समाधान के एक अतिरिक्त स्तर के लिए अनुमति देता है। यहां तक ​​कि जब घरों में गरीबी से बाहर निकलने के लिए काम करने में सक्षम होते हैं, तो अक्सर उन्हें वापस इसमें भेजने के लिए सिर्फ एक प्रतिकूल घटना होती है। यह अक्सर एक स्वास्थ्य देखभाल मुद्दा है जो गरीबी की वापसी का कारण बनता है। उद्यमियों को अपने स्वयं के व्यवसाय में अपने प्रयासों के माध्यम से अधिक लचीला बनने की अनुमति देकर, यह उन्हें आर्थिक कठिनाई के समय के माध्यम से इसे बनाने का अवसर देता है।

2. यह लोगों को क्रेडिट तक पहुंच प्रदान करता है। मुहम्मद यूनुस, जिन्हें अक्सर माइक्रोफाइनेंस के आधुनिक पिता के रूप में श्रेय दिया जाता है, ने एक बार अपनी जेब से 27 डॉलर महिलाओं को दिए क्योंकि उन्होंने देखा कि कैसे कर्ज के चक्र ने बांस की कुर्सियों को बनाने में उनके काम को प्रभावित किया। ज्यादातर बैंक बिना किसी क्रेडिट या जमानत के ऋणों का विस्तार नहीं करेंगे क्योंकि ऐसा करने में जोखिम शामिल हैं, फिर भी गरीबी में उन लोगों के पास कोई ऋण या संपार्श्विक नहीं है।

3. यह उन लोगों की सेवा करता है जिनकी समाज में अक्सर अनदेखी की जाती है। कई विकासशील में  देशों, माइक्रोलॉनों की प्राथमिक प्राप्तकर्ता महिलाओं को हो जाता है। कुछ ऋण उत्पादों के 95% तक माइक्रोफाइनेंस संस्थानों द्वारा महिलाओं को दिया जाता है। विकलांग लोग, जो बेरोजगार हैं, और यहां तक ​​कि जो लोग बस अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए भीख माँगते हैं, वे भी माइक्रोफाइनांस उत्पादों के प्राप्तकर्ता हैं जो उन्हें अपने स्वयं के जीवन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

4. यह पारंपरिक बैंकिंग उत्पादों की तुलना में बेहतर समग्र ऋण चुकौती दर प्रदान करता है। जब लोग सशक्त होते हैं, तो वे ऋण पर चूक से बचने की अधिक संभावना रखते हैं। महिलाओं को सांख्यिकीय रूप से पुरुषों की तुलना में ऋण चुकाने की अधिक संभावना है, जो एक और कारण है कि महिलाओं को माइक्रोफाइनेंस की दुनिया में लक्षित किया जाता है। इस तथ्य में भी है कि बहुत से लोग जो एक माइक्रोग्लान प्राप्त करते हैं, उनके लिए यह खुद को गरीबी से बाहर निकालने का एकमात्र वास्तविक मौका है, इसलिए वे चीजों को गड़बड़ाने नहीं जा रहे हैं।

5. यह वास्तविक रोजगार बना सकते हैं। माइक्रोफाइनेंस विकासशील देशों में उद्यमियों को दूसरों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने में सक्षम बनाने में सक्षम है। अधिक लोग काम करने और आय अर्जित करने में सक्षम होने के साथ, बाकी स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी लाभ होता है क्योंकि स्थानीय व्यवसायों और सेवा प्रदाताओं के माध्यम से स्थानांतरित करने के लिए अधिक राजस्व उपलब्ध हैं।

माइक्रोफाइनेंस के लक्ष्य[संपादित करें]

माइक्रोफाइनेंस और सहकारी रणनीति का लक्ष्य परियोजना क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए आसानी से सुलभ, लागत प्रभावी और स्थायी वित्तीय सेवाओं को बढ़ाना हो सकता है जो आय सृजन गतिविधियों में निवेश को बढ़ाने में सक्षम होगा जिसके परिणामस्वरूप उनकी आय का स्तर बढ़ेगा। रणनीति विशेष रूप से होगी: वित्तीय सेवाओं की पहुंच में वृद्धि करें। सभी स्तरों पर महिलाओं की भागीदारी और नीति निर्धारण की प्रक्रियाओं में निर्णय लें। धन प्रबंधन के क्षेत्र में लोगों की क्षमताओं पर ध्यान दें।


references https://www.investopedia.com/terms/m/microfinance.asp https://opportunity.org/what-we-do/microfinance/