सदस्य:MichaelDSebastian1810326/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Battle of the oranges 2013

संतरे की लड़ाई उत्तरी इतालवी शहर आइवरी में एक त्योहार है, जिसमें संगठित समूहों द्वारा संतरे फेंकने की परंपरा शामिल है। यह इटली में सबसे बड़ी खाद्य लड़ाई है। उत्पत्ति के बारे में, एक लोकप्रिय खाते में यह है कि लड़ाई शहर के तानाशाह के खिलाफ शहर की अवहेलना की याद दिलाती है, जो या तो रानियरी परिवार का सदस्य है या 12 वीं शताब्दी के रानियरी डि बियान्रेटेट और 13 वीं शताब्दी के मारक्विस विलियम VII का एक टकराव है। मोंटेसेराट। इस अत्याचारी ने एक युवा कॉमनर (जो अक्सर मिलर की बेटी के रूप में निर्दिष्ट होता है) के साथ बलात्कार करने का प्रयास किया, अपनी शादी की शाम को, माना जाता है कि ड्युइट डु सिग्नरी एक्सरसाइज कर रहा था। तानाशाह की योजना उस समय पीछे हो गई जब युवती ने उसके बजाय उसे बदनाम कर दिया, जिसके बाद आबादी में तूफान आ गया और जल गया। महल। प्रत्येक वर्ष, एक युवा लड़की को वायलेट्टा का हिस्सा खेलने के लिए चुना जाता है, जो कि सबसे कमजोर युवती है।

इतिहास[संपादित करें]

हर साल नागरिकों को ओरांग्स की लड़ाई के साथ अपनी मुक्ति याद आती है, जहां कार्ट में सवारी करने वाले (अत्याचारी रैंकों का प्रतिनिधित्व करते हुए) अरनसेरी के खिलाफ पैर फेंकने वाले ऑरेंज (पुराने हथियारों और पत्थरों का प्रतिनिधित्व) पर अरणसी (नारंगी हैंडलर्स) की टीमें। इटली के 19 वीं शताब्दी के फ्रांसीसी कब्जे के दौरान, आइवरी के कार्निवल को फ्रांसीसी सेना के प्रतिनिधियों को जोड़ने के लिए संशोधित किया गया था। कहानी के एक अन्य अनुकूलन में अत्याचारियों के हटाए गए अंडकोष का प्रतीक संतरे का उपयोग किया गया है।

उत्सव[संपादित करें]

आइवरी कार्निवल के सबसे पुराने अनुष्ठानों में एक बड़ा अलाव शामिल है और यह सर्दियों के अंत और नए वसंत के उदय से जुड़े प्राचीन समारोहों के समान है। मुख्य उत्सव संतरे के एक स्थानीय रूप से प्रसिद्ध युद्ध पर आधारित है, जिसमें कुछ हजारों शहरवासी शामिल हैं, जिन्हें नौ लड़ाकू टीमों में विभाजित किया गया है, जो एक-दूसरे पर संतरे फेंकते हैं - पारंपरिक हिंसा के दौरान - रविवार, सोमवार और मंगलवार। कार्निवल फरवरी में (कभी-कभी मार्च में) होता है: यह श्रोव मंगलवार की रात को एक अंतिम संस्कार के साथ समाप्त होता है। परंपरागत रूप से, कार्निवल को बंद करने वाले मौन मार्च के अंत में "जनरल" बोली में शास्त्रीय वाक्यांश के साथ सभी को अलविदा कहता है "एक giobia एक 'एन बॉट", "हम एक दूसरे को गुरुवार को देखेंगे।" ", गुरुवार को जिक्र करते हुए कार्निवल अगले साल शुरू होगा।

मूल रूप से सेम को फेंक दिया गया, फिर सेब। बाद में, 19 वीं सदी में, इसे ध्वस्त करने के लिए राजा के महल में फेंके गए पत्थरों का प्रतिनिधित्व करने के लिए संतरे आए। संतरे फेंकने की परंपरा की उत्पत्ति को अच्छी तरह से समझा नहीं गया है, विशेष रूप से संतरे इतालवी आल्प्स की तलहटी में नहीं बढ़ते हैं और इसे सिसिली से आयात किया जाना चाहिए। 1994 में, अनुमानित 265,000 किलोग्राम (584,000 पाउंड) संतरे शहर में लाए गए थे, जो मुख्य रूप से दक्षिणी इटली में सर्दियों की फसल के बचे हुए हिस्से से आए थे।

गुट[संपादित करें]

ऐतिहासिक पैर "अरनसेरी" टीमें, जो कि तिर्यंत की गाड़ी के गुर्गों के खिलाफ आइवरी की रक्षा में भाग लेती हैं:

अरनसेरी एसो डि पचे (ऐस ऑफ स्पैड्स): काली गर्दन वाले दुपट्टे के साथ लाल और नीली जर्सी। उनका प्रतीक एकल कुदाल है और उनका घरेलू मैदान मुख्य शहर वर्ग है जिसे वे दूसरी सबसे पुरानी फेंकने वाली टीम के साथ साझा करते हैं। 1947 में बनाया गया। अरणसेरी डेला मोर्टे (डेथ की अरणसी): काली जर्सी, लाल पैंट। उनका प्रतीक एक सफेद खोपड़ी है। 1954 में बनाया गया। अरनसेरी तुचिनी डेल बोरघेटो (बोरो के क्रांतिकारी): हरे रंग की जर्सी, लाल पैंट और पीठ पर एक सफेद मैदान में एक काला कौवा। 1964 में बनाया गया। अरनसेरी डिसली स्कैची (द शतरंज): एक प्रतीक के रूप में नारंगी टॉवर के साथ काले और सफेद जर्सी की जाँच की। 1964 में बनाया गया। अरण्सेरी पैंटेरा नेरा (ब्लैक पैंथर): पीठ पर एक पीले मैदान पर काले पैंथर के साथ काली जर्सी। 1965 में बनाया गया। अरणसेरी स्कोर्पियोनी डी'ड्रूइनो (अरुडिनो के बिच्छू): पीले जर्सी, हरे रंग की पैंट और उनके प्रतीक के रूप में एक काले रंग की बिच्छू। 1966 में बनाया गया। अरनसेरी दियोवोली (द डेविल्स): लाल और पीले रंग की जर्सी जिसमें लाल शैतान होता है। 1973 में बनाया गया। अरनसेरी मर्केंरी (द मर्चेनीज़): मैरून जर्सी, पीली पैंट। उनका प्रतीक मैरून तलवारों वाला एक पीला तारा है। 1974 में बनाया गया। अरनसेरी क्रेडेंडी: नीली जर्सी और पीली पैंट, पलाज़ो डेला क्रेडेंज़ा (पैलेस ऑफ क्रेडेंस) और शहर के हथियार उनके प्रतीक के रूप में। 1985 में बनाया गया।

मिलर की बेटी[संपादित करें]

नागरिकों में से एक मुगनिया (मिलर की बेटी) चुनी जाती है। किंवदंती है कि इव्रिया पर एक बार एक दुष्ट ड्यूक (गुइडो III के साथ इतिहासकारों द्वारा पहचाना गया था, जिसके खिलाफ आबादी वास्तव में गुलाब हो गई, 1194 में [महल की जरूरत]] ध्वस्त हो गई। मिलर की बेटी (ला "मुगानिया") के बाद वायलेट ने शादी कर ली, ड्यूक ने अपनी ड्राइट ड्यू सेइग्नॉरिटी का दावा किया, प्रत्येक नवविवाहित महिला के साथ एक रात बिताने का अधिकार, और उसे अपने महल में मजबूर कर दिया। ड्यूक के कमरों में एक बार, वायलेट्टा ने अपने सिर को काट देने के अवसर का उपयोग किया, जिससे एक क्रांति शुरू हुई जिसने अंततः महल को नष्ट कर दिया। आज कहा जाता है कि गाड़ियां ड्यूक की सेना का प्रतिनिधित्व करती हैं और नारंगी क्रांतिकारियों को फेंक देती हैं। [उद्धरण वांछित]

मूल रूप से सेम को फेंक दिया गया, फिर सेब। बाद में, 19 वीं सदी में, इसे ध्वस्त करने के लिए राजा के महल में फेंके गए पत्थरों का प्रतिनिधित्व करने के लिए संतरे आए। संतरे फेंकने की परंपरा की उत्पत्ति को अच्छी तरह से समझा नहीं गया है, विशेष रूप से संतरे इतालवी आल्प्स की तलहटी में नहीं बढ़ते हैं और इसे सिसिली से आयात किया जाना चाहिए। 1994 में, अनुमानित 265,000 किलोग्राम (584,000 पाउंड) संतरे शहर में लाए गए थे, जो मुख्य रूप से दक्षिणी इटली में सर्दियों की फसल के बचे हुए हिस्से से आए थे।