सदस्य:Manogna.Chandrika

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मैगडालेन द्विप[संपादित करें]

मैगडालेन द्विप २०५ वर्ग किलोमीटर के भूमि क्षेत के साथ सेंट लारेंस की खाडी में एक छोटा सा द्विप समूह के रूप में है। हालांकि यह द्विप प्रिंस एडवर्ड और नोवा स्कोटिया के करीब है, द्विप क्यूबेक के कनाडाई प्रांत का हिस्सा है। इस में आठ मुख्य द्विप है। वाहा अन्य चोटे द्विपो का समूह भी है।

मैगडालेन द्विप

इतिहास[संपादित करें]

द्विपसमूह को फ़्राँस्वा डुब्लेट के द्वारा नामित किया गया था। उन्होने द्विप को अपने पत्नी मेडेलीन फोंटेन के बाद नामित किया था। १७६५ में एस द्विप पे २२ फ्रेंच भाषी लोग और उन्के परिवार निवास कर रहे थे। वे काम कर रहे थे और ब्रिटिश व्यापारी रिचर्ड ग्रिडली के लिए वालरस शिकार कर रहे थे। १७६३ से द्विप न्यूफाउंडलैंड के ब्रिटिश उपनिवेश का हिस्सा था १७७४ तक। उस साल क्यूबेक अधिनियम द्वारा यह द्विप क्यूबेक में जुड गया था। कुछ ऐतिहासिक घरो को जहाज के अवशेषो के लकडी से बनाया गया था। कुछ द्विप क्यूबेक के सबसे पुराने अंग्रेजी बोलने वाले बस्तियों में से एक है। जहाज सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने द्विपो पर प्रकाशस्तंभों का निर्माण किया था। इन नौगम्य चैनलों से संकेत मिलता है और जहाज के अवशेषों की संख्या उन की वजाह से कम हो गई है। लेकिन बहुत साल तक अवशेष पानी के नीचे पाए जाते है। २०वी सदी तक कोई एस द्विप के पास नही आया क्योंकि यहा सर्दियों के दौरान बर्फ़ बहुत था। द्विप के निवासियों को मुख्य भूमि से संचार करने के लिए कोई साधन नहीं था। पानी के नीचे एक केबल तार के द्वारा संचार को सक्षम करने के लिए स्थापित किया गया था। १९१० में केबल को तोड दिया गया था और द्विपो को फिर से पृथक किया गया था।

जलवायु[संपादित करें]

सौरिस के सहकारी डे परिवहन समुद्री एट एरियन, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड और कैप-ओक्स मोलिस में टर्मिनलों के बीच में एक नौका सेवा चलाती है। ग्रुप सिटिएमए भी द्विपो के बीच एक मौसमी क्रूज नौका सेवा चलाती है। हार्वे-औक्स-मेसन्स पर यह द्वीप हवाई अड्डे लैब्राडोर और मुख्य भूमि क्यूबेक के लिए हवाई सेवा अनुसूचित प्रदान करता है। इस द्विप का समुद्रि जलवायु मुख्य भूमि के पर्यावरण से बहुत ही अलग और अच्छा है। द्वीपों पर, सर्दियों हल्के , वसंत शांत है, वहाँ गर्मियों में कुछ गर्म हवाओं हैं, और गिरावट आम तौर पर गर्म है। क्यूबेक में इस द्विपो को ही सब जगाहओ से अदिक मात्रा में वार्षिक ठंडी मिलती है। गर्मियों की गर्म हवाएं सितम्बर में अच्छी तरह से जारी रहती है। कभी कभी यह अक्टूबर तक चलता है। हालांकि, कोपेन जलवायु वर्गीकरण से इस द्विप का पर्यावरण नम है, इस के बावजूद अपने सर्दियों की वजह से अब तक समुद्री मानकों के द्वारा ठंडा है।

जनसांख्यिकीय[संपादित करें]

यहा के लोगों को, मैडेलिनोट्स के रूप में जाना जाता है, मुख्य रूप जातीय वंश में अकाडियन फ्रेंच रहे हैं और एक फ्रेंच अन्य क्यूबेक से थोड़ा अलग भाषा बोलते हैं। इस बीच, मैगडालेन्स, विशेष रूप से ग्रोस एल के आसपास के उत्तरी छोर पर, वहाँ एक छोटे से अंग्रेज़ भाषी आबादी है। वहाँ जो मुख्य रूप से स्कॉटिश मूल के हैं,छोटे इले डी ओनट्रे पर केवल ८२ व्यक्तियों से अधिक का एक और इस तरह के समूह है। द्विप विशेष रूप से जून से सितंबर तक उच्च पर्यटन के मौसम में काफी जीवंत होते हैं। वहाँ दीर्घाओं और कलाकारों के स्टूडियो, तेल चित्रकला, रेत मूर्तिकला और लकड़ी सहित विभिन्न मीडिया में बहुत कुछ दिखाया जाता है। इनमें से एक मजबूत एकाग्रता द्वीप श्रृंखला के दक्षिण में हार्वे ओबर्ट में जा सकते है। १५३४ में जैक कार्टियर यूरोपिय द्विपो की यात्रा के लिए गया था। हालांकि मिकमक्स इस द्विप को मौसमी निर्वाह प्रवास के भाग के रूप में सैकडों साल से द्विप का दौरा किया गया था, शायद वालरस की आबादी को बढाने के लिए।

पर्यटन[संपादित करें]

कुछ ही सालो में सरकार ने द्विप पर नए वायरलेस टेलीग्राफ स्टेशनो का निर्माण किया था। इसको सर्दियों में स्थापित किया गया था। टेकन अस्तित्व के प्रतीक के रूप में प्रसिध्द हो गया था। हर पर्यटक की दुकान प्रतिकृतीयां बेचता है। एक समय में, बडे वालरस झुंड द्विपो के पास पाए गए थे पर १८वी सदी के अंत तक नष्ट हो गए थे। पर्यटन इस द्विप पर एक मुख्य उद्योग है। द्विपो में सफेद रेत समुद्र ताटे कही किलोमीटर तक है। वे साइकिल शिविर, समुद्र कायाकिंग, विंडसर्फिंग और काइट के लिए एक गंतव्य है। सर्दियों के महीनों में , मध्य फ़रवरी में शुरू, पर्यावरण पर्यटक सेंट लारेंस द्विप के आस पास की खाडी में फैक बर्फ पर युवा सील के बच्चो का पालन करने के लिए जाते है।

नमक का उत्पादन[संपादित करें]

यह द्विप कनाडा साल्ट कंपनी सेलीन खान का घर है। यह क्यूबेक, अटलांटिक कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका 'पूर्वी समुद्र तट में उपयोग के लिए सडक नमक का उत्पादन करता था। १९८२ में यह नमक खान खोला गया था। यह नमक खान भूमि के ३० मीटर नीचे से नमक लेता है। आस पास के नमक गुबंदों जीवाश्म ईंधन के स्रोतों माना जाते है। सेंधा नमक द्विप पर कनन किया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Magdalen_Islands

https://www.dallasnews.com/life/travel/2014/08/15/magdalen-islands-are-a-world-away-in-more-ways-than-one