सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Manmeetsingh1023/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

शीघ्रपतन की गोलियाँ[1]


शीघ्रपतन पुरुषों में यौन रोग का सबसे आम रूप है। यह दोनों भागीदारों को संभोग का आनंद लेने की अनुमति देने के लिए स्खलन को पर्याप्त रूप से नियंत्रित करने में असमर्थता है। पैठ से पहले या गंभीर मामलों में, शीघ्र ही स्खलन हो सकता है। आधुनिक औद्योगिक राष्ट्रों में लगभग 20% से 25% सर्वेक्षण किए गए वयस्क पुरुषों ने बताया है कि शीघ्रपतन संकट से जुड़ा हुआ है।

छोटे पुरुषों में समय से पहले स्खलन सामान्य यौन अनुभव के साथ बढ़ रहा है और कुछ पुरुषों में स्खलन जल्दी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


शीघ्रपतन का इलाज

पीई के प्रबंधन के लिए मौजूदा यूरोपीयन एसोसिएशन ऑफ यूरोलॉजी (ईएयू) के दिशानिर्देशों ने फर्स्ट-लाइन उपचार के रूप में फार्माकोथेरेपी के उपयोग का सुझाव दिया है। इसमें शॉर्ट-एक्टिंग डैपॉक्सिटाइन या अन्य ऑफ-लेबल एंटीडिपेंटेंट्स जैसे दैनिक चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) शामिल हैं।

Tramadol[2] और सामयिक स्थानीय एनेस्थेटिक्स का उपयोग SSRI के कमजोर विकल्प के रूप में किया जा सकता है। फॉस्फोडिएस्टरेज़ -5 इनहिबिटर का उपयोग केवल सहवर्ती ईडी वाले पुरुषों में किया जाना चाहिए।

फार्माकोथेरेपी के साथ व्यवहार चिकित्सा का भी उपयोग किया जाना चाहिए। दो प्रकार की व्यवहार थेरेपी हैं: मनोचिकित्सा और शारीरिक तकनीक।

मनोचिकित्सा किसी भी पारस्परिक समस्याओं को पहचानने और ठीक करने के लिए परामर्श का उपयोग करता है जो पीई में योगदान दे सकते हैं।

भौतिक चिकित्सा में समय के साथ जननांग उत्तेजना की डिग्री को धीरे-धीरे बढ़ाने के लिए कई प्रकार के व्यायाम शामिल हैं, जो पुरुष को अपने स्खलन पर नियंत्रण पाने की अनुमति देता है। इसमें ’स्टॉप-स्टार्ट’, ‘स्क्वीज़’, सेंसिटिव फ़ोकस और पेल्विक फ्लोर मसल रिहैबिलिटेशन शामिल हैं।

  1. "What are the best premature ejaculation pills|Medtalks". medtalks.in. अभिगमन तिथि 2020-06-02.
  2. "शीघ्र स्खलन की दवा का नाम | शीघ्र स्खलन". medtalks.in. अभिगमन तिथि 2020-06-02.