सदस्य:Macbhat97/आर्थिक वृद्धि और आर्थिक उत्थान के बीच अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1][2] [3][4] आर्थिक वृद्धि और आर्थिक उत्थान

आर्थिक_वृद्धि_और_आर्थिक_उत्थान_के_बीच_अंतर

आर्थिक वृद्धि[संपादित करें]

आम भाषा में आर्थिक वृद्धि उसे कहते हैं जो हमें वस्तुओं और सेवाओं का मूल प्रकट करता हैं। यह पूरे देश में उत्पन्न प्रस्तुत माल का अर्थव्यवस्था में मात्रात्मक उपाय ही हैं जो हमें वाणिज्यिक लेनदेन की संख्या से अवगत कराता हैं।

अर्थव्यवस्था के आकार को मापने के लिए जीडीपी और जीएनपी का उपयोग होत हैं। यह हमें निरपेक्ष और प्रतिशत परिवर्तन - अर्थात अर्थव्यवस्था में पिछले साल से कितनी प्रगती हुई हैं हम इसकी तुलना कर सकते हैं। यह गुणवत्ता और मात्रा में संसाधनों की और प्रौद्योगिकी के विकास में वृद्धि का नतीजा हैं।

आर्थिक उत्थान[संपादित करें]

आर्थिक उत्थान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सुधार के साथ साथ उत्पादन को वृद्धि की मात्रा की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया गया हैं।

अर्थव्यवस्था में विकास के लिए एचडीआई एक उचित उपकरण हैं। विकास के आधार पर एचडीआई देशों को स्थान देती हैं। एचडीआई में स्थान पाने के लिए कई प्रक्रियाओ से गुजरना पडता हैं, जैसे जीडीपी, प्रौद्योगिकी विकास, लोगों का जीवन स्तर, आत्म सम्मान, हर इन्सान का आय, इत्यादि।

सरल शब्दों में, आर्थिक उत्थान निरंतर, नीति निर्माताओं और समुदायों कि जीवन स्तर और एक विशिष्ट क्षेत्र के आर्थिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के ठोस कार्रवाई है। आर्थिक उत्थान में भी अर्थव्यवस्था में मात्रात्मक और गुणात्मक परिवर्तन के रूप में करने के लिए भेजा जा सकता है।

आर्थिक वृद्धि और आर्थिक उत्थान के बीच अंतर[संपादित करें]

१) आर्थिक वृद्धि देश की अर्थव्यवस्था का वर्णन एक उपरान्त समय के दौरान में किया जाता हैं। आर्थिक उत्थान देश के कई सुविधाऍं बढ़ने से संबंधित होता हैं चाहे वो वैज्ञानिक रूप से अथवा आत्म सम्मान से, इत्यादि।

२) आर्थिक वृद्धि, आर्थिक उत्थान की सुविधाओं में से एक हैं।

३) आर्थिक वृद्धि एक स्वचालित प्रक्रिया हैं। आर्थिक उत्थान योजना बनाने से लेकर उसको पूर्ती और परिणाम-मूलक गतिविधियों का नतीजा हैं।

४) आर्थिक वृद्धि से जीडीपी के आकॅंडे, हर इनसान का आय, इत्यादि बढ़ाते हैं। जहाकी आर्थिक उत्थान जीवन प्रत्याशा दर, शिशु मृत्यु दर, साक्षरता दर, गरीबी दर इत्यादि का जानकारी देता हैं।

५) आर्थिक वृद्धि मापा जा सकता हैं, आर्थिक उत्थान में असली राष्ट्रीय आय की वृद्धि के बारे में जानकारी मिलती हैं।

६) आर्थिक वृद्धि वार्षिक वृद्धि दर का प्रक्रिया दिखाता हैं और आर्थिक उत्थान दीर्घकालिन प्रक्रिया हैं।

७) आर्थिक वृद्धि विकसित अर्थव्यवस्थाओं पर लागू होता हैं और आर्थिक उत्थान विपरीत विकासशील देशों की प्रगति मापने के लिए लागू होता हैं।

८) आर्थिक वृद्धि सिर्फ मात्रात्मक परिवर्तन हैं, परंतु आर्थिक उत्थान मात्रात्मक और गुणात्मक परिवर्तन लाता हैं।

९) आर्थिक वृद्धि एक विशेष अवधि में मापा जा सकता हैं। आर्थिक उत्थान का विरोध करने के लिए एक सतत प्रक्रिया एक लंबे समय में देखा जा सकता है।

तात्पर्य[संपादित करें]

ऊपर चर्चा के बाद, हम कह सकते हैं कि आर्थिक वृद्धि आर्थिक उत्थान की तुलना में एक बहुत बड़ा अवधारणा है। दूसरे शब्दों में, आर्थिक वृद्धि आर्थिक उत्थान भी शामिल है। पूर्व विभिन्न संकेतक का उपयोग करता है के रूप में एक पूरे के रूप में एक अर्थव्यवस्था में प्रगति का न्याय करने, बाद सकल घरेलू उत्पाद, व्यक्ति आय आदि की तरह केवल विशिष्ट संकेतक का उपयोग करता है।

  1. http://www.diffen.com/difference/Economic_Development_vs_Economic_Growth
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Economic_development
  3. http://keydifferences.com/difference-between-economic-growth-and-economic-development.html
  4. http://www.preservearticles.com/2011100714871/what-is-the-difference-between-growth-and-development.html