सदस्य:M Vibha Venugopal/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1]

                               शीर्षक: देविका जी नयी पीडी की एक् मिसाल और प्रेरणास्रोत्

परिचय्[संपादित करें]

डॉ। मेथिल देविका का जन्म १८ जनवरी १९७६ को स्वर्गीय एन। राजगोपालम (अभियंता, मोबाइल सिस्टम्स,एटिसलाट/एक्ससर्विकमन) और मेथिल राजेश्वरी के लिए हुआ था।

शिक्षा और कार्यक्षेत्र[संपादित करें]

देविका ने भारतीय उच्च विद्यालय, दुबई, दया कॉलेज, पलक्कड़ से प्री-डिग्री से स्कूली शिक्षा पूरी की। सरकारी विक्टोरिया कॉलेज, पलक्कड़ से वाणिज्य में अंडरग्रेजुएशन सरकारी विक्टोरिया कॉलेज में, वह शैक्षणिक वर १९९४-१९९५ में कॉलेज संघ के उपाध्यक्ष थे। उन्होने क्रिएटिव स्टूडेंट्स यूनियन के बैनर के तहत एक उम्मीदवार थे। बाद में उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स को प्रथम रैंक के साथ और रवींद्र भारती यूनिवर्सिटी, कोलकाता से प्रदर्शन कलाओं में मास्टर डिग्री प्रथम रैंक और स्वर्ण पदक के साथ ली। उन्होंने भारत के तमिलनाडु, भारतीदासन विश्वविद्यालय से मोहिनीअट्टम में पीएचडी पूरी की। उन्होंने पोस्ट-ग्रेजुएट स्टडीज (मोहिनीयाट्टम/कथकली/ कुडीयाट्टम) में व्याख्याता के रूप में काम किया है और् केरल में कलामंदलम डीम्ड विश्वविद्यालय मे। केरल कलामंदलम डीम्ड यूनिवर्सिटी के इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के कोर्स काउंसलर के रूप में भी काम किया।वह कला-इन-एजुकेशन और आर्ट्स-इन-विशिष्ट समूह कार्यक्रमों में भी सक्रिय हैं, जो मानसिक बीमारियों वाले लोगों के लिए कला के माध्यम से चिकित्सा प्रदान करते हैं।देविका की दो बहन राधिका पिल्लई(शिक्ष्क और कला समीक्ष्क)है और मेथिल रेणुका संपादक हैं, जो फोर्ब्स वूमन अफ्रीका के संपादक हैं। प्रसिद्ध लेखक मेथिल राधाकृष्णन उनकी मां के भाई हैं। लेखक वी.के. एन की पत्नी वेदवती अपनी मां की बहन हैं। वे अभी एक नृत्य अनुसंधान,विद्वान,शिक्षक और कोरियोग्राफर जो पलक्कड़ से हैं।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

देविका ने वर्ष २००२ में राजीव नायर से शादी की और वे बैंगलोर में बस गए। उनके पास एक बेटा देवांग है। वह और राजीव पत्नी देवंग के जन्म के तुरंत बाद तलाकशुदा हैं। उसके तलाक के बाद देविका पलक्कड़ में स्थानांतरित हो गए देविका ने पलक्कड़ के रामनाथपुरम में श्रीपाद नाट्य कलारी नाम से एक नृत्य स्कूल खोला। उन्होंने २४ अक्टूबर २०१३ को दिग्गज अभिनेता और थियेटर थेस्पियन मुकेश से शादी की। यह मुकेश के साथ दूसरी शादी थी, जो कि पहले अभिनेत्री सारिता से शादी कर चुकी थी।

अन्य पुरस्कार[संपादित करें]

उन्होंने वर्ष २०१० के लिए मोहिनीयाट्टम के लिए राज्य सम्मान केरल संगीता नाटक अकादमी पुरस्कार जीता और वर्ष २००७ के लिए केंद्र संगीता नाटक अकादमी द्वारा स्थापित राष्ट्रीय पुरस्कार उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार। उन्होंने वर्ष २०१० में उड़ीसा सरकार से देवदासी राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता। उन्हें नृत्य सिद्धांतों और प्रैक्टिस में प्रवीणता के लिए पश्चिम बंगाल से निरोद बरन पुरस्कार मिला। देविका दूरदर्शन में 'ए' श्रेणी के कलाकार हैं और यह स्पिक मैके (भारतीय शास्त्रीय संगीत और संस्कृति के युवाओं के संवर्धन के लिए सोसायटी), दिल्ली में शामिल होने के लिए सबसे कम उम्र के एक था। वह भारतीय सांस्कृतिक एक संबंध दिल्ली के साथ एक प्रतिष्ठित कलाकार है और उसकी एक फेलोशिप है। वे सिर्फ एक कलाकार ही नही पर एक् बहुत अच्छी ईन्सान भी है।

संदर्भ[संपादित करें]

साँचा:टिपणीसूचि [2] [3]

  1. http://File:Methil Devika Photo.jpg
  2. http://File:Methil Devika Photo.jpg
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Methil_Devika