सदस्य:Lavanyashan/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय कुटुंब एक व्यवस्था है जिसमे माता पिता और अशरित बच्चे और कभी कभी सम्बंधित वयस्क एक साथ एक गृहस्ती में रहते हैं। इस गृहस्ती में साधनो का मिल-जुल कर प्रयोग किया जाता है।

कुटुंब कई प्रकार के होते हैं, यह कुटुंब लोगों की संख्या पर निर्भर करता है, जैसे एकल परिवार और संयुक्त परिवार।

परिवार एक महत्वपूर्ण आर्थिक इकाई भी है। परिवार का मुख्य कार्य बच्चों का पालन होता हैं।


परिवार में वयस्कों के यौनिक संबंधों को एक सामाजिक रूप से स्वीकार कर लिया जाता है। [1]


१. कुटुम्बों के प्रकार

१.१ एकल परिवार एकल परिवार वह परिवार होता हैं जिनमे ज़यादातर केवल तीन या चार लोग होते हैं, माता-पिता और उनके बच्चे। यह विवाहित जोड़ों पर केंद्रित होता है। आज कल एकल अभिभावक भी एकल परिवार माना जाता है। अवधि एकल परिवार यह शब्द सब से पहली बार 20 वीं सदी में दिखाई दिया। संयुक्त परिवार सदियों के लिए राहा हैं। कई व्यक्ति अपने जीवन में दो एकल परिवारों का हिस्सा होते हैं, एक एकल परिवार जिसमे वो पैदा होते हैं और दूसरा वो जिसमे वे शादी करके अपना घर बसाते हैँ. [2] आद्य औद्योगीकरण और जल्दी पूंजीवाद के उद्भव के साथ , एकल परिवार एक आर्थिक रूप से व्यवहार्य सामाजिक इकाई बन गया [3]

१.२ संयुक्त परिवार संयुक्त परिवार वह होता हैं जिनमे एकल परिवार के व्यतिरिक और भी सदस्य होते हैं, और जो साधनो का सांप्रदायिक प्रयोग करते है, जैसे एक विवाहित जोड़ा जब अपने माता-पिता और कभी कभी भाई बहेनो के साथ रहते हैं। कभी कभी एक ही कुटुंब मैं कई पीढ़ियों के लोग एक साथ रहते पाये जाते हैं। कुछ समाजों में संयुक्त परिवारों को एकल परिवारों से बेहतर माना जाता है क्योंकि इन परिवारों में एकजुटता का भाव ज़्यादा होता है, और साथ ही साथ सांस्कृतिक नियमो और मूल्यों का बेहतर तरीके से प्रचरन होता है। संयुक्त परिवारों में परिवार के संबंधों को वैवाहिक संबंधों की तुलना में अधिक महत्व दिया जाता हैं।


'परिवारों में पितृसत्ता''' एक संयुक्त परिवार में आम तौर पर एक कुलपति (सबसे बुज़ुर्ग नर )का नेतृत्व होता है। इस व्यवस्था को पितृसत्ता कहते हैं. ऐसे घरों में पुरुष प्रधान होता है, वो परिवार का पालन पोषण करता है। संयुक्त परिवारों के मुकाबले में एकल परिवारों में पित्तृसत्ता की अभिव्यक्त्ति थोड़ी कम पाई जाती है ।

  1. Murdock, George Peter (1965) [1949]. Social Structure. New York: Free Press. ISBN 0-02-922290-7.
  2. Collins, Donald; Jordan, Catheleen; Coleman, Heather (2009). An Introduction to Family Social Work (3 ed.). Cengage Learning. p. 27. ISBN 0-495-60188-8.
  3. Traditions and Encounters: A Brief Global History (New York: McGraw Hill, 2008).