सदस्य:Kvlakshmisree/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मार्गरेट अटवुड[संपादित करें]

मार्गरेट एलेनोर अटवुड(जन्म १८ नवंबर १९३९ ) एक कैनेडियन कवी, उपन्यासकार ,साहित्यिक समालोचक , निबंधकार , आविष्कारिक, अध्यापिका , व पर्यावरण की कार्यकर्ता है। उन्होंने १७ कविताओं के कीताब , सोलह उपन्यास , दस काल्पनिक (नॉन फिक्शन) कथाओ के केतबो , आठ छोटे उपन्यास कि संग्रह , आठ बच्चो के किताब , एक ग्राफ़िक नोवेल प्रकाशत किए है। उन्होंने कई छोटे संस्करणों में कविता और उपन्यास भी लिखी है । मार्गरेट अटवुड ने अपने लेखनी की लिए से कई सारे आधर और पुरस्कार जीती है जैसे मैन बुकर प्राइस , आर्थर सी क्लर्क अवार्ड , गवर्नर जनरलस अवार्ड,फ्रांज़ काफ्का प्राइस,नेशनल बुक क्रिटिक्स अवार्ड , पेन सेण्टर यु इस ऐ लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड । वे लोंगपन एंड एसोसिएटेड टेक्नोलॉजीस में आविष्कारक और डेवलपर की पद में काम करती है । एक कलाकार होते हुऐ उन्होंने बहुत सारे विषयो पर उपन्यास व कविताए लेखी है जैसे की भाषा की शक्ति , लिंग और पहचान , धर्म और मिथक , जलवायु परिवर्तन और शक्ति -(की) राजनीति । अटवुड ग्रिफ्फिन कविता पुरस्कार और रइटर्स ट्रस्ट ऑफ़ कैनाडा की संस्थापक भी है ।


व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

मार्गरेट एलेनोर अटवुड कि जन्म ओटावा , ओंटारियो कनाडा मैं हुई थी । वे अपने माता मार्गरेट डोरोथी ,आहार विशेषज्ञ और पिता कार्ल एडमंड अटवुड , कीट विज्ञान शास्त्री के तीन बचो में से दुसरी थी.पिता कि अनुसन्धान कार्य के कारन उन्होंने अपने बचपन की अधिक समय क्यूबेक की ऊपरी बैकवुड में बीताई थी । वे ओटावा , शाऊलट स्टे. मारिए और टोरंटो नगरों की बीच लगातार यात्रा किया करती थी । आठ वर्ष की आयु में उन्होंने साधारण स्कूल जाने की शुरुआत की थी । उन्हें साहित्य पड़ने का बहुत शोक था , डैल पॉकेट बुक मीस्टरीज़, ग्रिम्म की परीकथाएं ,कैनेडियन जानवर की कहानीयं और कॉमिक केतब जैसे कितबों को पड़ती थी । उन्होंने १९५७ में लिएसाइड उच्च विद्यालय से स्नातक पाई थी । मार्गरेट छह वर्ष की आयु में कविता व नाटकों को लेखना शुरू की थी . सोलह वर्ष की आयु में उन्होंने यह तय की थी की वे जीवन में एक लेखिका बनेगी . १९५७ में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोरंटो में विक्टोरिया कॉलेज में पड़ना शुरू की थी , उन्होंने वहां की साहित्यक जर्नल आक्टा विक्टोरियना में कविताए और अनुछेद लेखा करती थी । कॉलेज में जए मैक्फर्सन और नॉर्थरप फ़्रये उनके प्राध्यपक थे । १९६१ में उन्होंने अंग्रेज़ (होनोर्स ) में भी ऐ और तत्वज्ञान और फ्रेंच माइनर की लिए स्नातक प्रप्थ की ।

१९६१ में उन्होंने वूद्रो विल्सन फ़ेलोशिप की माध्यम से हार्वर्ड विश्वविद्यालय की रैडक्लिफ़ कॉलेज में अपने पढ़ाई कि आरंभ की थी ।१९६२ में उन्होंने रैडक्लिफ़ कॉलेज से अपने मास्टर्स डिग्री प्राप्त की जिसके बाढ़ उन्होंने वही से अपने डाक्टरल पढ़ाई प्रप्थ करने कि कोशिश की, वः अपने दिस्सरटेशन पॄरी नहीं कर पाई।

१९६८ में मार्गरेट अटवुड की शादी अमरीकन लेखक जिम पोलक से हुई । उनके तलाक १९७३ में हुई थी । उन्होंने उपन्यासकार ग्रैमी गिब्सन की साथ समभंद की शुरुआत की जिस के कारन उन्होंने अपने बेटी एलेनोर गिब्सन की साथ अलिस्टों, ओंटारियो की पास स्थानांतरित किए । उनकी बेटी एलेनोर जेस अटवुड गिब्सन कि जन्म १९७६ में हुई थी । १९८० में उनके परिवार टोरंटो पुनर स्थानांतरित किए थे । एक निपुण लेखिका होने की बावजूत अटवुड अपने आप को एक बुरी वर्तनी मांथी है ।

व्यवसायिक जीवन[संपादित करें]

१९६० - १९७०

१९६१ में हवसखेड प्रेस ने अटवुड की पहली कविताओं का किताब , डबल पर्सेफोने को एक पुस्तिका की रूप में प्रकाशित किया , उस पुस्तिका की लेखनी की लिए उन को इ.ज.प्रटट मैडल से सम्मानित किया गया । लेकनी करने के साथ उन्होंने वैंकोवर की यूनिवर्सिटी ऑफ़ ब्रिटिश कोलंबिया में १९६४ से १९६५ तक अंग्रेज़ का लेक्चरर किया करते थी । वे १९६७ से १९६८ तक मोंट्रियल की सर जॉर्ज विल्लियम्स यूनिवर्सिटी में अंग्रज़ की लेक्चरर थी ।१९६९ से १९७० तक यूनिवर्सिटी ऑफ़ अल्बर्टा में पडाथी थी ।१९६६ में उनके कविताओं का किताब धा सर्किल गेम प्रकाशित हुआ, और उन्हें गोवर्णोर जनरल'स अवार्ड से सम्मानित किया गया ।इस की बढ़ उन्होंने थीं छोटे कविता संग्रहो की रचना कि कलेइडोस्कोपस बारोक: ए पोएम, क्रैंब्रूक अकादमी ऑफ़ आर्ट (१९६५) ; तलिस्मान्स फॉर चिल्ड्रन, क्रैंब्रूक अकादमी ऑफ़ आर्ट (१९६५); स्पीचेस फॉर डॉक्टर फ्रैंकेंस्टीन, क्रैंब्रूक अकादमी ऑफ़ आर्ट (१९६६); और ढ एनिमल्स इन देट कंट्री (१९६८) । १९६९ में उन्होंने अपने पहली उपन्यास ढ एडिबल वुमन प्रकाशित किया । यह किताब उत्तरी अमेरिका की उपभोक्तावाद कि ऊपर एक सामाजिक व्यंग्य है , अनेक समीक्षक की राय की अनुसार यह अटवुड की लेखनी में नारीवादी / फेमिनिस्टिक विषय पहली प्रयासों का उधाहरणो में से एक है ।

स्रोत[संपादित करें]

विकिपीडिया [[1]] पोएट्री फाउंडेशन [[2]] ब्रिटानिका इनसाइक्लोपीडिया [[3]]