सदस्य:Khushi h giriya/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गीता जुत्शी[संपादित करें]

=जीवन= Something went wrong...अंगूठाकार]] गीता जुत्शी (जन्म 2 दिसंबर, 1956) एक पूर्व भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट है। उन्होंने 800 मीटर और 1500 मीटर की घटनाओं में कई राष्ट्रीय और एशियाई चल रहे रिकॉर्ड स्थापित किए। उन्होंने माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला बचेन्द्री पाल जैसी अन्य भारतीय महिलाओं को प्रेरित किया है। मोहम्मद लिलास बाबर ने उन्हें प्रशिक्षित किया था ।स्लिम और मध्यम ऊंचाई गीता जुत्शी अपने स्कूल के दिनों से चलने का शौक था। उनके पिता जो एक अच्छे एथलीट और बैडमिंटन खिलाड़ी भी थे, ने उन्हें सभी सहायता और प्रोत्साहन प्रदान किया। गीता जुत्शी ने 1 9 7 9 और 1 9 81 में क्रमशः मॉन्ट्रियल और रोम में आयोजित दो विश्व कप प्रतियोगिताओं में एशिया का प्रतिनिधित्व किया।

=साझेदारी=

वह केवल 15 वर्ष की थी जब उसने 1 9 72 में कोट्टायम नेशनल में 800 मीटर में रजत पदक जीता था, जिसमें 2 मीटर 22.9 थी।  उन्होंने 1 9 74 में इंटर स्टेट मीट में 400 मीटर और 800 मीटर में एक प्रभावशाली डबल जीतने वाले स्वर्ण पदक जीते, जिन वर्षों में वह बाद के वर्षों में हावी होने वाली घटनाएं थीं।यह कार्यक्रम 1500 मीटर में एक शक्तिशाली धावक के रूप में उभरा जब यह कार्यक्रम राष्ट्रीय कार्यक्रम में जोड़ा गया था।

= उपलब्धिया=

उनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें अर्जुन पुरस्कार और पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। उन्होंने माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला बचेन्द्री पाल जैसी अन्य भारतीय महिलाओं को प्रेरित किया है। एक बच्चे के रूप में, पाल ने प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के साथ जुत्शी की समाचार पत्र तस्वीर देखने के बाद राष्ट्रीय प्रसिद्धि की शुरुआत की।

=पुरस्कार=

जुत्शी ने बैंकाक में 1978 के एशियाई खेलों में महिला 800 मीटर स्वर्ण पदक जीता और 1982 में 800 मीटर के लिए रजत पदक जीता, और 1978 और 1982 दोनों में 1500 मीटर के लिए। एक कड़ी मेहनत और प्रतिभाशाली एथलीट गीता जुत्शी अंतरराष्ट्रीय करियर चमक रही थी। नई दिल्ली में 1982 एशियाई खेलों में शीर्ष भारतीय महिला एथलीट के रूप में, उन्होंने उद्घाटन समारोह के दौरान प्रतियोगियों की तरफ से शपथ ली। उनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें अर्जुन पुरस्कार और पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। भारत के सहकर्मियों के बीच शांत और सम्मानित गीता जुत्शी को भाग लेने वाले एथलीटों की ओर से शपथ लेने का सम्मान दिया गया जब भारत ने 1 9 82 में नई दिल्ली में एशियाई खेलों की मेजबानी की। अंत में संयुक्त राज्य अमेरिका में बसने से पहले गीता जुत्शी ने भारतीय रेलवे और खेल विभाग, हरियाणा के साथ काम किया था।

https://en.wikipedia.org/wiki/Geeta_Zutshi

https://www.wikidata.org/wiki/Q5529965