सदस्य:Kavyahattalli

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

chemistry/atoms and molecules ब्रह्मांड के अधिकांश में पदार्थ और ऊर्जा होते हैं ऊर्जा काम करने की क्षमता है पदार्थ द्रव्यमान और स्थान पर है। सभी मामले मूल तत्वों से बना होते हैं, जिन्हें विभिन्न रासायनिक या भौतिक गुणों के साथ पदार्थों में नहीं तोड़ा जा सकता है। तत्व एक प्रकार के परमाणु होते हैं , उदाहरण के लिए कार्बन परमाणु हीरा बनाते हैं, और ग्रेफाइट भी होते हैं। शुद्ध (24 के) स्वर्ण केवल एक प्रकार के परमाणु, सोना परमाणुओं से बना है। परमाणु सबसे छोटा कण है जिसमें तत्व को विभाजित किया जा सकता है। प्राचीन यूनान के दार्शनिकों ने परमा [[

File:Atoms structure.png (file)
molecules

]] णु की अवधारणा को विकसित किया, हालांकि उन्होंने इसे मौलिक कण मान लिया जो कि टूट नहीं सका। एनरिको फर्मी और उनके सहयोगियों के काम के बाद से , अब हम जानते हैं कि परमाणु विभाज्य है, परमाणु विस्फोटों या थर्मोन्यूक्लियर पावर प्लांटों (एक नियंत्रित फैशन में) के रूप में अक्सर जबरदस्त ऊर्जा को जारी करता है।

181 के दशक के दौरान उपटोमिक कणों की खोज की गई हमारे उद्देश्यों के लिए हम केवल उनमें से तीन पर ध्यान केंद्रित करेंगे, 1 तालिका में संक्षेप। प्रोटॉन एक परमाणु के केन्द्र (या नाभिक ) में स्थित है , प्रत्येक परमाणु में कम से कम एक प्रोटॉन होता है। प्रोटोन के पास +1 का प्रभार है, और लगभग 1 परमाणु द्रव्यमान इकाई (एएमयू) का द्रव्यमान है। उनके पास प्रोटॉन की संख्या में तत्व एक दूसरे से भिन्न होते हैं, जैसे हाइड्रोजन में 1 प्रोटॉन है; हीलियम 2 है 
इलेक्ट्रॉन नाभिक के बाहर स्थित एकब,ह<ref>https://saylordotorg.github.io/text_introductory-chemistry/s07-atoms-molecules-and-ions.htmlसन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.त छोटा कण है क्योंकि वे प्रकाश की गति के निकट गति पर जाते हैं, इलेक्ट्रॉनों का सटीक स्थान पिन करना मुश्किल है। इलेक्ट्रॉनों ऑर्बिटल्स पर कब्जा कर लेते हैं, या उन क्षेत्रों में जहां उनके होने की उच्च सांख्यिकीय संभावना है। एक इलेक्ट्रॉन पर आरोप -1 है इसका द्रव्य नगण्य है (एक प्रोटॉन के द्रव्यमान के बराबर लगभग 1800 इलेक्ट्रॉनों की आवश्यकता होती है) 
परमाणु संख्या एक परमाणु की प्रोटॉन की संख्या है प्रत्येक तत्व के लिए यह विशिष्ट और अद्वितीय है परमाणु द्रव्यमान (जिसे परमाणु भार भी कहा जाता है) एक परमाणु में प्रोटॉन और न्यूट्रॉन की संख्या है। एक तत्व के परमाणु जो भिन्न संख्या में न्यूट्रॉन (लेकिन एक निरंतर परमाणु संख्या) को आइसोटोप कहा जाता है आइसोटोप, चित्रा 1 और चित्रा 2 में दिखाया गया है, का उपयोग श्वास या मानव जीवाश्म मानव के ऊतकों में आइसोटोप के अनुपात का निर्धारण करके प्राचीन लोगों के आहार को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। समस्थानिक ट्रैसर का उपयोग करके बायोकैमिकल मार्गों को उजागर किया जा सकता है। जीवाश्मों और कलाकृतियों की उम्र रेडियोधर्मी आइसोटोप का उपयोग करके, या तो सीधे जीवाश्म (अगर यह काफी युवा है) पर या जीवाश्म (डायनासोर जैसे पुराने जीवाश्मों के लिए) के चारों ओर चट्टानों पर निर्धारित किया जा सकता है। आइसोटोप चिकित्सा नैदानिक ​​और उपचार प्रक्रियाओं में प्रयुक्त विकिरण का स्रोत भी हैं। 
तत्वों की आवर्त सारणी लेबल पर प्रत्येक रोमन संख्याबद्ध स्तंभ (कम से कम ए में समाप्त होता है) हमें बताता है कि परमाणु के बाहरी शेल में कितने इलेक्ट्रॉन होते हैं। तालिका पर प्रत्येक क्रमांकित पंक्ति हमें बताती है कि एक परमाणु के कितने इलेक्ट्रॉन गोले हैं। इस प्रकार, हाइड्रोजन, कॉलम आईए में, 1 पंक्ति में एक इलेक्ट्रॉन में एक शेल होता है। कॉलम VA में फास्फोरस, पंक्ति 3 में अपने बाहरी शेल में 5 इलेक्ट्रान हैं, और कुल में तीन गोले हैं। Akron विश्वविद्यालय में जेम्स के हार्डी की रसायन विज्ञान साइट की छवि।refhttps://www2.estrellamountain.edu/faculty/farabee/BIOBK/BioBookCHEM1.htmlसन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.
इलेक्ट्रॉनों, क्योंकि वे इतनी तेजी से (लगभग प्रकाश की गति) ले जाते हैं, बाड़ को फूटते हुए लगता है कि इससे ऊर्जा को अलग किया जा सकता है। अल्बर्ट आइंस्टीन ने अपने प्रसिद्ध ई = एमसी 2 समीकरण को एक शताब्दी पहले मामले और ऊर्जा से संबंधित विकसित किया। उनके (और अन्य) काम के कारण, हम विचार करते हैं कि दोनों ही पदार्थों के कण (द्रव्यमान पदार्थ की संपत्ति है) के रूप में और ऊर्जा के इकाइयों (या क्वांटा) के रूप में। जब ऊर्जा के अधीन होता है, तो इलेक्ट्रॉनों को कुछ ऊर्जा प्राप्त होती है, में दिखाया गया है।

रासायनिक बंधन |''''''Italic text
उन्नीसवीं सदी के दौरान, रसायनज्ञों ने रासायनिक बंधन के अनुसार तत्काल ज्ञात तत्वों की व्यवस्था की, एक समूह (आवर्त सारणी पर सबसे अधिक सही स्तंभ, जिसे इनर्ट गैसों या नोबल गैसों के रूप में संदर्भित किया गया) को मौलिक रूप में देखा जाता था (अन्य में शब्दों, अन्य तत्वों के साथ अणु में नहीं) बाद में यह निर्धारित किया गया था कि इस समूह में बाहरी (दो हेलियम के मामले में) या आठ (नियोन, क्सीनन, रेडोन, क्रीप्टन, इत्यादि) इलेक्ट्रॉनों वाले बाहरी इलेक्ट्रॉन शेल हैं।