सदस्य:Kavya1610151/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्राज़ील, इंडियाना[संपादित करें]

ब्राज़ील इंडियाना

संयुक्त राज्य अमेरिका मे ब्राज़ील क्ले काउंटी , इंडियाना , एक शहर है । २०१० की जनगणना मे जनसंक्या ७९१२ थी। यह टेरे हौते महानगर सांख्यिकी क्षेत्र का हिस्सा है । यह शहर क्ले काउंटी की काउंटी सीट है । मेयर ब्रायन वैनदं ब्राज़ील का मौजूदा मुख्य कार्यकारी है । दशक १८४० मे खेत के मालिको ने अपने खेत का नाम ब्राज़ील के बाद करने का फैसला किया क्योकि यह देश उस समय चरचे का विषय था । उन्न १८६६ मे यह शहर वे खेत के नाम पे स्थापित किया गया था। अबी ब्राज़ील टेरे हौते महानगर सांख्यिकी क्षत्र का एक हिस्सा था । ब्राज़ील इंडियाना ३९ उपाधी ३१'३० "न ८७ उपाधी ७'३९" डब्ल्यू पर स्थित है । २०१० की जनगणन के अनुसार ब्राज़ील क कुल क्षत्र है ३,०५८ वर्ग मील है । उस मे से ३,०३ का वर्ग मील ज़मीन है । तथा ०,०२८ वर्ग मील पानी है । ब्राज़ील महत्वपूर्ण देश है । वे दक्षिना अमेरिका मे सबसे प्रसिध्द और विशाल नगर है । ब्राज़ील बहुत सुंदर शहर है। ब्राज़ील की शहर दक्षिना अमेरिका के मध्य मे है । ब्राज़ील के शहर अटलांटिक महासागर भी है । जनगणन २०१० के अनुसार तबी ७९१२ लोग थे । जिस मे से ३१५४ परिवारो और २०१८ परिवार शहर मे रहते है । प्रति वर्ग मील जनसंख्या घनत्व है २६११,२ निवासियो है । ३१४५ परिवारो मे से ३५ प्रतिशत १८ साल से कम उम्मर के बच्चे थे । [1] ब्राज़ील मे २०१० मे जनगणना के द्वारा यह पताह चला की ४१ प्रतिशत विवाहित जोडो एक साथ रहते थे । १६ प्रतिशत महिला पत्ती रह रही थी । ब्राज़ील मे २०१० मे जनगणना के अनुसार यह पतह है की ६ प्रतिशत बिना पत्नी के रह रहती है । तथा ३६ प्रतिशत गैर परिवारो के थे।

ब्रज़ील शहर का विवरण[संपादित करें]

ब्राज़ील मे अमेज़न नदी है। ब्राज़ील की अमेज़न नदी बहुत प्रसिध्द नदी है। अमेज़न नदी विष्व का बडा-बडा नदियो से मे एक है। ब्राज़ील इंडियाना मे २८ केन्द्रीय राज्या है। ब्राज़ील इंडियाना मे एक केन्द्रीय ज़िला है । सरकार मे एक महापौर और एक नगर परिषद होते थे । [2] महापौरो पूरे शहर के मतदान मे से चुने जाते थे । नगर परिषद मे पाँंछ सदस्य हो ते है । जो कि चार अलग - अलग जिलो मे से चुने जाते है । ब्राज़ील की मुक्य सडक अमेरिका रूट ४० , एतिहासिक राष्टीय सडक है । अमेरिका रूट चाल्लीस ब्राज़ील के मुख्य सडक है और यह एतिहासिक राष्टीय सडक है जो ब्राज़ील के भीतर राष्टीय एवन्यू के रूप मे जाना जाते है ।

महत्व[संपादित करें]

अंतराज्यीय ७० , मे ज्यादा दुर्घटनाए क कारण पुलीस अकसर यतायात की मार्ग अमेरिका चाल्लीस पर बनाती है । जिसके कारण अंतराज्य ७० मे यतायात की समस्या है । र्वाषिक पार्के काउंटी कवर ब्रिज महोत्सव अक्सर इंडियाना ५९ पर यतायात समस्याओ का कारण बनता है । ब्राज़ील क्ले काउंटी हवाई अड्डा है । ये हवाई अड्डा क्ले काउंटी मे स्थित है और तीन नाँटिकल मील ब्राज़ील के केन्द्रिय व्यापार जिले के दक्षिण मे स्थित है । ब्राज़ील के उल्लेखनीय लोग का नाम नीचे दिया गया है :- १) गेराल्ड इड्स बेंटले , अलिज़बेटन थिएटर के विद्वान । २)जाँर्ज एन क्रेग , इंडियाना के राज्यापाल अमेरिका सेना के राष्टीय कमांडर विगत । ३)जानी डेवीस , संगीतकार ,बैड नेता । ४) जाँन डुगन ,अभिनेत। ब्राज़ील का क्षेत्र त्योहारो है । ब्राज़ील रोटरी के वार्षिक महोत्सव जुलाई चौथा मे होता है । पार्क समारोह मे क्रिसमस दिवस ( धन्यावाद के बाद चब्बीस दिसंबर तक चलथा है )। पंद्रह मील की दुरी पर ब्राज़ील के उत्तर के पार्के काउंटी कवर ब्रिज महोत्सव अक्टूबर महीने के दुसरा शुक्रनवार को शुरु होता है और यह महोत्सव दो सपता तक चलता है । 'कोरी एप्पल' महोत्सव कोरी मे मनाया जाते है और यह महोत्सव सितंबर महीने के हर हफता के शुक्रवार से रवीवार तक मनाया जाता है । पाँपकाँर्न महोत्सव को २००८ मे इंडियाना सार्वजिक प्रसारण के " इंडियाना भर मे " की एक कडी मे उल्लेख किया गया था । ब्रज़ील मे जलवायु अपेक्षाकृत उच्च तापमान की विशेषता है और सम्मान रुप से साल भर मे वर्षा का वितरण होता है । [3] ब्राज़ील मे अनेक विभाग है । उस्की वभाग है- एक्री , अलागोआस , अमापा , आमेज़ोनास , बहिया , कीरा , एस्पिरितो सान्तो , मरान्हाओ , गोइयास , मातो ग्रोसो , मातो ग्रोसो दो सुल , मिनास जेरेस , पारा , परेबा , परेना , परेनाम्बुका , परेना , पियाउई , रयो डि जेनरियो , रियो ग्रांडो दो सुल , रियो ग्राडो दो नार्ट , रोन्डोनिया , रोरैमा , सान्ता कैटरीना , साओ पाउलो , सर्जिपे , टोकैनिस । ब्राज़ील इंडिसयाना के सबसे बडा नगर साओ पाउलो । ब्राज़ील की राजभाषा है 'पुर्तगाली'। ब्राज़ील इंडियाना की राजदानी है 'ब्रासीलिया' । ब्राज़ील निवासियो को ब्राज़ीलियाई कहते है । ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुईज इनासियो लुला द सिर है । ब्राज़ील के उपराष्ट्रपति 'जोस एलेन्सर' है ।

संर्दभ[संपादित करें]

  1. http://www.city-data.com/city/Brazil-Indiana.html
  2. https://www.britannica.com/place/Amazon-River
  3. https://www.homeaway.co.uk/info/holiday-ideas/inspiration-festivals-and-events/events-festivals-brazil