सदस्य:Karishma50/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ससैन डनकॉम्ब[संपादित करें]

ससैन डनकॉम्ब नी हाइमोर (१७२५-१८१२) एक अंग्रेजी कवि और कलाकार थी ।

कार्यकाल[संपादित करें]

वह यूसुफ हाइमोर की एकमात्र बेटी थी। उन्होने चित्रित किया जो शमूएल रिचर्डसन के पामेला या सदाचार से पुरस्कृत किया गया था । उनका जन्म शायद लंदन में,शहर या लिंकन फील्ड में १७२५ में हुआ था। उनकी मां, ससैन हाइमोर भी एक कवि थीं। ससैन की शिक्षा में काफी ध्यान दिया गया था। वह लैटिन, स्पैनिश, फ्रेंच और इटालियन में प्रवीण हुई। वह एक ऐसी पार्टी थी जिसे, रिचर्डसन ने सर चार्ल्स ग्रैंडिसन को पढ़ाया था और उसने दृश्य के एक स्केच बनाया, जो कि फ्रंटसपीस को वॉल्यूम (ii) बनाता है। शमूएल रिचर्डसन की श्रीमती बारबॉल्ड के कॉरस्पोन्डेंस के बारे में उन्होंने "द एडवेंचरर" को फिडेलियो और होनोरिया की कहानी में योगदान दिया। जॉन डनकॉम् ने अपनी फेमिनाद, १७५४ में यूजीनिया के रूप में प्रशंसा की थी और एक लंबे समय तक प्रेम प्रान्त के बाद उनका विवाह २० अप्रैल १७६३ को हुआ था। केंट में अपने रहने के लिए, उनके पिता को उनके साथ ही ले जाया गया था। बाद में कैंटरबरी कैथेड्रल के बंद के ग्रीन कोर्ट में निवासी, वह एलिजा बर्कले के दोस्त थी। उन्होंने वहा बिल्लियों को भी अपने साथ रखा था।

१७७३ में, उन्होंने जॉन ह्यूजेस द्वारा अपने पति के पत्रों की एक फ्रंटसपीस को वॉल्यूम १ में प्रस्तुत किया । उन्होंने पोएटिकल कैलेंडर में कुछ कविताएं भी लिखीं और १७८२ में उनकी कुछ कविताएं निकोलस का चयन संग्रह में दिखाई दीं। जनवरी १७८६ में, वह एक बच्चे, एक बेटी के साथ एक विधवा छोड़ दी गई थी और उन्होंने सीमाप्रांत, कैंटरबरी में अपना घर ले लिया था। १८०८ में, श्रीमती चैपोन का उनका चित्र "ग्रैंडिसन" फ्रंटिसपीस से श्रीमती चैपोन के मरणोपरांत वर्क्स के दूसरे संस्करण में स्थानांतरित किया गया था। २८ अक्टूबर १८१२ को उनकी मृत्यु हो गई और उनके पति के साथ सेंट मैरी ब्रैडमैन, कैंटरबरी में उन्हे दफनाया गया था ।

जीवनी[संपादित करें]

ससैन डनकॉम्ब की समाधि का पत्थर के अनुसार, ८ अगस्त १६८६ को उनका निधन हो गया था। वह केवल बीस साल और तीन महीने की थी और रिचर्ड की पहली पत्नी होने की संभावना नहीं थी। सुसान होलबैक, इंग्लैंड के लिंकनशायर, विलियम डुमॉम्बे की बेटी थीं। उनकी उम्र को ध्यान में रखते हुए, यह भी संभव है कि वह रिचर्ड के सभी बच्चों की मां नहीं थीं। रिचर्ड को एक बेटी का पिता माना जाता था जो इंग्लैंड में शादी कर रहा था और वहां कभी नहीं छोड़ा। रिचर्ड ने व्यवसाय के लिए इंग्लैंड की अपनी यात्राओं में से एक पर सुसान को दूसरी पत्नी के रूप में शादी कर लिया हो। रिचर्ड जॉनसन कम से कम तीन बेटों का पिता था और कथित तौर पर एक बेटी थी। बेटों के जन्मदिन ज्ञात नहीं हैं, लेकिन उनकी पहचान रिचर्ड, विलियम और थॉमस के रूप में भी किया गया है। इसमें कोई सबूत नहीं है कि रिचर्ड ने सुसान की मौत के बाद पुनर्विवाह किया था।