सदस्य:Justin783/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ओप्पना[संपादित करें]

ओप्पना (मलयालम: ഒപ്പന) केरल, दक्षिण भारत के मप्पला (केरल मुस्लिम) समुदाय, केरल, विशेष रूप से मलप्पुरम में प्रचलित प्रचलित सामाजिक मनोरंजन का एक लोकप्रिय रूप है। [1] मलयालम शब्द 'ओप्पना पट्टू' तमिल शब्द 'विपानै पट्टू' की व्युत्पत्ति है। तमिल में, 'ओप्पना' का मतलब है मेकअप। [उद्धरण वांछित] मुस्लिम दुल्हन बनाने के अवसर पर ओप्पना उत्पन्न हुआ था। [स्पष्टीकरण की आवश्यकता] ओप्पना तमिलनाडु में विलुप्त है। लेकिन केरल में, इस कला के रूप को छात्र समुदाय के युवा त्योहारों के प्रदर्शन के चरणों में बहुत लोकप्रियता से पुनर्जीवित किया गया है।

परिचय[संपादित करें]

केरल के मुस्लिम समुदाय में प्रचलित लोकप्रिय सामाजिक मनोरंजन में से एक है ओपाना। यह मुख्यतः मलप्पुरम जिले में प्रमुख है पुराने दिनों में, कोपाकोड, कन्नूर, कासारगोड जैसे मालाबार इलाके में मुस्लिम विवाह समारोह के दौरान ओप्पना प्रस्तुत किया गया था। अब, यह केरल में एक लोकप्रिय कला प्रपत्र बन गया था।

व्याख्या[संपादित करें]

यह पंद्रह महिलाओं (गायकों सहित) द्वारा प्रस्तुत एक प्रकार का नृत्य रूप है। दुल्हन, सजीले टुकड़े में कपड़े और सुनहरी गहने के साथ कवर नर्तकी के सर्कल के बीच में बैठे होंगे दुल्हन के पैरों और हथेलियों को मेधादी (हन्ना) के जटिल पैटर्न के साथ सजाया जाएगा। वह बैठेगा और दूसरी लड़कियों को गायन और उसके चारों ओर नाचते हुए देखेगा। गायन करते समय वे लयबद्ध कदम और झटके बनाएंगे। दो या तीन लड़कियां मुख्य गायक होंगे और दूसरी लड़कियां कोरस में शामिल होंगी। वे संगीत के साथ लयबद्ध ताल के चारों ओर घूमेंगे। अवसर पर केवल मैपिलप्ट्टू का ही गाया जाएगा। मैपिलप्ट्टू एक विशेष प्रकार का गीत है जो मुस्लिम समुदाय द्वारा गाया जाता है। यह लयबद्ध और सार्थक होगा ओप्पना के लिए, वे मैपिलप्ट्टू को दुल्हन और दुल्हन की खूबसूरती की प्रशंसा करते हैं। गीत में वैवाहिक आनंद के लिए चिढ़ा टिप्पणी भी हो सकती है और यह दुल्हन को शर्मिंदा कर देगा। बीच में प्रार्थना होगी। ओपाना केवल दुल्हन और लड़कियों के लिए नहीं है कभी-कभी, दुल्हन के मनोरंजन के लिए पुरुष भी प्रस्तुत करते हैं। यह काफी दुर्लभ है और आमतौर पर दुल्हन के घर के लिए दूल्हा छोड़ने से पहले या वह मनियारा (जोड़े के नए कमरे) में प्रवेश करने से पहले ही होता है। ओपाना प्रदर्शन करने के लिए इस्तेमाल किया संगीत वाद्ययंत्र एलातालम्, थबाला और हार्मोनियम शामिल लेकिन आजकल, अधिकांश लोग ऐसे उपकरणों का उपयोग नहीं करते हैं और वे कराओके के लिए जाते हैं। गीत मलयालम और अरबी दोनों में गाया जाएगा। यदि आप ओपांना के इतिहास का पता लगाते हैं, तो आप तमिल शब्द 'विपप्पै पातु' तक पहुंच सकते हैं। यह मलयालम शब्द तमिल शब्द से उत्पन्न हुआ है तमिल में 'अपपैनी' शब्द का मतलब है मेकअप पुराने दिनों में, मुस्लिम दुल्हन बनाने के अवसर पर ओप्पना का प्रदर्शन किया गया था। 'ओप्पना' शब्द को अरबी शब्द 'आफ़ना' से उत्पन्न किया गया है। दो प्रकार के विपुल-ओपन्ना चयल और ओप्पना मुरुक्कम हैं। ओपाना चयल प्रदर्शन करते समय वे ताली नहीं करेंगे।

निष्कर्ष[संपादित करें]

इस पारंपरिक कला के रूप में अब भी युवा त्योहार के चरणों पर विजय प्राप्त की गई है। अन्य धर्म के लोग भी आजकल ओप्पना का प्रदर्शन करते हैं ओपाना अब एक अद्भुत कला बन गई है और धर्मों और अन्य नियमों की बाधाओं को पार कर गया है। फिर भी, ओप्पना को समाज में एक उच्च स्थान प्राप्त करन है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

साँचा:"ओप्पना - एक लोकप्रिय रूप" अरब समाचार 2006-12-16। 2009-08-15 को पुनःप्राप्त

साँचा:पी.के., अदिथ कुमार (2008-11-14) "रीनवेंटिंग परंपरा" हिन्दू। 2009-08-15 को पुनःप्राप्त