सदस्य:Jithin mammen zachariah

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
  1. पशुपालन Jithin Mammen Zachariah 1214551 and Deepak Rajpurohit 1214550 08:12, 1 फ़रवरी 2014 (UTC)

पशुपालन चुनिंद प्रजनन और उपयोगिता,खेल,खुशी,या अनुसान्धान के लिए जानवरो मे वांछनीय गुन को बढावा देने के लिए पशुधन को ऊपर उताने,लेकिन यह भी मनुश्य के लिए फायदेमंद कृषि में प्रजानियों के कुशल शोषण करने के लिए संदर्भित करना है।

प्रजनन का इतिहास[संपादित करें]

पशुपालन पशुओ कि पहली पाल्तु बनाने के बाद,ह्जारो साल के लिए अभ्यास किया गया है।वाँछित लक्षन के लिए चयनात्मक पहले १८ र्वी सदी मे ब्रिटिश् कृषि क्रांति के दोरार रॉबटॆ बेकवेल द्वारा एक वैञानिक अभ्यास के रूप में स्थापित किया गया था।उनकी सबसे महत्वपूर्ण प्रजनन कार्यक्रमों मे से एक भेड के साथ था। इन भेड व्यापक रूप से निर्यात किय गया था ओर कई आधुनिक नस्लो मे योगदान दिया है। राँबटॆ बेकवेल के प्रभाव से, अग्रेंजी किसानो कि खफत के लिए मुख्य रूप से मांस के रूप मे उपयोग करने के लिए पशु प्रजनन शुरू किया। निम्नलिखित दशको मे, खेत जानवरो का आकार ओर गुणवत्ता मे नाटकीय रूप से वर्धिथ हुई है। १७०० मे, वध के लिए बेचा एक बैल की औसत वजन १६८ केजी था, १७८६ तक, उस्कि वजन दोगुना से भी अधिक बद्द गया है। आज,झुंड प्रबंधको अक्सर जानवरों और कई कर्मचारियों के हज़ारो की देकरेख करते है।खेतो जानवरो की देखभाल मे मदद करने के लिए प्रजनको,झुंड स्वास्थ्य विशेषञो,और भक्षण देने कि काम कर सकते है।

प्रजनन तकनीक[संपादित करें]

ऐसे कृत्रिम गर्भधान और भ्रून स्थानन्तरन के रूप मे तकनीक अक्सर आज इस्तेमाल कर रहे है।इस उच्च गुणवत्ता माताओ को इम्प्रेग्नेट करने के लिए कम गुणवत्ता महिलाओ से रोपाई भ्रून के द्वारा किया जा सक्ता है। इस अभ्यास बहुती अच्ची गुणवत्ता जनक जानवरो के एक छोटे से चयन द्वारा उत्पादित किया जा सक्ता है जो संतानों की संख्या बढ़ जाती है। एक ओर, यह अधिक कश्लता से मांस,दूध, या फैबर के लिए फ़ीड परिवार्तित और अंतिम उत्पाद कि गुणवत्ता मे सुधार करने के लिए जानवारों कि क्षमता मे सुधार। दूसरी ओर, यह अन्य जोखिमो के बीच मे बीमारी फैलने की गंभीरता मे व्रधि,आनुवम्शिक विविधता कम हो जाती है।

संदर्भ[संपादित करें]

ग्रंथ सूची[संपादित करें]

  • जूलियट, Clutton बिज्जू. घूमना कोठार. पालतू बनाने, ग्रामीण काव्य और शिकार के पैटर्न, अनविन Hyman, लंदन 1988
  • जूलियट, Clutton बिज्जू. हार्स पावर: मानव समाज, राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय प्रकाशनों, लंदन में 1992 में घोड़े और गधे का एक इतिहास
  • फ्लेमिंग जी, Guzzoni एम. Storia cronologica डेले epizoozie दाल 1409 ए वी. क्रिस्टो चीन अल 1800, Gazzetta चिकित्सा VETERINARIA में, मैं द्वितीय, मिलानो 1871-72