सदस्य:Jerestine philomina antony/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

=मल्कम ४ =[संपादित करें]

स्कॉटलैंड के राजा

माल्कम ४(११४१-११६५)माल्कम स्काँटलौंड के राजा थे।माल्कम ४ - "विरगो" के नाम से भी जाना जाता है ।("विरगो" का अथ "क्न्या" है)।माल्कम का जन्म २३ अप्रैल ११४१ मे हुहा था वे अपने दादाजी डेविड १ के मौत् के बाद वे सिंहासन मे बौटे। वे कहा जाता है की उने युध्द लडने मे बहुत रुची। लेकिन उन्के नाजुक तबीयत के कारण वे २४ साल की उम्र मे नीधन हो गये।

==पारीग्रहण==[संपादित करें]

मल्क्म राजा दाऊद के उत्तराधीकारी थे,और् माल्क्म रजा हेनरी २ के ज्येषट पत्र थे और उन्के माता का नाम एद दि वारीन्नी था ।सन २७ मई ११४३ माल्कम जब ११ सल का था तब राजा के रुप मे घोषीत कीया गया था। एक नए और युवा राजा के रुप मे भी होकर उनहोने विरासत मे मीले कई स्थानो पाया जेसै नोर्थ्थौम्ब्रिआ ,बाद मे माल्कम ने वह जगह अपने भाई विलियम को दीया और कुमब्रिय को अपने नाम पर रका ,कुमब्रिय एक ऐसी जगह है जहा नोर्थ्थौम्ब्रिआ का रीयासत था ,लेकिन हेनरी माल्क्म को कुमब्रिय रखाने से मना करदीया और उसे हटीगडान का रियासत दिया।

=हेनरी २ और माल्क्म ४=[संपादित करें]

मैल्कम peveril Castel में हेनरी को श्रद्धांजलि अर्पित की

यहा से माल्कम और हेनरी २ कि दुश्मनी शुरु होगयि। सन ११५८ मे माल्कम फ्रंस मे हेनरी के साथ युध लडनै गयै लेकिन युध अच्छी तरा से नही गया और उसे श्रद्धाजलि देने के लिए जोर दीया गया था, अंत मे हेनरी ने माल्क्म को एक योद्धा के नाम मे घोषीत किया ।सन ११५३ मे माल्कम ने अपना पह्ला युद लडा।

=नीधन=[संपादित करें]

राजा मल्कम का शादी कॉनन ब्रीड्टनी के ड्युक की बेटी कॉन्स्टेंस के सात नीस्ची की या गया था। लेकीन शादी से पह्ले ही माल्कम की मूत्यु हो गई ,वे सन ९ दिसंबर ११६५ को निधन हो गयो। वे कहा जाता है कि उन्मे एक महान राजा के गुण थे। उन्की मूत्यु के बाद विलियम १ ने उन्का स्थान लीया।