सदस्य:Jayanth1810421/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विश्व व्यापार संगठन(डब्ल्यूटीओ)

Commerce

परिचय[संपादित करें]

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), विश्व व्यापार की देखरेख और उदारीकरण के लिए स्थापित अंतर्राष्ट्रीय संगठन। डब्ल्यूटीओ टैरिफ एंड ट्रेड (जीएटीटी) पर सामान्य समझौते का उत्तराधिकारी है, जिसे १९४७ में इस उम्मीद में बनाया गया था कि इसे जल्द ही संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की एक विशेष एजेंसी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संगठन कहा जाएगा। हालांकि ऐतियो कभी भी भौतिक नहीं हुआ, गैट उल्लेखनीय रूप से अगले पांच से अधिक विश्व व्यापार को उदार बनाने में सफल साबित हुआ दशकों। १९८० के दशक के अंत तक व्यापार की निगरानी और व्यापार विवादों को हल करने के लिए एक मजबूत बहुपक्षीय संगठन के लिए कॉल किए गए थे। बहुपक्षीय व्यापार वार्ता के उरुग्वे दौर (१९८६-९४) के पूरा होने के बाद, डब्ल्यूटीओ ने १ जनवरी, १९९५ को परिचालन शुरू किया। डब्ल्यूटीओ व्यापार समझौतों के लिए एक ढांचा प्रदान करके और एक विवाद समाधान प्रक्रिया के लिए प्रतिभागियों के देशों के बीच माल, सेवाओं और बौद्धिक संपदा में व्यापार के नियमन के साथ संबंधित है, जिसका उद्देश्य डब्ल्यूटीओ समझौतों के प्रतिभागियों के पालन के लिए उद्देश्य है, जो सदस्य सरकारों के प्रतिनिधियों द्वारा हस्ताक्षरित हैं और अनुसमर्थित हैं। विश्व व्यापार संगठन व्यापार भागीदारों के बीच भेदभाव को रोकता है, लेकिन पर्यावरण संरक्षण, राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण लक्ष्यों के लिए अपवाद प्रदान करता है। व्यापार से संबंधित विवादों को डब्ल्यूटीओ में स्वतंत्र न्यायाधीशों द्वारा एक विवाद समाधान प्रक्रिया के माध्यम से हल किया जाता है।

उत्पत्ति[संपादित करें]

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के साथ-साथ प्रथम विश्व युद्ध के बाद के पुनर्निर्माण और आर्थिक विकास के प्रमुख स्तंभों में से एक ऐतियो की परिकल्पना की गई थी। १९४८ में हवाना में, व्यापार और रोजगार पर संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन ने ऐतियो के लिए एक मसौदा चार्टर का समापन किया, जिसे हवाना चार्टर के रूप में जाना जाता है, जिसने व्यापार, निवेश, सेवाओं और व्यापार और रोजगार प्रथाओं को नियंत्रित करने वाले व्यापक नियम बनाए होंगे। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका समझौते की पुष्टि करने में विफल रहा। इस बीच, आयात कोटा के उपयोग को चरणबद्ध करने और १९४७ में जेनेवा में २३ देशों द्वारा बातचीत की गई माल व्यापार पर शुल्कों को कम करने के लिए १ जनवरी, १९४८ को गैट के रूप में लागू हुआ। हालांकि गैट के अनंतिम होने की उम्मीद थी, यह विश्व व्यापार संगठन के निर्माण तक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को संचालित करने वाला एकमात्र प्रमुख समझौता था। गैट प्रणाली ४७ वर्षों में विकसित हुई और एक वास्तविक वैश्विक व्यापार संगठन बन गया, जिसमें अंततः लगभग १३० देश शामिल थे। विभिन्न वार्ता दौरों के माध्यम से, गैट को कई पूरक कोड और व्यवस्थाओं, व्याख्याओं, छूटों, विवाद-निपटान पैनलों द्वारा रिपोर्ट और इसकी परिषद के निर्णयों द्वारा विस्तारित या संशोधित किया गया था। १९९४ में समाप्त होने वाली बातचीत के दौरान, मूल गैट और उरुग्वे दौर से पहले पेश किए गए सभी परिवर्तनों को गैट १९४७ का नाम दिया गया था। समझौतों के इस सेट को गैट १९९४ से अलग किया गया था, जिसमें उरुग्वे दौर के दौरान बातचीत और स्पष्टीकरण शामिल हैं। माल व्यापार पर एक दर्जन अन्य बहुपक्षीय समझौते। गैट १९९४ समझौते का एक अभिन्न अंग बन गया जिसने विश्व व्यापार संगठन की स्थापना की।

कार्यों[संपादित करें]

डब्ल्यूटीओ कार्यान्वयन, प्रशासन और संचालन की सुविधा प्रदान करेगा और इस समझौते और बहुपक्षीय व्यापार समझौतों के उद्देश्यों को आगे बढ़ाएगा, और बहुपक्षीय व्यापार समझौतों के कार्यान्वयन, प्रशासन और संचालन के लिए फ्रेम वर्क भी प्रदान करेगा। विश्व व्यापार संगठन अनुबंध के तहत अनुबंध में इस समझौते के तहत निपटाए गए मामलों में अपने बहुपक्षीय व्यापार संबंधों से संबंधित अपने सदस्यों के बीच बातचीत के लिए मंच प्रदान करेगा। विश्व व्यापार संगठन विवादों के निपटान को नियंत्रित करने वाले नियमों और प्रक्रियाओं पर समझ का प्रबंधन करेगा। वैश्विक आर्थिक नीति निर्माण में अधिक सुसंगतता प्राप्त करने की दृष्टि से, विश्व व्यापार संगठन अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ और पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक और इसकी संबद्ध एजेंसियों के साथ, उपयुक्त होगा।




उद्देश्यों[संपादित करें]

१९४७ में, भारत सहित २३ देशों ने सामान्य समझौते और शुल्क और व्यापार (गैट) पर हस्ताक्षर किए। जीएटीटी को वैश्विक अवसाद को कम करने और व्यापार बाधाओं को कम करके विश्व व्यापार को उदार और विनियमित करने के लिए बनाया गया था। यह अंतरराष्ट्रीय व्यापार में आदेश, सुरक्षा लाने और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा लाने के लिए बनाया गया था। लेकिन कुछ सीमाओं के कारण गैट को डब्ल्यूटीओ द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। और इस प्रकार १ जनवरी १९९५ को विश्व व्यापार संगठन के निर्माण ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के सबसे बड़े सुधार को चिह्नित किया। डब्ल्यूटीओ का गठन एक उद्देश्य के साथ किया गया था ताकि उत्पादकों, निर्यातकों और आयातकों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने व्यवसाय का संचालन करने में मदद मिल सके। विश्व व्यापार संगठन बहुपक्षीय व्यापार समझौते को लागू करता है। यह सदस्य देशों के बीच विवादों को हल करता है और टैरिफ और गैर-टैरिफ बाधाओं के निष्पादन की निगरानी करता है। डब्ल्यूटीओ को यह सुनिश्चित करना है कि विवाद अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सिद्धांतों के साथ सामंजस्य स्थापित करें। विश्व व्यापार संगठन एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय संस्था है जो राष्ट्रों के बीच व्यापार के नियमों से निपटती है।

निष्कर्ष[संपादित करें]

देश विभिन्न परिषदों और समितियों के माध्यम से अपने निर्णय लेते हैं, जिनकी सदस्यता में सभी डब्ल्यूटीओ सदस्य होते हैं। प्रणाली सदस्य देशों के विवाद को संभालकर शांति को बढ़ावा देने में मदद करती है। यह मुक्त व्यापार प्रदान करता है जो रहने की लागत में कटौती करता है और उत्पादों और गुणों का अधिक विकल्प प्रदान करता है और आर्थिक विकास को उत्तेजित करता है। विश्व व्यापार संगठन के समझौते माल, सेवाओं और बौद्धिक संपदा को कवर करते हैं। उन्होंने उदारीकरण के सिद्धांतों को छोड़ दिया और अपवादों की अनुमति दी। वे कस्टम टैरिफ और अन्य व्यापार बाधाओं को कम करने के लिए और खुले सेवाओं के बाजारों को खोलने और रखने के लिए व्यक्तिगत देश के समुदायों को शामिल करते हैं। वे विवादों के निपटारे के लिए प्रक्रियाएं निर्धारित करते हैं। वे विकासशील देशों के लिए विशेष उपचार निर्धारित करते हैं। उन्हें सरकारों से अपनी व्यापार नीतियों को पारदर्शी बनाने की आवश्यकता है। डब्ल्यूटीओ विकासशील देशों की विशेष जरूरतों से संबंधित है क्योंकि डब्ल्यूटीओ के दो तिहाई सदस्य विकासशील देश हैं और वे डब्ल्यूटीओ में अपनी संख्या के कारण एक महत्वपूर्ण और सक्रिय भूमिका निभाते हैं, क्योंकि वे वैश्विक अर्थव्यवस्था में और अधिक महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं और क्योंकि वे तेजी से बढ़ रहे हैं उनके विकास के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में व्यापार करने के लिए देखें।


references

  1. "परिचय" - https://en.wikipedia.org/wiki/World_Trade_Organization
  2. "उत्पत्ति" - (http://www.yourarticlelibrary.com/trade-2/wto-the-world-trade-organisation-origin-and-role-of-wto/26268)
  3. "कार्यों"- (https://www.quora.com/What-is-the-WTO-and-how-does-it-work)
  4. "उद्देश्यों" -"https://www.meritnation.com/ask-answer/question/explain-the-aim-and-objective-of-wto/social-science/3609320)
  5. "निष्कर्ष" -(https://www.wto.org/english/res_e/booksp_e/anrep_e/wtr10-2f_e.pdf)