सदस्य:Jamesmathew1840139/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एडुअर्ड डवेस डेकेर (2 मार्च 1820 - 19 फरवरी 1887), जिसे उनकी कलम नाम मुलतुली से बेहतर जाना जाता है, एक डच लेखक थे जो अपने व्यंग्यात्मक उपन्यास मैक्स हैवेलर (1860) के लिए जाने जाते थे। जिसने डच ईस्ट इंडीज (आज का इंडोनेशिया)में उपनिवेशवाद के दुरुपयोग की निंदा की।

परिवार और शिक्षा

उन्हें नीदरलैंड के सबसे महान लेखकों में से एक माना जाता है।एडुअर्ड डौवेस डेकेर का जन्म एम्स्टर्डम में हुआ था, जो एक मेनोनाइट परिवार के पांच बच्चों में से चौथे थे: अन्य बच्चे थे कैथरीन (1809-1849), पीटर एंगेल (1812-1861), जनवरी (18-18-1864), राजनीतिज्ञ अर्नेस्ट ड्वेस डेकर के दादा। ), और विलेम (1823-1840)। उनकी मां, सीट्सके एलेत्जेस क्लेन (कभी-कभी "क्लिजन" लिखा जाता था), अमेलैंड में पैदा हुई थीं। उनके पिता, एंगेल डवेस डेकर, उत्तरी हॉलैंड के ज़ैन जिले के एक समुद्री कप्तान थे। एंगेल ने अपने माता-पिता, पीटर ड्वेज़ेज़ और एंगेल्जे डेकेकर दोनों के पारिवारिक नामों का इस्तेमाल किया, एक परंपरा जिसे एडुआर्ड ने जारी रखा।

नटाल, सुमात्रा

डावेस डेकर ने वर्तमान बार्लायस जिमनैजियम के एक अग्रदूत सिंगेल में लैटिन स्कूल में भाग लिया। उनके पिता का इरादा उनके मंत्री बनने का था, लेकिन उन्होंने बिना डिग्री के तीन साल बाद स्कूल छोड़ दिया। फिर उन्होंने एक कपड़ा फर्म में क्लर्क के रूप में काम किया।नटाल, सुमात्रा नेटाल का अस्पताल, उत्तर सुमात्रा, पूर्व में दफ्तर और मल्टीटौली के निवास स्थल के रूप में था 1838 में, उन्होंने डच ईस्ट इंडीज में बटाविया (वर्तमान जकार्ता) के लिए अपने पिता के जहाजों में से एक पर छोड़ दिया, जहां अगले दो दशकों में उन्होंने औपनिवेशिक सरकारी पोस्ट की एक श्रृंखला का आयोजन किया। सामान्य रूप से सामान्य लेखा विभाग में नियोजित किया गया। बाद के वर्षों में उन्हें प्रशासनिक अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया गया था, हालांकि उन्होंने वित्तीय कार्यों को नापसंद किया था। 1842 में, उन्हें नेटाल, नूर्ड सुमात्रा, डच ईस्ट इंडीज (अब इंडोनेशिया का हिस्सा) के अशांत जिले का कॉम्पोट्रोलर नियुक्त किया गया। वित्तीय अनियमितताएं और धन में कमी - जिनमें से कुछ ने कार्यालय में अपने समय से पहले दिनांकित - के लिए नेतृत्व किया। सुमात्रा के पश्चिमी तटीय क्षेत्र के गवर्नर जनरल एंड्रियास विक्टर मिचेल और एक अस्थायी निलंबन के लिए एक गंभीर फटकार। उत्तेजित, उन्होंने एक बदला हुआ नाटक डे वनबेरारे (द डिशोनॉर्थी मैन) लिखा, जिसे बाद में डी ब्रूयड डार्बोवन (द अपस्टेयर ब्राइड) के रूप में प्रकाशित किया गया। बाद में उन्होंने अपने व्यंग्य उपन्यास मैक्स हवेलर में इस प्रकरण का एक संस्करण शामिल किया। हालाँकि बाद में सामान्य तौर पर यह दिखाया गया कि फटकार के मामले में वह गलत था, खुद डावेस डेकर ने स्वीकार किया कि वह प्रशासनिक कार्यों के अनुकूल नहीं था। उन्होंने अपने सहयोगियों को न केवल उनकी त्रुटियों और देरी से नाराज किया, बल्कि स्थानीय सिविल सेवा के अलिखित नियमों का पालन नहीं किया। आखिरकार, घाटे को अपनी जेब से निकालने के बाद, उन्हें अस्थायी अवकाश पर रखा गया और फिर कहीं और स्थानांतरित कर दिया गया।औपनिवेशिक शासन (अब इंडोनेशिया का हिस्सा) के तहत किंग राजवंश चीन और जावा में पुरवोरजो में नानजिंग में कई अधीनस्थ सरकारी पदों पर रहने के बाद, 1848 में डोवेस डेकर को रेजिडेंट मेनाडो को नूर्ड सेलेब्स (इंडोनेशिया का हिस्सा भी) में सचिव नियुक्त किया गया। कैरियर फिर से, कम से कम भाग में, क्योंकि रेजिडेंट, रेनियर शेरियस ने स्वदेशी आबादी के प्रति निष्पक्ष खेल की अपनी मजबूत भावना को साझा किया। 1851 में उनके जाने पर,ने ड्वेस डेकर को अपना उत्तराधिकारी बनाने की सिफारिश की। सरकार ने अन्यथा निर्णय लिया; मुलतौली ने फिर से आधिकारिक धनराशि में कमी कर दी थी और निजी ऋणों को भी चला लिया था, एक ऐसी स्थिति जिसने वित्तीय अनियमितताओं का संदेह पैदा किया था, लेकिन कभी भी साफ नहीं किया गया। बहरहाल, 1851 के अंत में उन्हें प्रशासनिक सीढ़ी के रूप में पदोन्नत किया गया था, उन्हें सहायक निवास के रूप में अम्बोन भेजा गया था।

कुछ महीनों के बाद, वह स्वास्थ्य कारणों से नीदरलैंड चले गए। 1852 से मई 1855 तक वह हॉलैंड में थे, जहां उन्होंने बड़े पैमाने पर जुआ खेला और अधिक ऋण जमा किया। एक लेखक के रूप में अपनी बाद की सफलता के बावजूद, वह अपने अधिकांश वयस्क जीवन के लिए लेनदारों द्वारा पीछा किया जाएगा। 1857 में उन्हें जावा (अब इंडोनेशिया में बैंटन प्रांत) के बैंटम-किदोएल क्षेत्र में लेबाक के सहायक निवासी के रूप में नियुक्त किया गया था। लेकिन इस बार, उन्होंने डच साम्राज्यवादी व्यवस्था के दुरुपयोग का खुलकर विरोध करना शुरू कर दिया था और उन्हें बर्खास्तगी की धमकी दी गई थी। । इसके बजाय, उन्होंने अपनी नियुक्ति से इस्तीफा दे दिया और नीदरलैंड लौट गए।

मेनाडो, एमबोन और लेबाक

डच ईस्ट इंडीज में अपने वर्षों के दौरान हुए घोटालों को उजागर करने के लिए दृढ़ संकल्प, डावेस डेकर ने अखबार के लेख और पर्चे लिखना शुरू किया। इन प्रारंभिक प्रकाशनों पर थोड़ा ध्यान दिया गया था, 1860 में, उन्होंने अपने व्यंग्यात्मक एंटीकोलोनियलिस्ट उपन्यास मैक्स हवेलर: द कॉफी ऑक्शन ऑफ द डच ट्रेडिंग कंपनी को छद्म नाम मल्टीतुली के तहत प्रकाशित किया था। ड्वेस डेकर का पेन नाम लैटिन वाक्यांश मुल्ला तुली से लिया गया है, जिसका अर्थ है " मैंने बहुत कुछ झेला है "(या अधिक वस्तुतः:" मैंने बहुत जन्म लिया है ")। यह खुद को और उनके द्वारा देखे गए अन्याय के शिकार लोगों को संदर्भित करता है।

डोवेस डेकर को 1854 में फ्रीमेसन लोगे "कॉनकॉर्डिया विन्सिट एनीमोस" में स्वीकार किया गया था। इस लॉग का प्रमुख W.J.C था। वैन हैसेल्ट। मल्टीटाउली ने मैक्स हैवेलर की अपनी पांडुलिपि को वैन हैसेल्ट को भेजा, और वान हैसेल्ट ने इस पांडुलिपि को एक और फ्रीमेसन, जैकब वैन लेन्नेप को भेजा।

मुलतुली द्वारा प्रकाशित पहला पहला पाठ था: "गेलोफ्सब्लीडेनिस"। (आस्था का पेशा) यह 1859 में फ्रीमेसन आवधिक "डी डागैराड" (द डॉन) में दिखाई दिया। 1865 में इसे आर.सी. द्वारा "ब्लोमेलिंग डोर मल्टीटुली" में पुनर्मुद्रित किया गया। एमिजर, एम्स्टर्डम में एक साथी फ्रैमासन। [११] पहले से ही 1861 में एक ही प्रिंटर / बुकसेलर में "माइनब्रीवेन" (प्रेम पत्र) पुस्तक प्रकाशित हुई थी। डेकर के कई और पुस्तकों और संस्करणों को आर.सी. मीजेर।

हालांकि डावेस डेकर के दोस्त और साथी लेखक जैकब वैन लेन्नेप ने यह देखा था कि प्रकाशन से पहले पहचान योग्य जगह के नाम बदल दिए गए थे, फिर भी पुस्तक में भारी विवाद हुआ। उपनिवेशवाद के लिए वैज्ञानिकों ने बहुतायत से अतिशयोक्ति का आरोप लगाया, और उन्होंने भड़काऊ पुस्तक को वापस लेने का असफल दबाव बनाया। आलोचकों ने दावा किया कि इसमें साहित्यिक योग्यता का अभाव था; बहरहाल, मैक्स हैवेलर को पूरे यूरोप में पढ़ा गया था। कवि और आलोचक Carel Vosmaer एक सहयोगी साबित हुए, एक किताब (द सॉवर, 1874) को प्रकाशित करते हुए मुलताई की प्रशंसा की।


रेफरेंस

1) en.wikipedia.org

2) www.britannica.com


wiki links

https://en.wikipedia.org/wiki/Multatuli

https://en.wikipedia.org/wiki/Multatuli_Museum

https://en.wikipedia.org/wiki/Multatuli_Prize

https://en.wikipedia.org/wiki/W._R._van_Ho%C3%ABvell