सदस्य:Jade1830771/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


एंडोगैमी[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

एंडोगैमी एक विशिष्ट सामाजिक समूह, जाति या जातीय समूह के भीतर शादी करने की प्रथा है, जो दूसरों से विवाह या अन्य करीबी व्यक्तिगत संबंधों के लिए अनुपयुक्त के रूप में अस्वीकार करते हैं।

एंडोगैमी कई संस्कृतियों और जातीय समूहों में आम है। कई धार्मिक और जातीय धार्मिक समूह परंपरागत रूप से अधिक अदम्य हैं, हालांकि कभी-कभी वैवाहिक धार्मिक रूपांतरण की आवश्यकता के अतिरिक्त आयाम के साथ। यह एक अतिरंजित विवाह की अनुमति देता है, धर्मपरिवर्तन के रूप में, साथी के धर्म को स्वीकार करते हुए, एंडोगैमस नियमों के भीतर स्वीकार किया जाता है। एंडोगैमी, जैसा कि आम सहमति से अलग है, अपेक्षाकृत बंद समुदाय के भीतर, आनुवंशिक विकारों के संचरण का परिणाम हो सकता है, तथाकथित संस्थापक प्रभाव।

Belen-gen-vrml

अनुपालन[संपादित करें]

एंडोगैमी स्वयं-अलगाव के रूप में सेवा कर सकता है; एक समुदाय इसका उपयोग आसपास की आबादी के साथ एकीकरण और पूरी तरह से विलय का विरोध करने के लिए कर सकता है। अल्पसंख्यक लंबे समय तक जातीय रूप से सजातीय बने रहने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं क्योंकि समाजों के भीतर अलग-अलग समुदाय हैं जिनमें अन्य प्रथाएं और मान्यताएं हैं।

एंडोगैमी की अलगाववादी प्रथाओं से एक समूह के विलुप्त होने का कारण हो सकता है, क्योंकि आनुवंशिक रोग विकसित हो सकते हैं जो आबादी के बढ़ते प्रतिशत को प्रभावित कर सकते हैं। हालाँकि, यह रोग प्रभाव तब तक छोटा होता है जब तक कि उच्च अंतर्ग्रहण के करीब नहीं होता है, या यदि एंडोगैमस आबादी आकार में बहुत छोटी हो जाती है।


सामाजिक गतिशीलता[संपादित करें]

पापुआ न्यू गिनी में एक छोटी जनजाति, उरपमिन, सख्त एंडोगैमी का अभ्यास करती है। इसमें भी रिश्तेदारी वर्गों की एक प्रणाली है जिसे टैनम मीलिट के रूप में जाना जाता है। चूंकि कक्षाएं संज्ञानात्मक रूप से विरासत में मिली हैं, इसलिए अधिकांश यूरैपमिन सभी प्रमुख वर्गों के हैं, महान तरलता पैदा करते हैं और अलग-अलग व्यक्तियों के लिए बहुत कम करते हैं।

ट्रिस्टन दा कुन्हा के दक्षिण अटलांटिक द्वीप पर छोटा समुदाय, उनके भौगोलिक अलगाव के कारण है, जो लगभग एक समरूप समाज है। द्वीप पर एंडोगैमी के लिए जिम्मेदार स्वास्थ्य समस्याओं के उदाहरण हैं, जिनमें ग्लूकोमा और अस्थमा शामिल हैं, क्योंकि टोरंटो विश्वविद्यालय द्वारा अनुसंधान का प्रदर्शन किया गया है।



उदाहरण[संपादित करें]

एंडोगैमी का अभ्यास करने वाले जातीय और धार्मिक समूहों के अन्य उदाहरणों में शामिल हैं:


1) अमीश

2) असीरियन, ऊपरी मेसोपोटामिया के स्वदेशी ईसाई लोग।

3) अर्मेनियाई लोगों, अर्मेनियाई लोगों के पास एक पूरी तरह से ईसाई राष्ट्र होने के दौरान इस्लामी पड़ोसियों द्वारा लगभग पूरी तरह से घिरे होने के कारण एंडोगैमी का इतिहास है। 1915 के अर्मेनियाई नरसंहार के बाद से प्रवासी भारतीयों में कई अर्मेनियाई लोग इस बारे में अधिक निश्चिंत हो गए हैं कि वे किससे शादी करते हैं, हालांकि यह अक्सर अर्मेनिया के भीतर अन्य अर्मेनियाई लोगों द्वारा गैर-यूरोपीय मूल के लोगों से शादी करने के लिए तीव्र निर्णय के साथ मिलता है।

4) प्राचीन और मध्ययुगीन फारस में कैस्पियन सागर के दक्षिण में रहने वाला एक जातीय समूह डैलमाइट्स।

5) लेवंत का ड्रूज़।

6) ईरानी तुर्कमेन्स

7) भारत के सेंट थॉमस क्रिस्चियन कम्युनिटी के भीतर एक अंतिम समूह है। यह समुदाय चौथी शताब्दी में भारत आने का दावा करता है और एंडोगामी के अपने ऐतिहासिक अभ्यास के लिए जाना जाता है।

8) मशहद, ईरान के यहूदी

9) यहूदी धर्म पारंपरिक रूप से धार्मिक समरूपता को अनिवार्य करता है, जिसके लिए यह आवश्यक है कि विवाह के लिए विवाह की अनुमति देते समय दोनों विवाह साथी यहूदी हों। रूढ़िवादी यहूदी धर्म, यहूदी धर्म की धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं के एक अंतर्निहित हिस्से के रूप में यहूदी धर्म में एंडोगैमी के लिए पारंपरिक आवश्यकता को बनाए रखता है, जबकि अधिक उदार यहूदी धार्मिक आंदोलनों में अंतर विवाह और रूपांतरण आवश्यकताओं के संबंध में कहीं अधिक अनुमति है।

10) मिजो

11) हिन्दू

12) राजपूत

13) यज़ीदी, एक जातीय-धार्मिक समूह है जिसमें ऊपरी मेसोपोटामिया के लिए स्वदेशी धर्म है|



[1] [2]




  1. https://www.britannica.com/topic/endogamy
  2. https://www.merriam-webster.com/dictionary/endogamy