सदस्य:JOEL SONNY GEORGE/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Systematic sampling

नमूना[संपादित करें]

जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करने वाले आबादी में व्यक्तियों का एक सीमित उप-समूह एक नमूना कहा जाता है।नमूने में व्यक्तियों की संख्या को नमूना आकार कहा जाता है।नमूनों को इकट्ठा किया जाता है और नमूनों से आँकड़ों की गणना की जाती है, जिससे कि नमूने से आबादी के लिए कोई अनुमान या एक्सट्रापोलेशन हो सके।नमूना आम तौर पर प्रबंधनीय आकार के एक सबसेट का प्रतिनिधित्व करता है। एक नमूने के तत्वों को नमूना अंक, नमूनाकरण इकाइयों या टिप्पणियों के रूप में जाना जाता है।

नमूनाकरण त्रुटि[संपादित करें]

एक नमूना से आबादी विशेषताओं के अनुमान में शामिल त्रुटि को नमूनाकरण त्रुटि कहा जाता है।वे अपरिहार्य त्रुटियां हैं जो नमूने के कारण उत्पन्न होती हैं। इन कारणों के कारण नमूनाकरण त्रुटियां उत्पन्न होती हैं। 1.नमूना का दोषपूर्ण चयन। 2.प्रतिस्थापन ३.नमूनाकरण इकाइयों का दोषपूर्ण सीमांकन। 4.अनुमान के आंकड़ों के अनुचित चुनाव के कारण त्रुटि।

गैर-नमूनाकरण त्रुटियाँ[संपादित करें]

गैर-नमूनाकरण त्रुटियां डेटा के अवलोकन और प्रसंस्करण के चरणों में उत्पन्न होती हैं। यह योजना और निष्पादन के हर चरण पर होता है। कुछ गैर-नमूनाकरण त्रुटियां हैं 1.दोषपूर्ण योजना या परिभाषा। 2.प्रतिक्रिया त्रुटियाँ। ३.गैर-प्रतिक्रिया पूर्वाग्रह। 4.कवरेज में त्रुटियां। 5.संकलन त्रुटियाँ। 6.प्रकाशन त्रुटियाँ।

नमूने का वितरण[संपादित करें]

आकार n की एक बड़ी आबादी पर विचार करें, हम एक ही आकार के विभिन्न नमूनों को आकर्षित करते हैं जो गैर-अतिव्यापी हैं।जब हम इन मानों को आवृत्ति वितरण के रूप में व्यवस्थित करते हैं, तो हम आंकड़ों के वितरण का नमूना प्राप्त करते हैं।इस वितरण के मानक विचलन को मानक त्रुटि कहा जाता है।मानक त्रुटि महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अनुमान की सटीकता के बारे में एक विचार देता है।

नमूनाकरण की सीमाएं[संपादित करें]

1.नमूनों को वैज्ञानिक तरीके से तैयार किया जाना चाहिए। 2.एक उपयुक्त नमूना तकनीक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। ३.नमूना आकार पर्याप्त होना चाहिए। 4.नमूनाकरण सर्वेक्षण की योजना और निष्पादन उचित तरीके से किया जाना चाहिए। 5.सर्वेक्षण करने के लिए प्रशिक्षित और योग्य लोगों की आवश्यकता होती है। 6.यदि सूचना जनसंख्या में हर इकाई के लिए आवश्यक है और यदि समय और धन महत्वपूर्ण कारक नहीं हैं और जनसंख्या बहुत बड़ी नहीं है, तो हम नमूना लेने के बजाय जनगणना पर विचार कर सकते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Sampling_(statistics)
  2. https://www.socialresearchmethods.net/kb/sampling.php
  3. https://www.investopedia.com/terms/s/sampling.asp