सदस्य:Immanuel Sam Chiramel/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गोविन्द सदाशिव घुर्ये[संपादित करें]

गोविन्द सदाशिव घुर्ये (१२ दिसम्बर, १८९३ – २८ दिसम्बर, १९८३) भारत के एक समाजविज्ञानी थे। सन १९२४ में मुम्बई विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष बनने वाले वे द्वितीय व्यक्ति थे।

Father of Indian Sociology - GS Ghurye

जन्म एवं शिक्षा[संपादित करें]

घुर्ये का जन्म महाराष्ट्र के मालवान में १२ दिसम्बर, १८९३ को हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा, 'आर्य शिक्षा सोसाइटी' के हाई स्कूल, गिरगाम, मुंबई में, और फिर गुजरात के 'बहादुर खानजी हाई स्कूल', जूनागढ़ में हुए थी। वह 1912 में जुनागढ़ में बहाउद्दीन कॉलेज में दाखिल हो गए, लेकिन एक साल बाद मुंबई के एल्फिंस्टन कॉलेज चले गए, वहा से उन्होंने संस्कृत में अपना स्नातक और स्नातकोत्तर की पूर्ति की। उन्होंने बी.ए. के साथ भौ दाजी पुरस्कार अर्जित किया, और उनके एम ए डिग्री के साथ चांसलर का स्वर्ण पदक अर्जित किया।अपने एम ए को पूरा करने के बाद, घुर्ये को इंग्लैंड में आगे के अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति मिली, और 1922 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी अर्जित की। घुर्ये डब्ल्यू एच आर रिवर्स द्वारा गहराई से प्रभावित था, जो उनकी पीएचडी गाइड थे। 1922 में रिवर्स की असामयिक मौत के बाद, उन्होंने ए सी हैडॉन के तहत अपनी थीसिस पूरी की।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

घुर्ये का विवाह मालवान के पास एक शहर वेंगुर्ला के सजुबाई से हुआ था। उनके बेटे सुधीष घुर्ये एक गणितज्ञ और सांख्यिकीविद हैं, और बेटी कुमुद जी घुर्ये एक बैरिस्टर थे। उनकी मृत्यु २८ दिसंबर १९८३ को हुआ था।

व्यवसाय[संपादित करें]

घुर्ये को 1924 में मुंबई विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग के प्रमुख नियुक्त किया गया था, और 1959 में सेवानिवृत्त हुए। विभाग की स्थापना 1919 में पैट्रिक गेडेस ने की थी। हालांकि, जब घुर्ये ने इसे संभाला, तो यह बंद होने की कगार पर था। विभाग एक बार फिर घुर्ये के साथ जीवित आया, और अब, घुर्ये को असली संस्थापक के रूप में जाना जाता है और वहां से समाजशास्त्र के अध्ययन को "आकार" दिया जाता है। उन्होंने भारतीय समाजशास्त्रीय सोसाइटी और इसके न्यूज़लेटर, सामाजिक बुलेटिन की भी स्थापना की और दोनों के लिए प्रमुख के रूप में कार्य किया। उन्होंने कुछ वर्षों तक बॉम्बे ऐंथ्रोपोलॉजिकल सोसाइटी की भी अध्यक्षता की। सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय के लिए कार्य किया और कम से कम तीन उत्सव उनके सम्मान में उत्पादित किए गए, जिनमें से दो अपने जीवनकाल के दौरान थे। उन्होंने कुल 80 शोध प्रबंध निर्देशित किए और 32 किताबें और कई अन्य कागजात लिखे। बाद में, कम से कम दो सिद्धांत उनके बारे में लिखे गए थे। उनके छात्रों में उल्लेखनीय सामाजिक सुधारक और बौद्धिक डॉ। उत्तराराव के जाधव, ए जे। आगरकर, वाई एम रेगे, एल एन चापेकर, एम जी कुलकर्णी, एम एस राव, इरावती करवे, वाई बी। दमले, एमएन जैसे व्यक्तित्व थे। श्रीनिवास, ए आर देसाई, डी। नारायण, आई पी देसाई, एम एस गोर, सुमा चिटणीस और विक्टर डिसूजा। उन्हें अपने सम्मान में "डॉ जी एस घुर्ये पुरस्कार" स्थापित करने का अवसर भी मिला। कास्ट एंड रेस इन इंडिया उनकी पुस्तक है उनके निरंतर अनुसंधान प्रयास, अकादमिक परंपरा के आधार पर व्यापक रूचि और समर्थन को बनाए रखने से उन्हें भारतीय समाजशास्त्रियों की कई पीढ़ियों के लिए सामाजिक रचनात्मकता और अनुसंधान का केंद्र बना दिया गया। घुर्ये का ब्याज का व्यापक क्षेत्र सामान्य रूप से विभिन्न सभ्यताओं में संस्कृति के विकास की प्रक्रिया और विशेष रूप से भारतीय (हिंदू) सभ्यता में था। भारत-यूरोपीय सभ्यता की विभिन्न किस्मों की उत्पत्ति और बाद के प्रसार की सीमा है। कई मोड़ों के बावजूद, भारत में सांस्कृतिक एकता की प्रक्रिया के अन्वेषण और विश्लेषण के माध्यम से घुर्ये के लेखन का प्रमुख जोर है। वह वैदिक से लेकर वर्त्तमान भारत तक, अपने आगे की स्थिति के साथ अपने सिद्धांत को स्थापित करने के लिए आगे बढ़ते थे।




<ref name="जी एस घुर्ये"><https://en.wikipedia.org/wiki/G._S._Ghurye/ref> <ref name="जी एस घुर्ये"><https://www.boloji.com/articles/940/professor-g.s.-ghurye-1893-1983/ref> <ref name="जी एस घुर्ये का शोक सन्देश"><https://www.epw.in/journal/1984/1/uncategorised/obituary-gs-ghurye.html/ref>