सदस्य:Hritika.kejriwal2231350/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक ऐसी घटना जिसने मेरा दृष्टिकोण पूरी तरह से बदल दिया।[संपादित करें]

मेरे जीवन में ऐसी बहुत सी घटनाएं नहीं हुई हैं जिनके बारे में मेरा मानना ​​है कि उन्होंने मुझे इतने बड़े पैमाने पर प्रभावित या प्रेरित किया है और मुझे लगता है कि इससे दुनिया को देखने का मेरा नजरिया बदल जाएगा और इसका प्रभाव हमेशा के लिए रहेगा। ऐसी ही एक घटना तब घटी जब मैं अपने पिता के पैतृक स्थान, केसिंगा, उड़ीसा गया था। इस भ्रमण ने मुझे परिवार का महत्व सिखाया, यहां तक ​​कि दूर के लोगों का भी। इसने मुझे दुनिया के बारे में बिल्कुल नया दृष्टिकोण दिया और मुझे दिखाया कि एक परिवार विभिन्न संस्कृतियों और महाद्वीपों में कितना बड़ा और व्यापक हो सकता है। मैं वास्तव में इस बात के लिए आभारी हूं कि मैंने जीवन में यह सबक जल्दी ही सीख लिया और उन मूल्यों को महत्व देने के लिए परिपक्व हो गया जिनके साथ मैं बड़ा हुआ था। पुर्तगाल में मेरे पूर्वज हमेशा से वहीं रहते थे लेकिन मैं उन्हें सिर्फ अपने रिश्तेदारों के रूप में देखता था, वे लोग जिन्हें मैं कुछ छुट्टियों के दौरान देखना चाहता हूं। मैंने उन्हें कभी वास्तविक कहानियों वाले लोगों के रूप में नहीं देखा; जिन लोगों का बचपन मेरे जैसा या उससे भी बेहतर, मेरे से अधिक दिलचस्प और पेचीदा था। [1]

My village
LanguageOdiya

पहली मुलाकात[संपादित करें]

यात्रा की शुरुआत मेरे रिश्तेदारों द्वारा मुझे गले लगाने और चूमने से हुई। उन्होंने मुझे और मेरे लोगों को ढेर सारे ताज़े फल और सब्जियाँ खिलाईं जो उन्होंने अपने पिछवाड़े में उगाए थे। हमारा घर शहर के इतने ग्रामीण और एकांत हिस्से में है कि उनके पिछवाड़े में तीन गायों के साथ एक गाय का अस्तबल भी है। इस शहर में, लोग अपने घरों के ठीक बगल में अपने व्यापारिक उद्यम या कारखाने शुरू करना पसंद करते हैं। मेरे दादाजी की एक फर्नीचर फैक्ट्री है उनके घर के ठीक बगल में और मेरे चाचा जो ठीक बगल में रहते हैं, उनकी चावल मिल की फैक्ट्री उनके पिछवाड़े में है। चूँकि यह एक बहुत छोटा गाँव है, इसलिए तकनीक अभी तक वहाँ बहुत आगे नहीं बढ़ी है, और लोग बाहर खेलना या विभिन्न गतिविधियों को आज़माना पसंद करते हैं। हमारी यात्रा के पहले दिन, मेरे चचेरे भाइयों ने मुझे उनके साथ बैडमिंटन खेलने के लिए सुबह 6 बजे उठाया। पहले तो मुझे इतनी जल्दी जगाए जाने पर थोड़ी नाराजगी हुई लेकिन बाद में मैं इसके लिए बहुत आभारी हो गया क्योंकि यह मेरे जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक बन गया। बाकी यात्रा भी उतनी ही दिलचस्प और मजेदार रही.

दूसरा दिन[संपादित करें]

हमने अगले दिन क्रिकेट खेला और वहां इस विशाल मंदिर में गए जो एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित था। मैंने कभी भी जीवन से इतना भरपूर महसूस नहीं किया जितना मैंने वहां महसूस किया। रात के समय हम सब एक कमरे में जमा हो जाते और घंटों बातें करते और हँसते। मेरे चाचाओं और चाचियों के पास हमें सुनाने के लिए सबसे मनोरम कहानियाँ थीं। उन्होंने हमें बताया कि कैसे वे मुर्गियों को भगाते थे, लाठियों और टायरों के साथ खेलते थे, अपने स्कूल जाने के लिए घंटों साइकिल से यात्रा करते थे और सिनेमा हॉल में फिल्म देखने के लिए दो घंटे दूर एक बिल्कुल अलग शहर में जाते थे।

नव - जागरण[संपादित करें]

इस यात्रा ने मुझे दिखाया कि मैं ग्रामीण इलाकों और वहां के लोगों के प्रति कितना पक्षपाती था। मुझे लगता था कि उनका जीवन स्तर हमसे कहीं ज्यादा खराब है, लेकिन मैं इससे ज्यादा गलत नहीं हो सकता था। वे जिस सादगी के साथ रहते हैं, वह सचमुच काफी ताज़ा और मनोरंजक है और फिजूलखर्ची और विलासिता की नकली और दिखावटी दुनिया और तथाकथित उन्नत तकनीक से छुपे रहने में सफल है, जिसने लोगों को एक-दूसरे के करीब लाने के बजाय उन्हें दूर कर दिया है। पहले से कहीं अधिक। इसके अलावा, इससे मुझे यह भी पता चला कि हमारे माता-पिता और पूर्वजों द्वारा सामना की गई कठिनाइयों की तुलना में हमारे पास यह कितना आसान है और हमारे पास आभारी होने के लिए कितनी चीजें हैं। इसने वास्तव में मेरे दृष्टिकोण को बेहतरी के लिए बदल दिया है और यहां तक ​​कि मुझे मेरे माता-पिता और उनकी विरासत के थोड़ा करीब भी लाया है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Kesinga

  1. "Kesinga", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2021-05-15, अभिगमन तिथि 2023-11-05