सदस्य:Hiyachaudhry/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आल दि ब्राइट प्लेस

आल दि ब्राइट प्लेसस[संपादित करें]

आल दि ब्राइट प्लेसस , जेनिफर निवेन के एक 2015 का युवा वयस्क उपन्यास है। यह काम पहली बार 6 जनवरी 2015 को क्नोप पब्लिशिंग ग्रुप के माध्यम से प्रकाशित हुआ था और निवेन का पहला युवा वयस्क काम है। एले फैनिंग अभिनीत एक फिल्म अनुकूलन वर्तमान में पूर्व-उत्पादन में है और 2018 या 2019 में रिलीज होगी।

कहानी की समीक्षा[संपादित करें]

शुरुआत[संपादित करें]

थियोडोर फिंच और वायलेट मार्के दो किशोर हैं जो अपने छोटे इंडियाना शहर से भागना चाहते हैं। वायलेट एक लोकप्रिय लड़की है, जबकि फिंच स्कूल हारने वाला है। केवल एक चीज जो कभी भी दोनों को एक साथ लाई होती है, वह यह है कि दोनों एक ही समय में स्कूल में घंटी टॉवर पर चढ़ गए, कगार से छलांग लगाने की योजना बना रहे। फिंच आश्चर्यचकित है कि वायलेट वहाँ है, क्योंकि वह एक लोकप्रिय स्कूल जयजयकार है लेकिन वायलेट उसकी बहन एलिनाॉर की मृत्यु के साथ काम कर रही है, जिसके लिए उन्हें जिम्मेदार लगता है। एलेनोर का एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई, और वाइलेट कार के बाद से नहीं हुई है। उसने छात्र परिषद छोड़ दी, फिर चीअरलीडिंग, और अब बिल्कुल कुछ भी नहीं परवाह करता है। कगार पर, फिंच वायलेट नीचे वायलेट करती है, और वायलेट का पक्ष देता है। फिंच के लिए, वह निराश हो गया है और आत्महत्या के लगभग लगातार विचारों का अनुभव करता है। वह अपने पत्रिका में अन्य लोगों की आत्महत्याओं के बारे में मजेदार तथ्य लिखता है। उन्होंने एक स्कूल परियोजना के लिए स्वयं और वायलेट के बीच एक साझेदारी की शुरुआत की जिसमें वे इंडियाना के अपने गृह राज्य का एक साथ मिल कर देखेंगे। घर पर बाद में, फिंच, वाइलेट के बारे में सोचती है, उसे फेसबुक पर देख रही है, उसकी बहन के दुर्घटना (जिसे वह भूल चुकी थी) के बारे में पढ़ रही थी और उसके साथ ऑनलाइन चैट कर रही थी फिंच का परिवार अपने अवसाद को नहीं समझता है, इसलिए उन्हें अलग महसूस होता है।

मध्य[संपादित करें]

अपनी परियोजना के लिए, फिंच और वायलेट महत्वपूर्ण या असामान्य साइटों को देखने के लिए उनके राज्य के आसपास यात्रा करते हैं। वे घर के बनाये गये रोलर कोस्टर, इंडियाना में उच्चतम पहाड़ी और अधिक देखें महत्वपूर्ण चीजें स्वयं ही नहीं प्रतीत होती हैं, लेकिन उन दोनों के लिए भटक जाने का मतलब क्या होता है- विशेष रूप से वायलेट दोनों एक रोमांटिक रिश्ते शुरू करते हैं और प्यार में पड़ जाते हैं आखिरकार, फिंच व्हाइलेट के लिए एक संरक्षक और परामर्शदाता बन जाता है। वह अपनी बहन की मृत्यु के बारे में बात करने में मदद करता है, जो उसके माता-पिता ने नहीं किया है। वह उसे एक कार में फिर से यात्रा करने के लिए प्रेरित करता है और फिर से लिखना शुरू करता है, जो नौ महीने से वह टाल रही थी। नतीजतन, वायलेट को ठीक करना शुरू होता है। फिंच, हालांकि, बदतर हो रही है। वह एक अज्ञात द्विध्रुवी विकार से पीड़ित है और इसलिए बहुत उच्च ऊंचा और बहुत कम चढ़ाव से संबंधित है। उनका व्यवहार अवसादग्रस्त काल के दौरान भावुक उत्तेजना के साथ-साथ सुस्त, व्यर्थ मानसिकता की विशेषता उन्मत्त अवधियों को दर्शाता है। वह अपने पिता द्वारा भी पीटा जाता है और स्कूल में तंग किया जाता है। अपने जीवन में एक चमकता स्थान वह वायलेट के साथ अपने खिलने का संबंध है। एक दोपहर, वे ब्लू होल पर, निजी संपत्ति पर एक बड़ी झील, एक और "भटक" पल के दौरान यौन संबंध रखते हैं। वे अकस्मात अगली सुबह तक बाहर रहें वायलेट के माता-पिता नाराज हैं, अपनी बेटी को फिर से फिंच देखने से मना कर रहे हैं। यह फ़िंच के लिए नीचे सर्पिल शुरू होता है, जो स्कूल से निष्कासित हो रहा है। हालांकि वह अभी भी इस अवसर पर वायलेट देखता है, फिंच आसानी से अपने बिगड़ती अवसाद को उसके पास से छिपाने में सक्षम है। बैंगनी स्थिति की गंभीरता का एहसास नहीं कर पाती है और अगर फिंच उसमें दिलचस्पी खो रही है। एक विशेष रूप से बुरी रात, फिंच अपना जीवन समाप्त करने का फैसला करता है। वह सोने की गोलियों की एक मुट्ठी भर लेता है, लेकिन लगभग तुरंत इसे पछतावा। वह आपातकालीन कक्ष में जाता है और उसका पेट पंप ले जाता है। उसके बाद, वह पास के शहर में एक आत्महत्या सहायता समूह के माध्यम से सहायता प्राप्त करने की कोशिश करता है। वहां, वह अमांडा में चला जाता है, एक और लड़की जिसे वह स्कूल से जानता है वह फिंच के आत्महत्या के प्रयास के बारे में चिंतित है और इसके बारे में वायलेट बताती है। वायलेट स्पष्ट रूप से चिंतित है और मदद करने की कोशिश करता है। फिंच फट पड़ता है, और दोनों एक बड़ी लड़ाई में मिलता है।

अंत[संपादित करें]

फिंच घर से भाग जाती है, और केवल वायलेट उसके लिए लग रही है। वह अपने रहस्यमय ग्रंथों को भेजता है, जबकि वह अपनी अधूरी परियोजना के लिए शेष स्थान पर जाते हैं, लेकिन वायलेट उन्हें बहुत बाद में नहीं समझाता है। वह गायब हो जाने के एक महीने बाद, फिंच हर एक व्यक्ति को एक ईमेल भेजता है जिसे वह जानता है, अलविदा कह रही है। वायलेट, एक आतंक में, पता चलता है कि वह ब्लू होल पर खुद को डूब गया है। वह वहां जाती है और पता चलता है कि वह सही है, और वह परेशान हो जाती है। बाद में, वह उन ग्रंथों को डिकोड करने में सफल हो जाती है जो कि फिंच ने उन्हें भेजा था, और आखिरी स्थान पर उन्हें एक साथ मिलना था, फिंच ने उसके लिए एक गीत लिखा था यह चिकित्सा प्रक्रिया में मदद करता है, और वाइलेट को विश्वास दिलाता है कि फिंच की आत्महत्या उसकी गलती नहीं थी। यह पुस्तक ब्लू होल में खुद वायलेट जा रही तैराकी के साथ बंद करती है, जहां वह फिंच के साथ तैर रही थी, उसे शांति की भावना दे रही थी।

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/All_the_Bright_Places