सदस्य:Hindustanilanguage/हिन्दी विकिपीडिया के लिए भारतीय राजदूतावासों का सहयोग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रूस में चल रहे हिन्दी क्लासेज़ का एक चित्र

अब से कुछ समय पूर्व मैंने विश्व में हिन्दी परियोजना पर काम प्रारंभ किया था। इस कार्य में सतदीप जी और स्फिक जी (जो अब स के सदस्य नाम से जाने जाते हैं), ने भी मेरा हाथ बटाया। दो अन्य सदस्य शुऐब जी और कलमकार जी ने भी परियोजनापृष्ठ पर अपने नाम दिए हैं। चूँकि परियोजना अब भी जारी है, इसलिए मुझे आशा है कि इन दो सदस्यों से भी हमें महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है।

इस परियोजना के प्ररंभ में मैंने विदेशों में मौजूद कई भारतीय दूतावासों से सहयोग के लिए सम्पर्क किया था। इनमें से सबसे प्रमुख उत्तर मुझे रूस में मौजूद भारतीय राजदूतावास से मिला। दूतावास से प्राप्त दस्तावेज़ों के आधार पर मैं उन संस्थाओं के नाम का विवरण कर सका जहाँ हिन्दी वर्तमान रूप से रूस में पढ़ाई जाती है। इसके अतिरिक्त मुझे चित्र मुहैया किए गए जिन्हें मैं प्राप्त अनुमति के आधार पर रूस में हिन्दी लेख के अन्दर प्रयोग कर सका था।

इसी प्रकार की जानकारी मुझे चेक गणराज्य में स्थित भारतीय दूतावास ने दी थी जिसे चेक गणराज्य में हिन्दी में शामिल किया गया। यह जानकारी उस देश में समय-समय पर हिन्दी भाषा सीखने के इच्छुक छात्रों के भारत भेजने के प्रबंध तथा इस दिशा में परदुबित्से विश्वविद्यालय के विशेष स्थान से संबंधित थी।

बहरहाल, इस विषय में मैं रूस और चेक गणराज्य में मौजूद भारतीय राजदूतावासों के उनकी जानकारी देने के सहयोग के लिए आभारी हूँ। मैं आशा करता हूँ हमें इस परियोजना पूरी करने के दौरान भारतीय राजदूतावासों का इसी प्रकार से सहयोग मिलता रहेगा ताकि हम अधिप्रमाणित और अचूक वर्तमान जानकारी लेखों में शामिल कर सकें।