सदस्य:Hazel khan

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आवर्ती जमा भारत में बैंकों द्वारा दी गई एक विशेष प्रकार की सावधि जमा है जो नियमित आय वाले लोगों को हर महीने आवर्ती जमा खाते में एक निश्चित राशि जमा करने और स्थिर जमा पर लागू दर पर ब्याज अर्जित करने में मदद करता है। यह मासिक किस्तों में एक निश्चित राशि के एफडी बनाने के समान है, उदाहरण के लिए प्रति माह 1000 ₹। यह जमा भविष्य में एक विशेष तिथि पर परिपक्व होती है जिसमें हर महीने किए गए सभी जमा राशि होती है। इस प्रकार, आवर्ती जमा योजनाएं ग्राहकों को एक निश्चित अवधि के दौरान निर्धारित राशि के नियमित मासिक जमा राशि के माध्यम से अपनी बचत का निर्माण करने का अवसर प्रदान करती हैं। आरडी का न्यूनतम अवधि 6 महीने है और अधिकतम 10 साल है।

आवर्ती जमा को स्थायी अनुदेशों द्वारा वित्त पोषित किया जा सकता है जो बैंक द्वारा ग्राहक को अपने बचत / चालू खाते से कुछ राशि वापस लेने और आवर्ती जमा खाते में जमा करने के लिए निर्देश दिए जाते हैं।

जब आरडी खाता खोला जाता है, परिपक्वता मान ग्राहक को यह दर्शाता है कि मासिक किश्तों को नियत तिथियों पर नियमित रूप से भुगतान किया जाएगा। यदि कोई किस्त देरी हो, तो खाते में देय ब्याज कम हो जाएगा और परिपक्वता मूल्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। इसलिए, ब्याज में अंतर दंड के रूप में परिपक्वता मूल्य से घटाया जाएगा। दंड की दर को अग्रिम रूप से तय किया जाएगा। आवर्ती जमा राशि में त्रैमासिक आधार पर ब्याज एकत्र किया जाता है।

किसी को जमा मूल्य के 80 से 9 0% तक आवर्ती जमा की संपार्श्विक के खिलाफ ऋण प्राप्त हो सकता है।

दी गई ब्याज की दर निश्चित जमा के समान है इससे पहले यह जमा के वर्षों के बाद राशि उपज बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। यह 1 जून 2015 से प्रभावी था टीडीएस आरडीएस पर लागू है।


आवर्ती जमा का कराधान

टैक्स डिडक्टेड ऑन सोर्स (टीडीएस) आवर्ती जमा पर लागू होता है। यदि आवर्ती जमा पर ब्याज अर्जित रुपये से अधिक है एक साल में 10,000, बैंक द्वारा 10 प्रतिशत की दर से टीडीएस काट लिया जाएगा। आरडी धारक के कर स्लैब की दर से आवर्ती जमा से अर्जित ब्याज पर आयकर का भुगतान किया जाना है। निवेशयोग्य नहीं कर योग्य आय वाले निवेशकों को आवर्ती जमा और फिक्स्ड डिपॉजिट दोनों पर टीडीएस से बचने के लिए फार्म 15 जी जमा करना होगा।

आरडी की गणना करने के लिए फॉर्मूला ब्याज की गणना के लिए सूत्र नीचे दिया गया है: {\ displaystyle I = {\ frac {P * n (n + 1) r} {12 * 2 * 100}}} {\ displaystyle = {\ frac {P * n (एन + 1) आर} {2400}}} जहां मुझे ब्याज है, n महीनों में समय है और आर प्रतिवर्ष ब्याज दर है और पी प्रधान राशि है।

परिपक्वता राशि की गणना करने के लिए सूत्र निम्नानुसार है: कुल जमा राशि + उस पर ब्याज {\ displaystyle = {P (n)} + I} {\ displaystyle = P * n [1 + {\ frac {(n + 1) आर} {2400}}]}

संदर्भ अधिक जानकारी: विस्तार करने के लिए टैप करें ... आरडी ब्याज गणना फॉर्मूला