सदस्य:Harsh Punjwani

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Dodo Chanesar Khudabadi script

सिंधी भाषा[संपादित करें]

सिंधी एक इंडो-आर्य नृवंशविज्ञानवादी समूह हैं जो सिंधी भाषा बोलते हैं और पाकिस्तान के सिंध प्रांत के मूल हैं, जो पहले पूर्व-विभाजन ब्रिटिश भारत का हिस्सा था। आज, सिंधी दोनों भारतीय और पाकिस्तानी हैं भारतीय सिंधियों मुख्य रूप से हिंदू हैं, जबकि पाकिस्तानी सिंधी मुख्य रूप से मुस्लिम हैं।

जातीयता[संपादित करें]

"सिंधी" नाम सिंधु नदी के स्थानीय नाम सिंधु से लिया गया है। सिंधी सिंध क्षेत्र की एक इंडो-आर्यन भाषा है, जो सिंधी लोगों द्वारा बोली जाती है। यह सिंध के पाकिस्तानी प्रांत की आधिकारिक भाषा है। भारत में, सिंधी संघीय सरकार द्वारा अधिकृत रूप से मान्यता प्राप्त अनुसूचित भाषाओं में से एक है। अधिकांश सिंधी वक्ताओं सिंध प्रांत में पाकिस्तान में और भारत में, गुजरात राज्य के कच्छ क्षेत्र और महाराष्ट्र राज्य के उल्हासनगर क्षेत्र में केंद्रित हैं। भारत में शेष वक्ताओं सिंधी हिंदुओं से बना है जो सिंध से चले गए, जो पाकिस्तान का एक हिस्सा बन गया और १९४७ में पाकिस्तान की आजादी के बाद भारत में बस गए और दुनियाभर में सिंधी डायस्पोरा सिंधी भाषा सिंध, बलूचिस्तान और पाकिस्तान के पंजाब प्रांतों के साथ-साथ भारत में राजस्थान, पंजाब और गुजरात राज्यों के साथ ही हांगकांग, ओमान, इंडोनेशिया, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में आप्रवासी समुदायों में बोली जाती है।इस परिवार की अन्य भाषाओं की तरह, सिंधी पुरानी इंडो-आर्यन (संस्कृत) और मध्य इंडो-आर्यन (पाली, माध्यमिक प्रकाश, और अप्राभव) के माध्यम से विकास के चरणों को पार कर गई है, और यह द्स्वीं सदी के आसपास न्यू इंडो-आर्यन चरण में प्रवेश किया ।

इतिहास[संपादित करें]

सन १८६८ में, बॉम्बे प्रेसीडेंसी ने नारायण जगन्नाथ वैद्य को सिंधी में इस्तेमाल किए गए अबजाद को बदलने के लिए खुदाबाद लिपि के साथ रखा। स्क्रिप्ट को बॉम्बे प्रेसीडेंसी द्वारा एक मानक स्क्रिप्ट घोषित किया गया था जिससे इसने मुस्लिम बहुसंख्यक क्षेत्र में अराजकता को उकसाया। एक शक्तिशाली अशांति, जिसके बाद ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा बारह मार्शल लॉ लगाए गए थे। इस्लामिक सिंधी परंपरा के अनुसार, सिंधी में कुरान का पहला अनुवाद सिंध के मंसुरा में वर्ष ८८३ सीई / २७० एएच में पूरा हुआ। पहले व्यापक सिंधी अनुवाद अकुंद अजाज अल्लाह मुटलवावी (१७४७-१८२४ सीई / ११६०-१२४० ए.एच) द्वारा किया गया था और पहली बार १८७० में गुजरात में प्रकाशित हुआ था। प्रिंट में उपस्थित होने वाला पहला मुहम्मद सिद्दीक (लाहौर १८६७) था।

अभिप्राय[संपादित करें]

जब सिंध को ब्रिटिश सेना ने कब्जा कर लिया था और बंबई के साथ कब्जा कर लिया गया था, प्रांत के गवर्नर सर जॉर्ज क्लर्क ने १८४८ में सिंधी प्रांत को आधिकारिक भाषा बनाने का आदेश दिया। सिंध के तत्कालीन आयुक्त सर बार्टले फ्रेर ने २९ अगस्त १८५७ को आदेश जारी किए सिंधी में परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सिंध में सिविल सेवकों को सलाह देना उन्होंने सभी आधिकारिक संचार में सिंधी का उपयोग करने का भी आदेश दिया सिंध-फाइनल के नाम से जाना जाने वाला सात-ग्रेड शिक्षा प्रणाली सिंध में शुरू की गई थी। सिंधी फाइनल में राजस्व, पुलिस और शिक्षा विभागों में रोजगार के लिए एक शर्त थी।

बोलियों[संपादित करें]

सिंधी की बोलियों में विचोली, लारी, लासी, काठियावाड़ी काची, थारेली, माचरिया, डुकलिनिनू और मुस्लिम सिंधी शामिल हैं। उत्तरी सिंध में "सिराकी" बोली दक्षिण पंजाब की साराकी भाषा से अलग है और इसे अलग-अलग रूप से एक बोली के रूप में माना जाता है। यह, या सिंधी की एक बोली के रूप में सिंधी बोलियाँ जिन्हें पहले "सिराकी" के नाम से जाना जाता था, वे आजकल सामान्यतः "सिरोली" के रूप में संदर्भित होते हैं।

उत्पत्ति और वंशावली[संपादित करें]

सिंधी भाषा के मूल और वंश के बारे में पांच अलग राय है। पहले का मानना ​​है कि सिंधी संस्कृत से वर्चड़ा अपभ्रंश के माध्यम से प्राप्त होती है। डॉ। अर्नेस्ट ट्रम्पप इस सिद्धांत का अग्रणी थे, हालांकि बाद में उन्हें संदेह हुआ था। उन्होंने कहा: "सिंधी पुरानी प्राकृत के बाद अपघटन के पहले चरण में स्थिर बना हुआ है, जहां सभी अन्य संगीन बोलियाँ कुछ डिग्री गहराई से डूब गई हैं। प्राकृत व्याकरणकार कर्मदेवारा ने अप्रात्रों के संदर्भ में निर्धारित नियमों को अभी भी वर्तमान सिंधी में पहचान लिया है, जो अन्य बोलियों के बारे में कोई मतलब नहीं है। इस प्रकार सिंधी एक स्वतंत्र भाषा बन गई है, हालांकि, अपनी बहन जीभ के साथ एक आम उत्पत्ति साझा करना उनके लिए बहुत ही अलग है। "डॉ। ट्रम्प के सिद्धांत को डॉ। एनए बालूच और उसके बाद श्री सिराजुल हक मेमन ने पहली बार चुनौती दी थी। डा। बलूच कहता है: "सिंधी प्राचीन भारतीय-आर्यन भाषा है, शायद इसकी उत्पत्ति पूर्व-संस्कृत इंडो-आर्यन सिंधु-घाटी भाषा में होती है। लाहदा और कश्मीरी उनकी समान बहन प्रतीत होती हैं, जो उन सभी में एक सामान्य डैडीक तत्व है "। श्री सिराजुल हक मेमन डॉ। ट्रम्प के साथ या डॉ। एनए बालोच के साथ सहमत नहीं हैं। "सिंधी द्रविड़ भाषा में से एक है और मोहन-जो-दारो की सभ्यता में इसकी जड़ें हैं।" मोहन-जो-दारो की खुदाई ने सिंधी भाषा के मूल और वंश के अध्ययन के लिए एक नया अध्याय खोला है। यह सभी विद्वानों, पुरातत्वविदों, इतिहासकारों और मानवविज्ञानीओं द्वारा इस पर सहमति हो गई है कि सिंधु घाटी में सिंधु घाटी में आर्यन समझौते से पहले एक गैर-आर्यन (द्रविड़) लोगों द्वारा सिंधु घाटी पर कब्जा कर लिया गया था।

आठवीं सदी के एडी में अरब विजय के बाद, सिंधी ने अरबी भाषा से बहुत सारे शब्दों को उधार लिया, जो करीब तीन सौ साल तक आधिकारिक और सिंध की धार्मिक भाषा बन गया। इस प्रकार इतिहास की इस लंबी अवधि के दौरान, सिंधी ने फारसी भाषा से हजारों शब्दों और वाक्यांशों को उधार लिया। लेकिन उधार लेने वाले शेयरों के शब्दों और वाक्यांशों की मौजूदगी सिंधी के स्वदेशी संरचना (ध्वनिक, रूपवाचक और वाक्य-रचनात्मक) को बहुत प्रभावित नहीं करती थी या नहीं। इस प्रकार इसने आज भी स्वदेशी भाषा की ख़ासियत बरकरार रखी है, और विद्वानों की उत्पत्ति और वंश को ध्यान में रखता है।

[1]

[2]

[3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.sindhishaan.com/article/language/lang_04_04.html
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Sindhis
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Sindhi_language