सदस्य:Hafsa tabreen khan/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वेंकटप्पा पुट्टप्पा (29 दिसंबर 1904 - 11 नवंबर 1994), से लोकप्रिय कलम नाम Kuvempu से जाना जाता है या केवी पुट्टप्पा से, एक कन्नड़ उपन्यासकार, कवि, नाटककार, आलोचक और विचारक थे। उन्होंने कहा कि व्यापक रूप से 20 वीं सदी की सबसे बड़ी कन्नड़ कवि के रूप में माना जाता है। उन्होंने कहा कि कन्नड़ लेखकों के बीच पहले प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार से सजाया जा रहा है। 

कन्नड़ साहित्य में उनके योगदान के लिए, कर्नाटक सरकार ने 1992 में 1958 और कर्नाटक रत्न ("कर्नाटक के रत्न") में माननीय ("राष्ट्रीय कवि") के साथ उस से सजाया उनके महाकाव्य कथा , का एक आधुनिक प्रतिपादन भारतीय हिंदू महाकाव्य रामायण समकालीन फार्म और आकर्षण में के युग ("महान महाकाव्य कविता") के पुनरुद्धार के रूप में माना जाता है। उनका लेखन और उनके योगदान के लिए "यूनिवर्सल मानवतावाद" (उनके अपने शब्दों में, "विश्व वादा") उसे आधुनिक भारतीय साहित्य में एक अनूठा स्थान देता है। उन्होंने कहा कि वह कर्नाटक राज्य गान जया भरत लिखे 1988 में भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

जीवनी प्रारंभिक जीवन, शिक्षा और परिवार में कुवेम्पु के पुश्तैनी घर

कुवेम्पु एक वोक्कालिगा कन्नड़ परिवार के लिए, कोप्पा चिकमगलूर जिले की तहसील, कर्नाटक में में पैदा हुआ था। उनके पिता पास के एक गांव से और मां से वेंकटप्पा गौड़ा था। उन्होंने कहा कि शिवमोगा जिले कहा जाता है, के प्रचु क्षेत्र में पला बढ़ा। शुरू में अपने बचपन में वह घर दक्षिण कन्नड़ जिले से एक नियुक्त शिक्षक द्वारा स्कूली किया गया था। उन्होंने कहा कि उनकी मिडिल स्कूल शिक्षा जारी रखने के लिए में एंग्लो वर्नाक्युलर स्कूल में शामिल हो गए। वह केवल बारह था जब कुवेम्पु के पिता की मृत्यु हो गई। उन्होंने कहा कि तीर्थहल्ली में कन्नड़ और अंग्रेजी भाषाओं में अपने निचले और माध्यमिक शिक्षा समाप्त हो गया और वेस्लेयन हाई स्कूल में आगे की शिक्षा के लिए मैसूर में ले जाया गया। इसके बाद उन्होंने मैसूर के महाराजा कॉलेज में कॉलेज की पढ़ाई को आगे बढ़ाया और कन्नड़ में पढ़ाई, 1929 में स्नातक किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने रामकृष्ण मिशन में इस संकाय की सलाह पर वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने के लिए मजबूर किया गया था अप्रैल 1937 30 पर शादी कर ली।

कुवेम्पु दो बेटों, केपी तेजस्वी, चैत्र, और दो बेटियों, लालकृष्ण चिदानंदा गौड़ा, कुवेम्पु विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति से शादी की है। मैसूर में अपने घर ("उगते सूरज") कहा जाता है। उनके पुत्र तेजस्वी कन्नड़ साहित्य, फोटोग्राफी, सुलेख, डिजिटल इमेजिंग, सामाजिक आंदोलनों, और कृषि के लिए काफी योगदान, एक बहुश्रुत था। उद्धरण

   उन्होंने अपनी पहली कार खरीदी है जब "पहिया करने के लिए आपका स्वागत पैर"
   ("योगी ") Uluva योगी वह किसान दिया शीर्षक है
   , "सभी के लिए सभी के लिए बराबर का हिस्सा, समान जीवन", जब वह और समतावादी समाज के लिए कहा जाता है)।
   हे  चेतना,  ("मेरी आत्मा हे घर से निकालना हो, केवल अनंत अपने लक्ष्य है,")

व्यवसाय

कुवेम्पु वह एक प्रोफेसर के रूप में 1946 में मैसूर में महाराजा कॉलेज-में शामिल हो गए फिर 1936 से उन्होंने मध्य कॉलेज में एक सहायक प्रोफेसर के रूप में काम किया 1929 में मैसूर में महाराजा कॉलेज में कन्नड़ भाषा के एक व्याख्याता, बंगलौर के रूप में अपने अकादमिक कैरियर शुरू किया। (ग्रुप फोटो) उन्होंने कहा कि वह 1960 में सेवानिवृत्ति तक सेवा की है, जहां मैसूर विश्वविद्यालय के कुलपति वह करने के लिए वृद्धि करने के लिए मैसूर विश्वविद्यालय से पहले स्नातक थे के रूप में चयनित किया गया था 1956 में 1955 में महाराजा कॉलेज के प्रिंसिपल बन गए स्थिति यह है कि काम करता है और संदेश मैसूर में कुवेम्पु को घर

में कुवेम्पु का स्मारक

कुवेम्पु शुरुआत सरस्वती कहा जाता कविता का एक संग्रह के साथ अंग्रेजी में अपने साहित्यिक काम शुरू कर दिया, लेकिन बाद में अपने पैतृक कन्नड़ के लिए बंद। उन्होंने कहा, "मातृभाषा में शिक्षा" विषय पर बल, कन्नड़ शिक्षा के लिए मध्यम बनाने के लिए आंदोलन का नेतृत्व किया। कन्नड़ अनुसंधान की जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्होंने कन्नड़ के बाद से "कन्नड़ अध्ययन के कुवेम्पु संस्थान" के रूप में उसके बाद नाम दिया गया है जो मैसूर विश्वविद्यालय में ("कन्नड़ अध्ययन संस्थान"), की स्थापना की। मैसूर विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में उन्होंने विज्ञान और भाषाओं के अध्ययन का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि जी राव के साथ के लिए ज्ञान के प्रकाशन का समर्थन किया

कुवेम्पु अपने जीवन के लिए एक लेखक एक 'महान संदेश' में ही था और अधिक से अधिक था। उन्होंने कहा कि जातिवाद, अर्थहीन प्रथाओं और धार्मिक अनुष्ठान के खिलाफ था। कुवेम्पु के लेखन इन प्रथाओं के खिलाफ अपनी नाराजगी को दर्शाते हैं। तपस्वी ("अछूत संत") एक ऐसी लिख रहा था। वोक्कालिगा समुदाय से था जो कुवेम्पु काफी मूल लेखक वाल्मीकि द्वारा पात्रों के चित्रण के विपरीत था कि प्राचीन महाकाव्य रामायण के एक परिप्रेक्ष्य दे दी है। श्री रामायण बुलाया महाकाव्य की कुवेम्पु के संस्करण उसे प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार जीता। उनके महाकाव्य सर्वोदय के बारे में उनकी दृष्टि ("सभी के उत्थान") को रेखांकित करता है। वह आग में कूद कर अपनी पत्नी सीता के साथ-साथ खुद का परीक्षण करती है जब अपने महाकाव्य, हिन्दू देवता राम का इस व्यक्ति हैं।

वह बंगलौर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के दौरान किए गए भाषण किताब में प्रकाशित हुआ था। यह विकासात्मक नीतियों की फिर से मूल्यांकन के लिए कहता है। यह 1974 में दिया गया था हालांकि, संदेश अभी भी आधुनिक समाज के लिए प्रासंगिक माना जाता है। वर्ष 1987 में कर्नाटक सरकार शिमोगा जिले, कर्नाटक में कुवेम्पु विश्वविद्यालय शुरू कर दिया। विश्वविद्यालय, ज्ञाना सहयाद्रि परिसर में शिमोगा शहर से 28 किमी दूर स्थित है।