सदस्य:Gaurirao6/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फैशन फोटोग्राफी

परिचय[संपादित करें]

फैशन फोटोग्राफी एक ऐसी शैली है जो कपड़ों और अन्य फैशन वस्तुओं को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित है। फैशन फोटोग्राफी अक्सर विज्ञापनों या फैशन पत्रिकाओं जैसे वोग, वैनिटी फेयर के लिए आयोजित की जाती है। फैशन फोटोग्राफी ने शैली का अपना स्वयं का विकास विकसित किया है जिसके लिए अच्छे स्थानों का उपयोग करना आवश्यक है।नाम से ही, फैशन फोटोग्राफी कपड़े, सहायक उपकरण, जूते और अन्य फैशन वस्तुओं के साथ कुछ करने के लिए कर सकते हैं। "ग्लैमरस", "स्टाइलिश," "मजेदार" फैशन फोटोग्राफी होने की अपनी छवि के कारण पूरी तरह से एक उद्योग बन गया है। फैशन फोटोग्राफी में शामिल फोटोग्राफर, निश्चित रूप से, फैशन फोटोग्राफर कहा जाता है। फैशन फोटोग्राफी से जुड़े कई फैशन फोटोग्राफर पहले ही शुरू कर चुके हैं और करियर विकसित कर चुके हैं। कई इस फोटोग्राफी शैली में पहले से ही सफल हो चुके हैं। हालांकि, सभी फोटोग्राफर फैशन फोटोग्राफर नहीं हो सकते हैं। और यह एक साधारण कारण है कि सभी फोटोग्राफर के पास पर्याप्त फोटोग्राफी नहीं है, फैशन फोटोग्राफर के रूप में बने रहने के लिए धैर्य नहीं है

विकास का इतिहास[संपादित करें]

1856 में, एडॉल्फे ब्रौन द्वारा लिखी गई एक पुस्तक प्रकाशित हुई थी। इसमें कुल 288 तस्वीरें शामिल थीं। साथ ही, फोटो शूट जो पहली बार फोटोग्राफी सत्र था।   फैशन फोटोग्राफर इन दिनों भी आकर्षक हो सकते हैं और करियर के अनुसार कई अन्य दरवाजे खोल सकते हैं। उदाहरण के लिए, वोग और हार्पर बाजार लें। फैशन फोटोग्राफरों के अपने पूल का हिस्सा बनने के लिए कई लोग के लिए एक सपना सच हो सकता है। और निश्चित रूप से, उन मॉडलों में से एक होने के लिए जो इन लोकप्रिय पत्रिकाओं के पीछे पेशेवरों के साथ फैशन फोटोग्राफी सत्र से गुज़रेंगे, वे भी अपने करियर में सबसे बड़ा ब्रेक हो सकते हैं। कहने की जरूरत नहीं है, फैशन फोटोग्राफी की शक्ति एक पतंग की लौ की शक्ति के समान है। हालांकि, यह जोर दिया जाना चाहिए कि सभी फैशन फोटोग्राफी सत्र नहीं और सभी फैशन फोटोग्राफर सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान नहीं कर सकते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह वास्तविक फैशन फोटोग्राफी सत्र को संभालने के लिए कौशल, धैर्य, "आंख" और बेहद पेशेवरता लेता है।

पेरिस के फैशन घरों के लिए फैशन दस्तावेज करने के लिए, संभवतः 1850 के दशक और 1860 के दशक में सबसे पुरानी फैशन तस्वीरें बनाई गई थीं फ़ैशन फ़ोटोग्राफ़]ी-चाहे वोग, डब्ल्यू, डेजेड और कॉन्फ्यूज्ड, या स्लेज़ नेशन में प्रकाशित हो, वह समाज और उस समय को प्रतिबिंबित करेगी जिसमें इसे बनाया गया था।

दुनिया भर का फैशन[संपादित करें]

फ़ैशन फ़ोटोग्राफ़ी में काम आमतौर पर स्टूडियो में स्थित होता है, कुछ स्थान शूट पर अंतरराष्ट्रीय यात्रा और घर से दूर की अवधि की आवश्यकता होती है। कार्या बहुत लंबा और असहनीय हो सकता है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Fashion_photography

https://www.headshotlondon.co.uk/blog/what-is-fashion-photography

https://www.encyclopedia.com/fashion/encyclopedias-almanacs-transcripts-and-maps/fashion-photography}}