सदस्य:Gaurav Mahor GV

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ऑडी[संपादित करें]

Audi head office in Ingolstadt
Type Aktiengesellschaft
Traded as FWB: NSU
Industry Automotive
Predecessor Auto Union GmbHNSU Motorenwerke AG
Founded HistoricZwickau, Germany(25 April 1910; 108 years ago)Modern-eraNeckarsulm, Germany(1 January 1969; 49 years ago)
Founder August Horch
Headquarters Ingolstadt, Germany
Number of locations 11 production facilities in 9 countries
Area served Worldwide
Key people * Rupert Stadler, Chairman of the Board of Management * Marc Lichte, Head of Design * Ulrich Hackenberg, Head of Technical Development
Products Luxury vehicles
Production output 2,024,881 units
Revenue €58.42 billion (2015)
Operating income €4.836 billion (2015)
Net income €4.297 billion (2015)
Total assets €16.832 billion (2009)
Total equity €3.451 billion (2009)
Owner Volkswagen Group (99.55%)
Number of employees 84,435 (2015)
Divisions * Audi e-tron * Audi India
Subsidiaries * Audi Brussels * Audi Hungaria Motor Kft. * Ducati * Italdesign Giugiaro * Lamborghini * Audi Sport GmbH
Website audi.com
Footnotes / referencesAudi History: Chronicle, 2011 Annual Financial Report

ऑडी एजी एक जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता है जो डिज़ाइन, इंजीनियरों, उत्पादन, बाजार और लक्जरी वाहनों को वितरित करता है। ऑडी वोक्सवैगन समूह का सदस्य है और इसकी जड़ें इंगोल्स्ताट, बवेरिया, जर्मनी में हैं। ऑडी ब्रांडेड वाहन दुनिया भर में नौ उत्पादन सुविधाओं में उत्पादित होते हैं।

कंपनी की उत्पत्ति जटिल हैं, 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में और इंजीनियरी अगस्त होच द्वारा स्थापित प्रारंभिक उद्यम (होच और ऑडिवरके); और दो अन्य निर्माताओं (डीकेडब्ल्यू और वंडरर), जो 1932 में ऑटो यूनियन की नींव की ओर अग्रसर थे। ऑडी का आधुनिक युग अनिवार्य रूप से 1960 के दशक में शुरू हुआ जब ऑटो यूनियन को वाक्सवैगन द्वारा डेमलर-बेंज से अधिग्रहित किया गया था। 1965 में ऑडी एफ 103 श्रृंखला के परिचय के साथ ऑडी ब्रांड को फिर से लॉन्च करने के बाद, वोक्सवैगन ने 1969 में एनएसयू मोटोरेनवेके के साथ ऑटो यूनियन विलय कर दिया, इस प्रकार कंपनी का वर्तमान दिन बना।

कंपनी का नाम संस्थापक, अगस्त होच के उपनाम के लैटिन अनुवाद पर आधारित है। "होच", जिसका अर्थ है जर्मन में "सुनो", लैटिन में "ऑडी" बन जाता है। ऑडी लोगो के चार अंगूठियां प्रत्येक चार कार कंपनियों में से एक का प्रतिनिधित्व करती हैं जो ऑडी की पूर्ववर्ती कंपनी, ऑटो यूनियन बनाने के लिए एक साथ बंधी हुई हैं। ऑडी का नारा वोरसप्रंग डर्च टेक्निक है, जिसका अर्थ है "प्रौद्योगिकी के माध्यम से आगे होना"। हालांकि, ऑडी यूएसए ने 2007 से 2016 तक "इंजीनियरिंग में सत्य" का नारा इस्तेमाल किया था, और 2016 से नारा का उपयोग नहीं किया है। ऑडी, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज-बेंज के साथ, दुनिया में सबसे बेचने वाले लक्जरी ऑटोमोबाइल ब्रांडों में से एक है।

इतिहास[संपादित करें]

कंपनी का जन्म और उसका नाम

ऑटोमोबाइल कंपनी वंडरर मूल रूप से 1885 में स्थापित हुई थी, बाद में ऑडी एजी की शाखा बन गई। एक अन्य कंपनी, एनएसयू, जिसे बाद में ऑडी में विलय कर दिया गया था, की स्थापना इस समय की गई थी, और बाद में गॉटलिब डेमलर के चार-पहिया के लिए चेसिस की आपूर्ति की गई।

14 नवंबर 18 99 को, अगस्त होच (1868-1951) ने कोलोन के एहरनफेल्ड जिले में कंपनी ए हॉर्च एंड सी की स्थापना की। 1902 में, वह अपनी कंपनी के साथ रीचेंबैक आईएम वोग्टलैंड चले गए। 10 मई 1904 को, उन्होंने अगस्त हॉच एंड सी। मोटरवेगनवर्के एजी की स्थापना की, जो ज़्विकुऊ (सैक्सोनी राज्य) में संयुक्त स्टॉक कंपनी है।

होच के मुख्य वित्तीय अधिकारी के साथ परेशानियों के बाद, अगस्त होच ने मोटरवेगनवर्के को छोड़ दिया और 16 जुलाई 1909 को अपनी दूसरी कंपनी, अगस्त होच ऑटोमोबाइलवर्के जीएमबीएच पर ज़्विकुऊ में स्थापित किया। उनके पूर्व सहयोगियों ने उन्हें ट्रेडमार्क उल्लंघन के लिए मुकदमा दायर किया। लीपजिग में जर्मन रीचस्गेरिच (सुप्रीम कोर्ट), ने अंततः यह निर्धारित किया कि होच ब्रांड अपनी पूर्व कंपनी से संबंधित था।

चूंकि अगस्त हॉर्च को अपने नए कार व्यवसाय में व्यापार नाम के रूप में "होच" का उपयोग करने से मना कर दिया गया था, इसलिए उसने ज़िकविकौ के करीबी व्यापारिक मित्रों, पॉल और फ्रांज फिक्सेन्टर्स के साथ एक बैठक बुलाई। फ्रांज फिक्सेन्चर के अपार्टमेंट में, उन्होंने चर्चा की कि कंपनी के लिए एक नए नाम के साथ कैसे आना है। इस बैठक के दौरान, फ्रांज का बेटा चुपचाप कमरे के कोने में लैटिन का अध्ययन कर रहा था। कई बार ऐसा लगता था कि वह कुछ कहने के कगार पर था, लेकिन वह अपने शब्दों को निगल लेगा और काम करना जारी रखेगा, जब तक वह आखिरकार अस्पष्ट नहीं हो जाता, "पिता - ऑडिआटूर एट अल्टेरा पार्स ... क्या यह कॉल करना अच्छा नहीं होगा horch के बजाय ऑडी? होच! " जर्मन में "हार्क!" या "सुनें", जो लैटिन में "ऑडिअर" - "सुनने के लिए" के एकवचन अनिवार्य रूप में "ऑडी" है। इस विचार को बैठक में भाग लेने वाले सभी ने उत्साहपूर्वक स्वीकार किया था। 25 अप्रैल 1910 को ऑडी ऑटोमोबाइलवर्के जीएमबीएच ज़्विकुऊ (ऑडिवरके एजी ज़्विकुऊ पर 1915 से) को ज़्विकुउ पंजीकरण कोर्ट के कंपनी के रजिस्टर में प्रवेश किया गया था।

पहली ऑडी ऑटोमोबाइल, ऑडी टाइप ए 10/22 एचपी (16 किलोवाट) स्पोर्ट-फाइटन, उसी वर्ष उत्पादन किया गया था, इसके बाद उत्तराधिकारी टाइप बी 10/28पीएस उसी वर्ष में था।

ऑडी ने 2,612 सीसी इनलाइन-चार इंजन मॉडल टाइप ए के साथ शुरू किया, इसके बाद 3,564 सीसी मॉडल, साथ ही साथ 4,680 सीसी और 5,720 सीसी मॉडल भी शुरू हुए। ये कारें भी खेल आयोजनों में सफल रहीं। पहला छः सिलेंडर मॉडल टाइप एम, 4,655 सीसी 1924 में दिखाई दिया।

अगस्त होच ने 1920 में परिवहन मंत्रालय में उच्च पद के लिए ऑडिवरके छोड़ा, लेकिन वह अभी भी ऑडी के साथ ट्रस्टी बोर्ड के सदस्य के रूप में शामिल था। सितंबर 1921 में, ऑडी बाएं हाथ के ड्राइव के साथ एक उत्पादन कार, ऑडी टाइप के प्रस्तुत करने वाली पहली जर्मन कार निर्माता बन गई। 1920 के दशक के दौरान वामपंथी अभियान फैल गया और प्रभुत्व स्थापित हुआ क्योंकि यह आने वाले यातायात का बेहतर दृश्य प्रदान करता था, जिससे सुरक्षित हो गया।

चार अंगूठियों के लोगो के नीचे चार कंपनियों का विलय

अगस्त 1928 में, डैम्प-क्राफ्ट-वेगेन (डीकेडब्लू) के मालिक जोर्जन रasmुसेन ने ऑडिवरके एजी में अधिकांश शेयरों का अधिग्रहण किया। उसी वर्ष, रasmुसेन ने यूएस ऑटोमोबाइल निर्माता रिकेनबैकर के अवशेष खरीदे, जिसमें आठ सिलेंडर इंजन के लिए विनिर्माण उपकरण शामिल थे। इन इंजनों का इस्तेमाल ऑडी ज़्विकुऊ और ऑडी ड्रेस्डेन मॉडल में किया गया था जो 1929 में लॉन्च किए गए थे। साथ ही, छह सिलेंडर और चार सिलेंडर (प्यूजोट इंजन के साथ "चार") मॉडल का निर्माण किया गया था। उस युग की ऑडी कारें विशेष शरीर के काम से सुसज्जित शानदार कार थीं।

1932 में ऑडी यूनियन एजी, चेमनिट्ज़ बनाने के लिए होर्ड, डीकेडब्ल्यू और वंडरर के साथ विलय हो गया। इस अवधि के दौरान कंपनी ने ऑडी फ्रंट की पेशकश की जो फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ छह-सिलेंडर इंजन को गठबंधन करने वाली पहली यूरोपीय कार बन गई। यह वंडरर के साथ साझा एक पावरट्रेन का इस्तेमाल करता था, लेकिन 180 डिग्री बदल गया, ताकि ड्राइव शाफ्ट सामने का सामना कर सके।

द्वितीय विश्व युद्ध से पहले, ऑटो यूनियन ने चार इंटरलिंक्ड रिंगों का उपयोग किया जो आज ऑडी बैज बनाते हैं, इन चार ब्रांडों का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, इस बैज का इस्तेमाल केवल उस अवधि में ऑटो यूनियन रेसिंग कारों पर किया गया था, जबकि सदस्य कंपनियां अपने नाम और प्रतीक का इस्तेमाल करती थीं। तकनीकी विकास अधिक से अधिक केंद्रित हो गया और कुछ ऑडी मॉडल हॉर्च या वंडरर निर्मित इंजनों द्वारा संचालित किए गए।

उस समय के आर्थिक दबावों को प्रतिबिंबित करते हुए, ऑटो संघ ने 1930 के दशक के माध्यम से छोटी कारों पर तेजी से ध्यान केंद्रित किया, ताकि 1938 तक कंपनी के डीकेडब्लू ब्रांड ने जर्मन कार बाजार का 17.9% हिस्सा लिया, जबकि ऑडी में केवल 0.1% था। अंतिम कुछ ऑडीज 1939 में दिए जाने के बाद दो दशक से अधिक समय तक नए कार बाजार से पूरी तरह से "ऑडी" नाम गायब हो गया।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद

IFA F9

द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में अधिकांश जर्मन विनिर्माण की तरह ऑटो यूनियन संयंत्रों को सैन्य उत्पादन के लिए दोबारा हटा दिया गया था, और युद्ध के दौरान संबद्ध बमबारी के लिए एक लक्ष्य था, जिससे उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

1945 में सोवियत सेना के सैन्य प्रशासन के आदेश पर सोवियत सेना द्वारा अधिग्रहण की गई, युद्ध की मरम्मत के हिस्से के रूप में कारखानों को ध्वस्त कर दिया गया। इसके बाद, कंपनी की पूरी संपत्ति मुआवजे के बिना बहिष्कृत हुई। 17 अगस्त 1948 को, चेमनिट्ज़ के ऑटो यूनियन एजी को वाणिज्यिक रजिस्टर से हटा दिया गया था। इन कार्रवाइयों का जर्मनी के ऑटो यूनियन एजी को समाप्त करने का असर पड़ा। ज़्विकुऊ के ऑडी प्लांट के अवशेष वीईबी ("पीपुल्स स्वामित्व वाले उद्यम" के लिए) ऑटोमोबाइलवर्क ज़्विकुऊ या एडब्ल्यूजेड (अंग्रेजी में: ऑटोमोबाइल वर्क्स ज़्विकुऊ) बन गए।

सोवियत नियंत्रित पूर्वी जर्मनी में निरंतर उत्पादन की कोई संभावना नहीं होने के कारण, ऑटो यूनियन के अधिकारियों ने कंपनी के पश्चिम जर्मनी में जो कुछ छोड़ा था उसे स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू की। 1945 के अंत में स्पेयर पार्ट्स ऑपरेशन शुरू करने के लिए, इवानोलस्टेड, बावारिया में एक साइट का चयन किया गया था, जो अंततः 1949 में सुधारित ऑटो यूनियन के मुख्यालय के रूप में कार्य करेगा।

ज़्विकुऊ में पूर्व ऑडी कारखाने ने 1949 में पूर्व-युद्ध-मॉडल की असेंबली को फिर से शुरू किया। इन डीकेडब्ल्यू मॉडल का नाम बदलकर आईएफए एफ 8 और आईएफए एफ 9 रखा गया और वे पश्चिमी जर्मन संस्करणों के समान थे। पश्चिम और पूर्वी जर्मन मॉडल पारंपरिक और प्रसिद्ध डीकेडब्ल्यू दो स्ट्रोक इंजन से लैस थे। ज़िविकौ संयंत्र ने 1991 तक कुख्यात ट्रैबेंट का निर्माण किया, जब यह वोक्सवैगन नियंत्रण के तहत आया - प्रभावी ढंग से इसे 1945 से ऑडी के रूप में उसी छतरी के नीचे लाया।