सदस्य:Fatima Syed L.A/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह इटली का एक प्रमुख नगर है।

वेरोना[संपादित करें]

वेरोना मे लगभग २६५००० निवासि है और इस क्षेत्र के सात प्रांतीय राजधानियों मे से एक है, जो वेनेटो, उत्तरी इटली मे एडीज नदि पर है। यह इस क्षेत्र मे दूसरा सबसे बडा शहर नगर पालिका और पूर्वोत्तर इटली मे सबसे बडा है। वेरोना का महानगरीय क्षेत्र १४२६ km है जिसमे ७१४२७४ निवासि रेहते है। यह अपनी कलात्मक विरासत, कई वार्षिक मेले, शो, और औपरा की वजह से उत्तरी इटली में मुख्य पर्यटन स्थलों मे से एक है।

शेक्सपियर के तीन नाटक वेरोना मे सेट थे: रोमियो और जुलियट, डी टू जैंटलमेन ऑफ वेरोना, और डी टेमिंग ऑफ ड श्रु। यह अज्ञात के शेक्सपियर ने कभी वेरोना गये थे लेकिन उनके कई कहानियाँ वेरोना मे सेट होने के कारण, एक पर्यटक आकर्षण है। यह शहर अपने शहरी संरचना और वास्तुकला की वजह से यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल का दर्जा प्रदान किया गया है।

शब्द-साधन[संपादित करें]

"वेरोना" नाम कि व्युत्पत्ति अज्ञात है। यह वेरा, शायद एक इट्रस्केन व्यक्ति के नाम से प्राप्त किया जा सकता है, या यह फ्ऱांस देश मूल के हो सकता है; यह एक रोमन परिवार का नाम या लैटिन "देखें" से आया हो सकता है, जिसका अर्थ है "वसंत"। लेकिन एक किंवदंती शहर के महान संस्थापक के अनुसार, फ्ऱांस देश मुखिया ब्रेनो नए बसे हुए केंद्र, "वैं रोम" कहा जाता है कि "शापित रोम" है, जो तब सदियों वेरोना बन गया है। एक और सिद्धांत है कि यह नदी से जुड़ा है। "वेरा" नदी एडीज का एक नाम वर्तमान नाम के गोद लेने के लिए पहले से था। यूरोप में इसी तरह के कई मामलों में के रूप में शहर का नाम है जिससे निपटान पर इसका मतलब प्रत्यय-औना के अलावा के साथ बनाई है।

इतिहास[संपादित करें]

वेरोना के प्रारंभिक इतिहास की सटीक जानकारी एक रहस्य बना हुआ है। एक सिद्धांत यह युगानै जो सेनोमानि के लिए इसे देने के लिए बाध्य कर रहे थे के एक शहर था। पो की घाटी की विजय के साथ वेरोनीस के इलाके रोमन बन गया। वेरोना एक मुनसीपियम ४९ ईसा पूर्व में जब अपने नागरिकों रोमन जनजाति पोबलिलिया या पबलिसिया के लिए जिम्मेदार माना गया था ८९ ईसा पूर्व में एक रोमन कोलोनिआ बन गया है, और उसके बाद।

क्योंकि यह कई सड़कों के चौराहे पर था शहर के लिए महत्वपूर्ण बन गया। स्तिलिखो ४०३ में यहाँ अलारिक और उसके विसिगोटस हराया लेकिन, बाद वेरोना ४८९ में ऑस्त्रोगोटस द्वारा विजय प्राप्त की थी, इटली के गोथिक वर्चस्व शुरू किया। थिओडेरिक ग्रेट वहाँ एक महल का निर्माण किया है करने के लिए कहा गया था। यह गोथिक युद्ध के दौरान गोथ की सत्ता के अधीन बने रहे, जब बीजान्टिन अधिकारी अर्ताबेसिस एक प्रवेश द्वार बनाया में एक ही दिन के लिए छोड़कर। दलबदल कि लूट के संबंध में बीजान्टिन जनरलों के बीच हुई यह संभव गोथ शहर के कब्जे हासिल करने के लिए बनाया है। ५५२ में वालेरिअन व्यर्थ शहर में प्रवेश करने का प्रयास किया है, लेकिन यह केवल जब वे पूरी तरह से परास्त किया गया था कि यह गोथ आत्मसमर्पण कर दिया था।

५६९ में, यह अल्बोइन, लोम्बर्दस के राजा, में राज्य किसका था, एक अर्थ में, दूसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर से लिया गया था। वहाँ, अल्बोइन खुद ५७२ में अपनी ही पत्नी ने मार डाला था ट्रेविसो के ड्यूक अक्सर वहाँ रहते थे। वेरोना अदल्गिसुस डेसिडेरियस के बेटे पर, ७७४ में शारलेमेन, जो लोम्बार्ड राज्य को नष्ट कर दिया था के लिए अपने अंतिम हताश प्रतिरोध बना दिया। वेरोना तो इटली के राजाओं के साधारण निवास था, शहर की सरकार गणना मिलो, सान बोनिफसिओ की गिनती के पूर्वज के परिवार में वंशानुगत हो रहा है। ८८० से ९५१ के लिए दो बेरेङरैइ वहाँ रहते थे। ओटो मैं मार्क़ुइसट बवेरिया की डची पर निर्भर है वेरोना को सौंप दिया।

एज़्ज़ेलिनो ३ दा रोमानो पोदेस्टा निर्वाचित किया गया था, १२२६ में, वह एक स्थायी आधिपत्य में कार्यालय में परिवर्तित करने में सक्षम था, और १२५७ में वह वेरोना के मैदान पर ११००० पदुअस की हत्या का कारण बना। उसकी मौत पर ग्रेट परिषद के रूप में पोदेस्टा मस्तीनो मैं डेला स्काला निर्वाचित, और वह एक परिवार के कब्जे में सिग्नोरिआ परिवर्तित, हालांकि बुर्घेर्स सरकार में हिस्सेदारी छोड़ने। किया १२६२ में पोदेस्टा फिर से निर्वाचित करने में विफल रही है, वह एक तख्तापलट प्रभावित है, और कपितिनो डेल पोपोलो प्रशंसित किया गया था, सांप्रदायिक सैनिकों की कमान के साथ। यह करने के लिए जो पोदेस्टा की पुष्टि के समारोह में संलग्न किया गया था लंबे आंतरिक कलह है कि वह इस नए कार्यालय स्थापित करने में सफल रहा बिना नहीं था। १२७७ में, मस्तीनो डेलो स्काला रईसों के गुट ने मार डाला था।

कपितिनो रूप में अपने बेटे अल्बर्टो के शासनकाल सान बोनिफसिओ जो एस्टे सभा द्वारा सहायता प्राप्त कर रहे थे की गिनती के खिलाफ एक लगातार युद्ध था। अपने बेटों, बातोलोमेओ, अल्बोइनिओ और कङ्रदे मैं से केवल पिछली सरकार  साझा; वह योद्धा, राजकुमार, और कला के संरक्षक के रूप में बहुत अच्छा था; वह डांटे, पेट्रार्क, और गोइतो रक्षा की। युद्ध या संधि के द्वारा, वह अपने नियंत्रण में पादुआ, त्रेविसो और विसेंज़ा के शहरों लाया। इस बार काली मौत से पहले कम से शहर में ४०००० से अधिक लोगों के लिए घर गया था।