सदस्य:FARHEEN TAJ/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वैक्टर के लिए एक परिचय

  एक सदिश की परिभाषा वेक्टर एक परिमाण और एक दिशा है कि दोनों एक वस्तु है। ज्यामितीय(geometrically) हम जिनकी लम्बाई वेक्टर की और दिशा का संकेत एक तीर के साथ परिमाण है एक निर्देशित रेखा खंड के रूप में एक वेक्टर तस्वीर कर सकते हैं। वेक्टर की दिशा अपने सिर को अपनी पूंछ से है।

वैक्टर के दो उदाहरण बल और वेग प्रतिनिधित्व करते हैं कि उन लोगों के हैं। दोनों बल और वेग एक विशेष दिशा में हैं। वेक्टर के परिमाण बल की ताकत या वेग के साथ जुड़े गति का संकेत होता है। हम ए(a) या बी(B) के रूप में गहरा का उपयोग कर वैक्टर निरूपित। ए बड़ी आसानी से गहरा में नहीं लिख सकते हैं, जहां हाथ से लिख जब विशेष रूप से, लोगों को कभी कभी ए या बी में के रूप में तीर का उपयोग वैक्टर निरूपित होगा, या वे अन्य चिह्नों का उपयोग करें। हमे यहाँ तीर का उपयोग करने की जरूरत नहीं होगी। हम ∥ए∥ द्वारा वेक्टर एक की भयावहता को निरूपित करते हैं। ए संख्या है और यह ए सदिश नहीं है कि तनाव का उल्लेख करने के लिए चाहते हैं, हम नंबर एक अदिश कह सकते हैं। हम ए या बी के रूप में, इटैलिक (italics) साथ (scalars) स्केलार्स निरूपित जाएगा।

   वैक्टर पर उपयोग:

हम ज्यामितीय किसी भी समन्वय प्रणाली के संदर्भ के बिना वैक्टर पर कार्रवाई की एक संख्या निर्धारित कर सकते हैं। यहाँ हम एक अदिश(addition )द्वारा इसके अलावा, घटाव(subtraction) गुणा और परिभाषित करते हैं। हम एक साथ दो वैक्टर गुणा करने के लिए दो अलग अलग तरीकों पर चर्चा करेंगे । वैक्टर के अदिश(addition): इस प्रकार के रूप में दो वैक्टर ए और बी को देखते हुए, हम उनके योग ए + बी के रूप में पढेंगे । इसकी पूंछ ए के सिर के साथ मेल खाति है, जब तक हम वेक्टर बी अनुवाद करते हैं। (याद ऐसे अनुवाद एक वेक्टर परिवर्तन नहीं होता है।) फिर, बी के सिर पर ए की पूंछ से निर्देशित रेखा खंड वेक्टर ए + बी है। दो वैक्टर का योग वेक्टर अदिश(addition ) बलों और वेग गठबंधन तरीका है। उदाहरण के लिए, एक कार घंटे और ड्राइवर के पीछे पीछे की सीट में एक बच्चे के प्रति 20 मील की दूरी पर उत्तर की वजह से यात्रा कर रहा है, तो उसके बारे में कारण पूर्व बैठा है, जो अपने भाई की ओर 20 मील प्रति घंटे, वस्तु की तो वेग में एक वस्तु फेंकता (जमीन के सापेक्ष!) उत्तर-पूर्वी दिशा में हो जाएगा। वेग(वेलोसिटी) वैक्टर कुल वेग कर्ण है, जहां एक सही त्रिकोण(triangle) के रूप में बतया गया है। इसलिए, वस्तु की कुल गति (यानी, वेग सदिश की भयावहता) है 202 + 202 -------- √ = भूमि पर घंटे के सापेक्ष प्रति 202√ मील की दूरी पर। वैक्टर के अदिश(addition) दो महत्वपूर्ण गुण संतुष्ट करता है।

विनिमेय कानून:

ए + बी = बी + ए।

समानांतर चतुर्भुज(paralellogram)कानून कहा जाता है। समानांतर चतुर्भुज के किनारों से दो ए + बी को परिभाषित है, और किनारों की अन्य जोड़ी बी + ए परिभाषित करते हैं। लेकिन, दोनों रकम समानांतर चतुर्भुज का एक ही विकर्ण के बराबर हैं।

वेक्टर इसके अलावा के समान्तर कानून, या विनिमेय कानून, तीन वैक्टर का योग है वैक्टर की जोड़ी पहली बार जोड़ा जाता है जो इस पर निर्भर नहीं करता है कि जो राज्यों साहचर्य कानून: (क + ख) + ग = क + (ख + ग)।



स्केलर गुणज(scalar multiplication) इस प्रकार के रूप में एक सदिश ए(a) और ए वास्तविक संख्या (अदिश) λ देखते हुए, हम वेक्टर λa बना सकते हैं। Λ सकारात्मक है, तो λa जिसका दिशा में एक की दिशा के रूप में ही है और जिसकी लंबाई एक की λ बार लंबाई है वेक्टर है। इस मामले में, λ से गुणा बस फैला है (यदि λ> 1) या लिफाफे वेक्टर एक (0 <λ <1 अगर)। दूसरी तरफ, λ नकारात्मक है, तो फिर हम खींच या यह compressing से पहले एक के विपरीत ले जाना है। Λ | | दूसरे शब्दों में, ए की विपरीत दिशा में वेक्टर λa अंक, और λa की लंबाई है बार ए की लंबाई। कोई λ के हस्ताक्षर बात नहीं, हम λa की भयावहता है कि निरीक्षण | λ | बार ए की भयावहता: ∥λa∥ = | λ | ∥a∥। अदिश(addition) गुणा सामान्य गुणन के रूप में एक ही गुण के कई संतुष्ट करता है। एस (ए + बी) = एस ए + एस.बी. (वितरणात्मक कानून, प्रपत्र 1) (एस + टी) एक =एस ए + टा (वितरणात्मक कानून, प्रपत्र 2) 1 ए = ए (-1) ए = -एक 0A = 0 सही पर शून्य जिनकी लम्बाई शून्य है अद्वितीय वेक्टर है जो वेक्टर 0 है, जबकि पिछले सूत्र में, बाईं तरफ के शून्य, संख्या 0 है। कुछ अदिश λ के लिए एक = λb, तो हम वैक्टर ए और बी समानांतर हैं कि कहते हैं। Λ नकारात्मक है, तो कुछ लोगों को एक और ख विरोधी समानांतर हैं कि कहते हैं, लेकिन हम उस भाषा का उपयोग नहीं होगा।

वैक्टर के प्रकार:

1.को-प्रारंभिक वैक्टर(co-initial vectors): जिसका प्रारंभिक अंक ही कर रहे हैं उन सभी वैक्टर, ऐसे वैक्टर सह प्रारंभिक वैक्टर कहा जाता है।

2.को टर्मिनल वैक्टर(co-terminal vectors): जिसका टर्मिनल (अंत) अंक हैं ही उन सभी वैक्टर, ऐसे वैक्टर सह टर्मिनल वैक्टर कहा जाता है। 3. समतलीय वैक्टर(co-planar vectors): वैक्टर एक ही विमान में हैं, तो सह-तलीय वैक्टर कहा जाता है। 4.नल वैक्टर(null vectors): दिशा है, लेकिन कोई परिमाण एक अशक्त वेक्टर कहा जाता है, जो किसी भी सदिश। 5.युनिट वेक्टर(unit vectors):। इकाई परिमाण के किसी भी वेक्टर कहा जाता है इकाई वेकटर अगर् \ {ए} यह इकाई वेक्टर \ {ए ^} से चिह्नित है, ए वेक्टर है यह (\ {ए ^}) एक टोपी के रूप में पढ़ा जाता है। 6. नकारात्मक वेक्टर(negative vectors): \ {एबी} = \ {ए} एक वेक्टर है, तो \ {डीसी} = - \ {ए} \ बार के नकारात्मक वेक्टर होगी {ए}।