सदस्य:Dheer2761998/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्लेसबो प्रभाव[संपादित करें]

प्लेसबो[संपादित करें]

एक प्लेसबो कोई सक्रिय चिकित्सीय प्रभाव वाला पदार्थ या उपचार नहीं है। प्राप्तकर्ता को यह सोचने के लिए धोखा देने के लिए कि एक सक्रिय उपचार है, एक व्यक्ति को एक प्लेसबो दिया जा सकता है। नशीली दवाओं के परीक्षण और चिकित्सा अनुसंधान में, किसी सक्रिय दवा या चिकित्सा के समान एक प्लेसबो बनाया जा सकता है ताकि यह एक नियंत्रण के रूप में कार्य करे; यह प्राप्तकर्ता (ओं) और / या दूसरों को जानने से (उनकी सहमति के साथ) को रोकने के लिए है कि क्या कोई इलाज सक्रिय या निष्क्रिय है, क्योंकि प्रभावकारिता के बारे में अपेक्षा परिणामों को प्रभावित कर सकती है। यह मनोवैज्ञानिक घटना, जिसमें प्राप्तकर्ता को उपचार की बजाय व्यक्तिगत उम्मीदों के कारण स्थिति में सुधार महसूस होता है, को प्लासीबो प्रभाव या प्लेसबो प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है। प्रभाव के बारे में अनुसंधान चल रहा है

प्लेसबोस चिकित्सा अनुसंधान में एक महत्वपूर्ण पद्धति के उपकरण हैं आम जगहों में झूठी सूचनाओं के आधार पर निष्क्रिय गोलियां (जैसे चीनी की गोलियां), वाहन का आधान, ढंका सर्जरी, और अन्य प्रक्रियाएं शामिल हैं। कुछ प्रमाण भी हैं कि जो मरीज़ जानते हैं कि वे प्लेबोबो को प्राप्त कर रहे हैं, उनकी स्थिति में व्यक्तिपरक सुधार की रिपोर्ट भी अगर उन्हें बताया जाता है कि प्लेसीबो उन्हें बेहतर महसूस कर सकता है यह भी पता चला है कि रोगियों को अनजान होने वाले चिकित्सा के उपयोग के बारे में आम तौर पर कम प्रभावी हो सकता है, जिनके बारे में मरीजों को सूचित किया जाता है, भले ही एक प्लेसबो शामिल न हो या नहीं।

प्रकार[संपादित करें]

1983 के लेख में, क्लेमेंट जे मैकडॉनल्ड्स और अन्य लोगों ने प्लेसबो को "एक पदार्थ या प्रक्रिया ... के रूप में परिभाषित किया है ... जो निष्पक्ष होकर इलाज के लिए विशिष्ट गतिविधि के बिना" है। इस परिभाषा के तहत, विविध प्रकार की चीजें प्लेसबोस हो सकती हैं और प्लेसीबो प्रभाव प्रदर्शित करती हैं। हालांकि, प्लासाबो प्रभाव वैध औषधीय चिकित्सा का एक घटक हो सकता है: दर्द-हत्या और चिंता-निवारण दवाएं जो किसी व्यक्ति के ज्ञान के बिना चुपके से सम्मिलित होती हैं, जब कोई रोगी जानता है कि वे उन्हें प्राप्त कर रहे हैं। इसी तरह, उन्नत पार्किंसंस रोग के साथ उन लोगों के दिमाग में प्रत्यारोपित इलेक्ट्रोड से उत्तेजना के प्रभाव अधिक होते हैं, जब वे जानते हैं कि वे इस उत्तेजना को प्राप्त कर रहे हैं। कभी-कभी नकली दवाओं में एक प्लेसबो विलीन होने का प्रबंध या निर्धारित करना। आम जगहों में गोलियां ("चीनी की गोलियाँ") या खारा इंजेक्शन शामिल हैं नकली शल्यचिकित्साओं ने भी कुछ उपयोग देखा है एक उदाहरण फिनिश मेनिसल लेजियन स्टडी ग्रुप के परीक्षण, द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है, जिसमें वास्तविक प्रक्रिया के लिए समान रूप से प्रभावी होने के लिए एक भटका मैनुअल सर्जरी पाया गया था। जबकि प्लेसबो उपचार के उदाहरण पाए जा सकते हैं, प्लेसीबो अवधारणा को परिभाषित करना अव्यवहारिक है।


प्रभाव[संपादित करें]

प्लेसबो प्रभाव को कभी-कभी प्लेसीबो की वजह से एक शारीरिक प्रभाव के रूप में परिभाषित किया गया है, लेकिन मोरमेन और जोनास ने यह संकेत दिया है कि यह अजीब लगता है, क्योंकि प्लेसबो एक ऐसे पदार्थ है जो प्रत्यक्ष रूप से कुछ भी नहीं पैदा करता है। इसके बजाय उन्होंने मस्तिष्क प्लेसीबो के साथ सहयोगी, जिसका मतलब है कि शारीरिक प्लेसबो प्रभाव का कारण बनता है, इस शब्द के लिए "अर्थ प्रतिक्रिया" की शुरुआत की है। वे प्रस्ताव देते हैं कि प्लेसीबो, जो अनैतिक हो सकता है, पूरी तरह से बचा जा सकता है अगर डॉक्टर अपने मरीजों के स्वास्थ्य को आराम और प्रोत्साहित करते हैं। अर्नस्ट और रिश ने "सच" और "कथित" प्लेसबो प्रभाव के बीच भेद करने का भी प्रयास किया, क्योंकि उन्होंने तर्क दिया कि प्लासाबो प्रभाव के कारण होने वाले कुछ प्रभाव अन्य कारकों के कारण हो सकते हैं।

शोध से पता चलता है कि मनोवैज्ञानिक कारणों से, कुछ प्लेसबोस दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं। बड़ी गोलियां छोटी गोलियों से बेहतर काम करती हैं, रंगीन गोलियां सफेद गोलियों से बेहतर काम करती हैं, एक इंजेक्शन एक गोली की तुलना में अधिक शक्तिशाली है, और सर्जरी इंजेक्शन से एक मजबूत प्लेसबो प्रभाव देती है।

शोध में यह भी दिखाया गया है कि विशिष्ट मनोवैज्ञानिक विकारों जैसे कि हल्के या मध्यम अवसाद के कारण, प्लेसबोस के एंटीडिपेंटेंट्स की तुलना में समान प्रभाव पड़ता है।

प्लेसीबो प्रभाव कैसे काम करता है[संपादित करें]

क्योंकि प्लेसबो रिस्पांस केवल रोगी प्रतिक्रिया है, जिसे किसी जांच के हस्तक्षेप के कारण नहीं जोड़ा जा सकता है, क्योंकि एक मापा प्लेसबो प्रभाव के कई संभव घटक हैं अध्ययन घटकों और टिप्पणियों के प्रकार के आधार पर इन घटकों की प्रासंगिकता अलग-अलग है। हालांकि कुछ सबूत हैं कि प्लेसबो के हस्तक्षेप हार्मोन, एंडोकैनाबिनोइड या अंतर्जात ऑक्सीओड के स्तर को बदल सकते हैं, अन्य प्रमुख घटकों में प्रत्याशा प्रभाव, प्रतिगमन मतलब, और दोषपूर्ण अनुसंधान पद्धति शामिल हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://www.webmd.com/pain-management/what-is-the-placebo-effect https://www.medicinenet.com/script/main/art.asp?articlekey=31481 https://www.health.harvard.edu/mental-health/the-power-of-the-placebo-effect