सदस्य:Darshan ashar/मर्टन मिलर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेर्तोन मिल्लेर का जनम मये १६ १९२३ वह एक अमेरिकन एकोनोमिस्त है। उन्का जनम बोस्तोन मैन हुआ था।युद्ध के वर्षों के दौरान वा अमेरिका के ट्रेजरी विभाग के टैक्स रिसर्च डिवीजन में पहले और बाद में अनुसंधान और फेडरल रिजर्व सिस्टम के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सांख्यिकी प्रभाग में एक अर्थशास्त्री के रूप में काम किया। 1949 में, उन्होने स्नातक विद्यालय के लिए लौटने का फैसला किया और जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय चुना बाल्टीमोर वे इसका मुख्य कारण फ्रिट्ज तो अपने छोटे के एक प्रमुख सदस्य है, लेकिन बहुत प्रतिष्ठित संकाय था। 1961 में, वह शिकागो विश्वविद्यालय में जहां उन्होंने 1966-1967 के दौरान बेल्जियम में Louvain विश्वविद्यालय में एक साल की विजिटिंग प्रोफेसर के अलावा के बाद से कभी किया गया है पर ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के लिए कार्नेगी छोड़ दिया है। शिकागो में, तब से उनके हितों अनुसंधान वित्तीय सेवा उद्योग के आर्थिक और विनियामक समस्याओं के प्रति दृढ़ता से स्थानांतरित कर दिया है , और विशेष रूप से भारतीय प्रतिभूति एवं विकल्प के आदान-प्रदान की । वह वर्तमान में शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज जहां वह पहले अपनी विशेष शैक्षिक पैनल के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था अक्टूबर 19-20, 1987 की मंदी पर पोस्टमार्टम का संचालन करने के लिए एक सार्वजनिक निदेशक के रूप में सेवारत है।

1969 मिलर की पहली पत्नी में एलेनोर मृत्यु हो गई, उसे अपनी तीन बेटियों के साथ रह रहे हैं। उन्होंने दोबारा शादी ; उनकी दूसरी पत्नी का नाम कैथरीन था। मिलर 1975 में अर्थमितीय सोसाइटी के फैलो बन गया है और अमेरिकी वित्त एसोसिएशन 1976 में उन्होंने अपनी मृत्यु तक 1990 से शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज के एक निर्देशक के व्यापार 1983-85 के शिकागो बोर्ड पर एक सार्वजनिक निदेशक और के रूप में सेवा के अध्यक्ष थे। उन्होंने कहा कि 1993 में उनकी सेवानिवृत्ति के बाद पढ़ाना जारी रखा ।मर्टन मिलर 3 जून 2000 को शिकागो में निधन हो गया।


काम:

मिलर ने अपने 1958 के कागज, पूंजी की लागत, कॉर्पोरेट वित्त और निवेश के सिद्धांत, "जो वह अपने सहयोगी फ्रेंको मोदिग्लिआनी के साथ सह प्रकाशित साथ कॉर्पोरेट वित्त पर अपने काम शुरू कर दिया। कागज कॉर्पोरेट वित्त के पारंपरिक देखने के लिए एक मौलिक आपत्ति का आग्रह किया , जिसके अनुसार एक निगम। सही ऋण-इक्विटी अनुपात खोजने के द्वारा पूंजी की लागत को कम कर सकते मिलर के अनुसार, हालांकि, वहाँ कोई सही अनुपात था, इसलिए कंपनी प्रबंधकों कर देयता कम करने और कॉर्पोरेट शुद्ध धन को अधिकतम करने के लिए लेनी चाहिए, ऋण अनुपात चिप्स गिर दे जहां वे करेंगे।

रास्ते में जो मिलर और मोदिग्लिआनी अपने निष्कर्ष पर पहुंचे "कोई मध्यस्थता" तर्क है, जहां आर्बिट्राज के आदेश की कीमत में एक अंतर से लाभ में एक साथ खरीद और एक परिसंपत्ति की बिक्री के रूप में परिभाषित किया गया है का इस्तेमाल किया। उनका कोई आर्बिट्राज का आधार मानता है कि मामलों है कि किसी भी बाजार के साधन के व्यापारियों को एक पैसे की मशीन लगभग तुरंत गायब हो जाएगा बनाने के लिए अनुमति देगा के किसी भी राज्य। वे कहते हैं कि इस तथ्य पर आधारित बाद के वर्षों में कई तर्क के लिए पैटर्न निर्धारित किया है।