सदस्य:CharlesJJoseph1810323/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
commerce

अनुसंधान क्रियाविधि

परिभाषा[संपादित करें]

यह पृष्ठ सामाजिक विज्ञान अनुसंधान पद्धति पर एक संसाधन पृष्ठ है जो शैक्षिक प्रौद्योगिकी में विभिन्न अनुसंधान प्रकारों में उपयोग किए जाने वाले तरीकों और तरीकों पर विशेष ध्यान देता है।

यह भी देखें: कार्यप्रणाली ट्यूटोरियल (कई मॉड्यूल के साथ एक क्रैश कोर्स)।

शैक्षिक प्रौद्योगिकी में अनुसंधान पद्धति[संपादित करें]

शैक्षिक प्रौद्योगिकी सामाजिक विज्ञान पद्धति के पूरे पैलेट का उपयोग करती है। हमारे क्षेत्र में बहुत कम दृष्टिकोण उत्पन्न हुए। एक हालिया उदाहरण डिजाइन-आधारित अनुसंधान (DBR) है। लेकिन यहां तक ​​कि डीबीआर अन्य संदर्भों में विकसित तरीकों और तकनीकों का उपयोग करता है। बेशक एडिटेक अनुसंधान विभिन्न उपकरणों के विकास में योगदान देता है, जैसे लॉग फाइल विश्लेषण, संवाद और प्रवचन विश्लेषण की कार्यप्रणाली, मानव-कंप्यूटर संपर्क का अवलोकन, सर्वेक्षण तराजू का विकास आदि में योगदान देता है।

यह भी देखें: शैक्षिक प्रौद्योगिकी अनुसंधान, जो अच्छा शोध माना जाता है, उस पर चर्चा के लिए दृष्टिकोण करता है।

इंस्ट्रक्शनल टेक्नोलॉजी में रिसर्च के बारे में हम क्या जानते हैं: मार्शल जी जोन्स एट अल द्वारा रिसर्च लीडर्स के साथ साक्षात्कार। शैक्षिक संचार और प्रौद्योगिकी एसोसिएशन के वार्षिक सम्मेलन में प्रस्तुति। सेंट लुइस, मो। फरवरी, 1998।

हैंडबुक ऑफ रिसर्च फॉर एजुकेशनल कम्युनिकेशंस एंड टेक्नोलॉजी मुख्य रूप से शोध विधियों का परिचायक नहीं है, लेकिन इसमें विधियों पर 8 अध्याय शामिल हैं)। इसके अलावा, यह अप्रत्यक्ष रूप से दर्शाता है कि शैक्षिक प्रौद्योगिकी अनुसंधान में अनुसंधान विधियों का उपयोग कैसे किया जाता है। जे। माइकल स्पेक्टर, एम। डेविड मेरिल, जान एलेन, और एम। जे। बिशप द्वारा संपादित, चौथा संस्करण, आईएसबीएन 978-1-4614-3184-8, 1005 पृष्ठ। आप इस पुस्तक को खरीद सकते हैं, लेकिन यदि आप AECT के सदस्य बन जाते हैं, तो यह मुफ़्त है।

अनुसंधान पद्धति का सामान्य परिचय[संपादित करें]

बिल ट्रॉचिम का अच्छा नॉलेज बेस। यह वेब-आधारित पाठ्य-पुस्तक क्वांटिटेटिव रिसर्च (आँकड़ों सहित) के लिए एक अच्छी जगह है।

क्रिस्टोफर एल हेफ़नर द्वारा रिसर्च मेथड्स। यह दस अध्याय अनुसंधान विधियों का पाठ शिक्षा, मनोविज्ञान और सामाजिक विज्ञान में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों छात्रों के लिए लिखा गया है। यह अनुसंधान डिजाइन की मूल बातें और एक सिद्धांत को विकसित करने, विषयों का चयन करने, और सांख्यिकीय विश्लेषण करने और अनुसंधान रिपोर्ट लिखने के लिए विषयों का परीक्षण करने से सामाजिक विज्ञान में पेशेवर अनुसंधान के महत्वपूर्ण विश्लेषण पर केंद्रित है।

शील्ड्स, पेट्रीसिया और हसन ताजल्ली। 2006. इंटरमीडिएट थ्योरी: सफल छात्र छात्रवृत्ति के लिए मिसिंग लिंक। सार्वजनिक मामलों की शिक्षा पत्रिका। वॉल्यूम। 12, नंबर 3: 313-334। पीडीएफ पुनर्मुद्रण

रैंडोल्फ, जस्टस जे (2007)। शैक्षिक प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास, एचएएमके प्रेस, एचटीएमएल / पीडीएफ में बहु-विषयक तरीके। यह एकमात्र पुस्तक है जो विशेष रूप से शैक्षिक प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है, और यह मुफ़्त है!

कार्यप्रणाली ट्यूटोरियल (कई मॉड्यूल के साथ हमारा अपना क्रैश कोर्स)

रिसर्च मेथड्स पोस्टर (ग्रेगर पोलैंसिक, 2007, आईटी अनुसंधान के लिए बनाया गया है, लेकिन सामाजिक विज्ञान अनुसंधान के लिए भी उपयुक्त है)।

परिचय ऑक्स मेथोड्स डे ला रीचर्चे वैज्ञानिक टेलुक विश्वविद्यालय।

मात्रात्मक[संपादित करें]

यह शोध संख्यात्मक आंकड़ों या संख्याओं पर आधारित है। मात्रात्मक अनुसंधान का उद्देश्य मात्रा या मात्रा को मापना है और पिछले रिकॉर्डों से तुलना करना और भविष्य की अवधि के लिए प्रोजेक्ट करने का प्रयास करना है। सामाजिक विज्ञान में, "मात्रात्मक अनुसंधान मात्रात्मक गुणों और घटनाओं और उनके संबंधों की व्यवस्थित अनुभवजन्य जांच को संदर्भित करता है"। परिमाणात्मक अनुसंधान का उद्देश्य गणितीय मॉडल, घटना से संबंधित सिद्धांतों या परिकल्पना को विकसित और नियोजित करना है।

माप की प्रक्रिया मात्रात्मक अनुसंधान के लिए केंद्रीय है क्योंकि यह अनुभवजन्य अवलोकन और मात्रात्मक संबंधों की गणितीय अभिव्यक्ति के बीच मौलिक संबंध प्रदान करता है। सांख्यिकी मात्रात्मक अनुसंधान में गणित की सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली शाखा है। अर्थशास्त्र और वाणिज्य जैसे क्षेत्रों में सांख्यिकीय विधियों का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।

संक्षेप में, मानदंड के दृष्टिकोण का उपयोग करने वाला अनुसंधान आयोजित करता है कि इसे मात्रात्मक अनुसंधान क्यों कहा जा सकता है क्योंकि इसमें से मात्रात्मक रूप से मात्रात्मक डेटा पर आधारित हैं। इसके अलावा, निष्पक्षता प्राथमिक गार्ड है ताकि यदि आवश्यक हो, तो अनुसंधान दूसरों द्वारा दोहराया जा सके। मात्रात्मक को विश्लेषणात्मक अनुसंधान भी कहा जा सकता है।


references

  1. http://www.businessdictionary.com/definition/research-methodology.html
  2. https://bbamantra.com/research-methodology/