सदस्य:Athulesh K Antony/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार[संपादित करें]

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एंगस डिटोन को १२अक्टुवर २०१५ को दिया गया

नोवेल सम्मान सम्मेलन

अर्थशास्त्र पर नोबेल[1] के स्मरनणर्थ देनेवाला पुरस्कार (औपचारिक रूप से - स्वीदडन के रष्ट्रीय बैंक की ओर से आल्फ्रेड नोबेल की याद केलिए अर्थशास्त्र पर दिया जानेवाला पुरस्कार प्रायः अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार[2] माना जाता हैं। इस क्षेत्र के औवल योगदान केलिए दिया जानेवाला यह पुरस्कार अर्थशास्त्र के क्षेत्र का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता हैं।

स्वीडन के केन्द्रीय बैंक की ओर से उसकी तीसरी शताब्धी के सिलसिले में सन् १९६८ ईं में यह पुरस्कार लागू किया गया। यद्यपि यह पुरस्कार १८९५ में आल्फ्रेड नोबेल का लिखा गया वसीयतनामा के अंदरगत नहीं आता तो भी नोबेल पुरस्कार समिति के दूसरे पुरस्कारों के साथ गिना जाता है। इसकी घोषणा और सम्मान सब दूसरे नोबेल पुरस्कारों के साथ ही चलते है। 'स्वीडिष अक्काडमी आँफ सायन्स' जेताओ को चून लेता है। सन् १९६९ ई में यह पूरस्कार सबसे पहले डच्च और नौर्वे के अर्थशास्त्र जान टिन्बेरगन और राग्नार फ्रिस्च को मिला था। आर्थिक प्रक्रियाओं में प्याख्यात्मक नमूना तैयार करके लागू करने में उनको यह पुरस्कार मिला था।

नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता २०१६

संचालन एवं धनार्जन का मार्ग[संपादित करें]

नोबेल पुरस्कार के संचालन केलिए फौन्डेशन को सोवरिन रिक्स बैंक जो धनार्जन करता है जिससे यह पुरस्कर दिया जाता है। सन २०१२ के बाद अभी तक करीब अस्सी लाख स्वीर्डिश क्रोण इस पुरस्कार केलिए दिया गया है। सच्चे माने में यह रकम अन्य नोबल पुरस्कारों के बराबर है। रिक्स बैंक की और से हर साल ६५ लाख क्रोण मिलता है। (सन् २००८ जनवरी से करीब दस लाख यू एस डोलेर जो सात लाख यूरों के बराबर है।) जिसे इस पुरस्कार के सबंन्ध सभी खर्च केलिए उपयोग करता है। इसके अलावा १० लाख स्वीडिश क्रोण (२००८ के अंत तक) फौन्डेशन के अंतरजाल के 'वेप पेज' के खर्च केलिए भी दिया जाता है।

नोबेल पूरस्कारों से संबन्ध[संपादित करें]

आलफ्रेड नोबेल के अन्य पुरस्कारों में अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार नहीं आता। तो भी नाम निर्देश और चुनाव की शर्तें सब दूसरों पुरस्कारों के समान है। एक ही सभा में विजयियों की घोषणा और पुरस्कार समर्पण चलता है। विज्ञान से संबन्धित रोयल स्वीडिश अक्काडमी 'अलफ्रेड के वसीयतनामा के आधार पर यह पुरस्कार देता है। जो आम जनता की भलाई केलिए काम करनेवालों को हर साल दिया जाता है।

नाम निर्देश और चुनाव की प्रक्रिया[संपादित करें]

औपचारिक 'वेपसाइचट' के अनूसार 'रोयल स्वीडिश अक्काडमी आफ सयन्स' दूसरें देशों के अक्काडमीयों से मिलकर हर साल छह अनूसंधानात्मक रपट निकालता है। हर साल अक्काडमी की ओर से भौतिकी और रासायमिक शास्त्रों केलिए पुरस्कार दिया पाय है।

  1. https://www.nytimes.com/topic/subject/nobel-prizes
  2. https://www.nobelprize.org/nobel_prizes/economic-sciences/laureates/